रक्तदान जैसे शिविर लगाने से समाज को मिलता है एक अच्छा संदेश : सुधा

रक्तदान जैसे शिविर लगाने से समाज को मिलता है एक अच्छा संदेश : सुधा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

समाजसेवी स्व. मेहरचंद मेहंदीरता की 33 वीं पुण्यतिथि पर 13 वें रक्तदान शिविर में 151 लोगों ने किया रक्ततदान। विधायक सुभाष सुधा व अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी ने रक्तदान शिविर का किया शुभारंभ।
विधायक सुभाष सुधा, एडीसी अखिल पिलानी,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कर्ण गोयल, संत महामंडल की अध्यक्षा महामंडलेश्वर विद्या गिरि जी महाराज , महंत बंसीपुरी जी महाराज , महंत सर्वेश्वरी गिरि , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक , स्वामी रोशन पुरी, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी ने वितरित किए राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे।
स्कूली विद्यार्थियों को वितरित की पाठय सामग्री, रक्तदाताओं को किया सम्मानित।

कुरुक्षेत्र 2 अगस्त : कुरुक्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता की 33 वीं पुण्यतिथि पर उनकी पावन स्मृति में कुरुक्षेत्र के कीर्ति नगर में स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल डिस्पेंसरी एवं लाइबे्ररी में 13 वें रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर का शुभांरभ थानेसर विधायक सुभाष सुधा, अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी, मंहत बंसीपुरी महाराज, भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कर्ण गोयल, जेल सुपरिटेंडेंट सोमनाथ जगत, कुवि कुलसचिव संजीव शर्मा, सीएमओ डा. सुखबीर सिंह ने किया। इस शिविर में 151 रक्तदाताओंं ने अपना रक्तदान किया जबकि 192 रक्तदाताओं के पंजीकरण हुए। इन सभी रक्तदाताओं को विधायक सहित सभी मेहमानों ने स्मृति चिन्ह व प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया। अहम पहलू यह है कि ट्रस्ट की तरफ से हर घर तिरंगा अभियान के तहत लोगों को 300 से ज्यादा तिरंगे भी वितरित किए गए है।
विधायक सुभाष सुधा ने रक्तदाताओं को बैच लगाकर सम्मानित करने के उपरांत कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल संस्था ने रक्तदान शिविर लगाकर समाज को एक अच्छा संदेश देने का काम किया है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से समाज के लोगों को प्रेरणा मिलेगी। इतना ही नहीं इस प्रकार के शिविर समाज के लिए संजीवनी बूटी का भी काम करते है। इस शिविर से एकत्रित रक्त से किसी अंजान व्यक्ति की जान को बचाया जा सकता है। सभी लोगों को अपने जीवन में निरंतर रक्तदान करते रहना चाहिए, रक्तदान करने से शरीर भी स्वस्थ्य रहता है और कुछ घंटों में व्यक्ति के शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। उन्होंने कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल संस्था पिछले 10 सालों से समाज सेवा के लिए कार्य कर रही है और रक्तदान शिवरों का आयोजन कर रही है। इस संस्था की जितनी प्रंशसा की जाए उतनी कम होगी।
अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी ने रक्तदाताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करते हुए कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल संस्था की तरफ से पंकज अरोड़ा, राजीव अरोड़ा, राजेंदर अरोड़ा समाज सेवा के लिए सराहनीय कार्य कर रहे है। स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता का सपना था कि समाज के लिए कुछ ऐसा किया जाए जिससे समाज को फायदा हो।
इस सपने को उनके पुत्रो ने स्लम एरिया में डिस्पेंसरी व लाईब्रेरी स्थापित करके पूरा किया गया है। भाजपा प्रदेश महामंत्री डा. पवन सैनी ने कहा कि समाज सेवी स्वर्गीय मेहर चंद मेंहदी रत्ता की याद में हर वर्ष सामाजिक कार्य किए जाते है और ऐसे सामाजिक कार्यों में रक्तदान जैसे शिविरों का आयोजन करना अपने आप में एक सराहनीय कदम है। इसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है। आज के इस तेज दौड़ धूप के समय में लोगों को अपने निजी स्वार्थों से ही फुरसत नहीं मिलती है, ऐसे समय में दूसरों की मदद करना और दूसरों के लिए कार्य करना अपने आप में एक महान कार्य है। इस प्रकार के कार्यों से दूसरी संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलती है।
