विश्व दृष्टि दिवस पर विशेष

विश्व दृष्टि दिवस पर विशेष

समय से इलाज न होने पर जा सकती आंखों की रोशनी : डा.ब्रजेश शुक्ला

✍️कन्नौज, प्रशांत त्रिवेदी

आंखें कुदरत का अनमोल तोहफा है। इसके बगैर जिन्दगी बेरंग है। ऐसे में आंखों की देखभाल करना बेहद जरूरी है।इसी वजह से हर वर्ष अक्टूबर माह के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है।
जिला अस्पताल में तैनात नेत्र रोग विशेषज्ञ ब्रजेश शुक्ला ने बताया कि लोगों को नेत्र रोगों के प्रति संवेदनशील रहना चाहिए। आंखों में कोई भी परेशानी होने पर उसकी अनदेखी नहीं होनी चाहिए। शरीर में किसी भी प्रकार की होने पर आंखों पर असर पड़ता है। बीमारियों में डायबिटीज आंखों को सबसे अधिक प्रभावित करती है। डायबीटीज के कारण आंखों के रेटिना को रक्त पहुंचाने वाली महीन नलिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।  इससे रेटिना यानि आंखों के पर्दे जिस पर किसी भी वस्तु का प्रतिबिंब या तस्वीर बनती है उसको प्रभावित कर देता है। इसी समस्या को डायबीटिक रेटिनोपैथी कहते हैं।सही समय से इसका इलाज न किया जाए तो रोगी अंधेपन का शिकार हो सकता है।
उन्होंने बताया कि आज के समय में मोबाइल फोन व कम्प्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों पर खतरनाक असर पड़ रहा है। कम्प्यूटर पर अधिक समय तक काम करने पर आंखों में सूखापन, खुजली, चीजें धुंधली दिखाई देना, आंखों की थकान, गर्दन और पीठ दर्द व सिरदर्द होने लगता है। ऐसी स्थिति में आंखों की सुरक्षा के लिए अलग-अलग चश्मों की जरूरत रहती है। ये स्क्रीन से निकलने वाली हानिकारक नीली रोशनी को रोक लेते हैं और आंखों को सुरक्षित किया जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल व लैपटॉप के ज्यादा प्रयोग से मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है।
नेत्र रोग विशेषज्ञ ने बताया कि आंखों में अगर कोई छोटी सी भी दिक्कत होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना ही चाहिए। अगर आप समय-समय पर वैसे ही अपनी आंखों का चेकअप करवाते रहें, तो भविष्य में होने वाली किसी भी दिक्कत से बच सकते हैं।

इन लक्षणों को न करें नजरंदाज

-आंखों या सिर में भारीपन और धुंधला दिखाई देना 

-आंखें लाल हों  और उनमें पानी आता हो ।

  • रंग साफ न दिखाई देता हो।

-लगातार सिर दर्द की शिकायत और आँखों में थकावट हो।

इस तरह रखें आंखों का खास  ख्याल 

-आंखों को स्वस्थ रखने के लिए छह से आठ घंटे की नींद लें। -धूल और धूप से आंखों को बचाने के लिए अच्छी क्वालिटी का चश्मा लगाएं।

  • कंप्यूटर पर काम करते समय पलकें  झपकाते रहें। इससे आंसू जल्दी नहीं सूखते
  • कंप्यूटर पर काम करते समय हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लेकर इधर-उधर दूर तक देखें।
  • कभी भी चलती गाड़ी में पेपर या मैगनीज न पढ़ें।
  • दिन में दो से तीन बार आंखों की को साफ पानी से धोते रहें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

समाजवादियों ने नम आंखों से नेता जी को दी श्रद्धांजलि

Wed Oct 12 , 2022
समाजवादियों ने नम आंखों से नेता जी को दी श्रद्धांजलि ✍️कन्नौज रिपोर्टर प्रशांत त्रिवेदीकन्नौज । समाजवादी कार्यालय पर सपा संरक्षक अभिभावक स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी गई । नम आंखों से नेताजी को पुष्पांजलि अर्पित की। जिला अध्यक्ष कलीम खान ने कहा कि नेताजी हम सब के दिलों […]

You May Like

Breaking News

advertisement