सायबर क्राईम को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस और क्विक हील फौंडेशन का विशेष अभियान

सायबर क्राईम को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस और क्विक हील फौंडेशन का विशेष अभियान

रिपोर्टर :- अविनाश शाण्डिल्य के साथ बिबेक द्विवेदी Vv न्यूज चैनल कोंच जालौन

  • नुक्कड नाटक के जरिए लोगो में जनजागृती जालौन : कोंच नगर के एस आर पी इंटर कालेज में साइबर फ्राड को समझाने के लिए उत्तर प्रदेश साइबर पुलिस द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमे साइबर फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी सहित अन्य साइबर अपराधों कि शिकायतोंमें बढोत्तरी देखने मिल रही है. उत्तर प्रदेश के कई जिलोमें साइबर अपराध और अपराधियों का ग्राफ बढ़ता दिखाई दे रहा है. जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिसने सायबर क्राईम को रोकने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है. जिसके अंतर्गत ‘क्विक हील’ फाऊंडेशन एवमं ‘उत्तर प्रदेश पुलिस’ के संयुक्त विद्यमान से जालौन जिले के कोंच में सायबर अपराध से आजादी को लेकर ‘सायबर शिक्षा से सायबर सुरक्षा’ इस नुक्कड नाटक का आयोजन किया गया है.

छात्र छात्राओं व आमजन को सायबर अपराध के प्रति जागरूक करने के लिए कुल 6 कलाकार की टीम इस नुक्कड नाटक के जरीए शहर के स्कूल, कॉलेज और चौराहे पर लोगोंको कलात्मक तरिकेसे नाटक प्रस्तुत करते हुवे सायबर ठगी के प्रति जागरूक कर रहे है.
जैसे की अपना ओटीपी, पॅन कार्ड, आधार कार्ड और व्यक्तिगत जानकारी किसीभी व्यक्ती से शेअर ना करे, सोशल मीडिया का अपनी मर्यादा न लांघ कर सही तरिकेसे उपयोग करे, ऑनलाईन शॉपिंग फ्रॉड, गुगल लिस्टिंग फ्रॉड और लोन अॅप फ्रॉड से बचने के लिए क्या सतर्कता बरतनी जरुरी है इस बारे में जानकारी देते हुए लोगोमें जागरूकता की जा रही है.

उत्तर प्रदेश पुलिस के अनुसार पुलिस की एक टीम सायबर क्राईम अपराधों को लेकर लगातार काम कर रही है. वही दूसरी ओर लोगों को जागरूक कर ऐसे अपराधों में गुणात्मक कमी लाई जा सकती है.
उन्होंने बताया कि हमारी यह टीम लोगों को यह बताएगी कि साइबर अपराधियों और उनके तौर तरीकों से कैसे बचा जा सकता है.
इसी को ध्यान में रखते हुए यह अभियान क्वीक हिल फौंडेशन के सहयोग से हात में लिया गया है जो दो हफ्तो तक चलेगा.

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सम्पूर्ण समाधान दिबस में आयीं 41शिकायते मौके पर 4 का निस्तारण

Sun Aug 7 , 2022
सम्पूर्ण समाधान दिबस में आयीं 41शिकायते मौके पर 4 का निस्तारण रिपोर्टर :- अविनाश शाण्डिल्य के साथ बिबेक द्विवेदी Vv न्यूज चैनल कोंच जालौन कोंच(जालौन)दिन शनिवार को तहसील सभागार में उपजिलाधिकारी के के सिंह की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिबस का आयोजन कोबिड 19 की गाइड लाइन के अंतर्गत किया […]

You May Like

advertisement