महंत बंसी पूरी जी महाराज ने कहा कि स्वर्गीय मेहर चंद मेंहदीरत्ता की पुण्य तिथि पर हर वर्ष रक्तदान शिविर लगाने के साथ-साथ जरुरतमंद बच्चों की मदद की जा रही है। श्रीदक्षिण मुखी हनुमान मंदिर के संरक्षक पंडित प्रेम शर्मा ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से इससे समाज में एक अच्छा संदेश जाता है कि लोग आज भी समाज सेवी कार्यों को तवज्जों दे रहे है और दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते है। इस संस्था से दूसरी संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।
संस्था के अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि अपने पिता के सपने साकार करने के लिए भविष्य में और भी समाज हित में कार्य करेंगे और इसकी योजना बनाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि चैरिटेबल डिस्पेंसरी एवं लाइबे्ररी का शुभारम्भ 3 अगस्त 2012 को किया गया, जिसमें 10 वर्ष के अंतराल में 1 लाख 60 हजार से अधिक जरूरतमंद लोगों की चिकित्सीय जांच की गई व उन्हें नि:शुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाई गई। पीजीआई चंडीगढ़ व जिला रेडक्रास की सहायता से अब तक 13 रक्तदान शिविर लगाकर 3151 से भी अधिक यूनिट ब्लड इक्ठ्ठा कर लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में दान करवाया गया। इन 10 वर्ष के दौरान आंखों के मेडिकल कैंप, दंत चिकित्सा कैंप, हड्डी रोग जांच कैंप, जरूरतमंद लोगों को वॉकर व छड़ी उपलब्ध करवाना एवं जरूरतमंद बच्चों को वर्दियां, जूते, कॉपी-किताब भी उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने बताया कि संस्था का सारा खर्चा परिवार वहन करता है। संस्था द्वारा आज तक कभी भी सरकारी या गैर सरकारी वित्तीय सहायता नही ली गई।
ज्येष्ठ पुत्री डॉ रीता अरोड़ा व डॉ. लता अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि डिस्पेंसरी में किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता और दवाइयां भी मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती हैं। इस रक्तदान शिविर में बीएस हार्ट केयर मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल डा. सुशांक शर्मा, डा. हिमांशु जैन, डा. पवन बंसल का अहम योगदान रहा है। इस कार्यक्रम में धीरज गांधी, सुनील कुमार, युवा नेता साहिल सुधा, विनीत क्वात्रा, पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष प्रवीण चौधरी, पूर्व सांसद राजकुमार सैनी, महंत रोशन पुरी डीईटीसी पुनीत शर्मा, जजपा नेता जसविंदर खैरा, पूर्व जज दीनानाथ अरोड़ा, एसई पब्लिक हेल्थ अशोक खंडूजा, एक्सईन दिनेश गाबा, समाजसेवी सुदर्शन अग्रवाल, उपेंद्र सिंघल, विजयंत बिंदल, प्रतिक सुधा, विक्की बजाज, अवनी गोयल, अंतरराष्ट्रीय रोटरी क्लब से जितेंद्र धींगड़ा, बार एसोसिएशन प्रधान राजेंद्र जुनेजा, बीएस हर्ट केंद्र से डॉ. पवन गोयल व अपना अस्पताल से डॉ अजय अग्रवाल, समाज कल्याण सेवा समिति रामेश्वर सैनी, नरेश सैनी, कर्मवीर सिंह, पूनम रानी, गीता रानी ,प्राइवेट स्कूल के प्रधान सोहन लाल सैनी, ब्लिस संस्था से अंजलि मारवाह, लायंस क्लब से अश्वनी अरोड़ा, सब्जी मंडी प्रधान राकेश अरोड़ा,उद्योगपति पंकज बजाज, निवर्तमान सरपंच मलकीत सिंह, सेंट थोमस प्रिंसिपल आरती सूरी रजनी जैन
आदि उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्वर्गीय मेहरचन्द मेहंदीरत्ता के समाज सेवा कार्यों की हमेशा दिलाता रहेगा याद मेहर चौंक : सुधा

Tue Aug 2 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 विधायक सुभाष सुधा ने भव्य और सुंदर मेहर चौंक का किया उद्घाटन। समाज सेवी पंकज अरोड़ा व राजीव अरोड़ा के प्रयासों से बना मेहर चौंक। कुरुक्षेत्र 2 अगस्त : विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि प्रसिद्ध समाजसेवी स्वर्गीय मेहरचन्द मेहंदीरत्ता के […]

You May Like

advertisement