उत्तराखंड: वन्य जीव प्राणियों और जंगलों की सुरक्षा हेतु डिवीजन की सभी रेंजो में स्पेशल फोर्स की तैनाती की जाएगी,

स्लग,सख्ताई से होगी कार्यवाही।

रिर्पोटर, जफर अंसारी

स्थान,लालकुआं

एंकर- तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी के उप प्रभागीय वन अधिकारी अनिल कुमार जोशी ने बताया कि वन्य जीव प्राणियों एंव जंगलो की सुरक्षा हेतु डिवीजन की सभी रेंजो में स्पेशल फोर्स की तैनाती की गई है उन्होंने कहा कि स्पेशल फोर्स द्वारा अवैध लकड़ी एवं वन्य जीवों की तस्कारी में सम्मिलित तस्करों की धरपकड़ की जा रही है।
यहा अपने कार्यालय पर आयोजित प्रेस वार्ता में तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी के उप प्रभागीय वन अधिकारी अनिल कुमार जोशी ने पत्रकारों को बताया कि लगातार हो रही बरसात को देखते हुए जंगल की सभी चौकिया एंव चेकपोस्टों को अलर्ट मोड पर रखा गया है साथी ही बरसात में जंगल की सुरक्षा में लगे वनकर्मियों को किसी तरह कि परेशानी ना हो उसको लेकर भी विभाग द्वारा सभी सुविधा दी गई हैं उन्होने कहा कि प्रभागीय वन अधिकारी के निर्देश पर वन कर्मियों की रात्रि में गस्त बढ़ाई गई है ।
उन्होने कहा कि बरसात के समय में जंगली जानवर एंव सांप लोगों में घरों में आ जाते है जिसकी सूचना विभाग को समय समय पर मिलती रहती है जिसका रैक्स्यू वन विभाग द्वारा किया जा रहा है उन्होंने कहा कि अब तक 300 से अधिक अलग अलग प्रजाति के सांपों का रैस्क्यू वन विभाग द्वारा किया गया है इसके आलावा मगरमच्छ , हिरण एवं बंदरों का रैस्क्यू भी विभाग द्वारा किया गया है।
उन्होने वन तस्करों को चेतावनी देते हुए कहा अगर कोई भी व्यक्ति वन्य जीव एंव अवैध लकड़ी तथा अवैध लीसा की तस्करी करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी उन्होंने कहा कि जंगल में अवैध तस्करी की किसी भी किमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बाईट,अनिल कुमार जोशी उप प्रभागिय वन अधिकारी।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: MBBS की पढ़ाई में हिन्दी पाठ्यक्रम इसी सत्र से लागू, धन सिंह रावत,

Sat Aug 26 , 2023
वी वी न्यूज देहरादून : प्रदेश के चार राजकीय मेडिकल कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2023-24 से एमबीबीएस की पढ़ाई में हिंदी पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। हिंदी पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए गठित समिति ने सरकार को रिपोर्ट सौंपी दी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा, एमबीबीएस हिंदी पाठ्यक्रम […]

You May Like

Breaking News

advertisement