देहरादून: उपमा के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजीव घई जी ने उतराखंड में बसे सभी परिवारों की तरफ से पीएम मोदी का आभार प्रकट किया,


उत्तरांचल प्रेस क्लब देहरादून में उत्तरांचल पंजाबी महासभा की प्रेस वार्ता में प्रदेश अध्यक्ष राजीव घई ने उत्तराखंड के विभाजन के बाद उत्तराखंड में बसे सभी परिवारों की तरफ़ से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया जिन्होंने
1947 बँटवारे में बुज़ुर्गों को जिन्होंने त्याग एवं बलिदान को आज़ादी के ७५ वर्षों बाद १५ अगस्त 2021 को लाल क़िले से घोषणा करते हुए १४ अगस्त जिस दिन भारत विभाजित हुआ को“ विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के रूप में मनाने की घोषणा करके युगो युगो तक हमारे बुजुर्गो के द्वारा दी गई कुरबानियों को “राष्ट्रीय मान्यता एवं सम्मान ” दिया जिससे हम शहीद हुए बुजुर्गो के वारिसों को गौरव प्रदान किया है । उन्होंने अवगत किया की इस वर्ष 14 अगस्त 2022 को प्रथम “ विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” पर हमारी संस्था उत्तरांचल पंजाबी महासभा रूद्रपुर में प्रदेश मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में कार्यक्रम कर रही है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की दृश्य उपस्थिति Visual presence के रूप में रहने की पूर्ण सम्भावना है। उन्होंने अवगत किया की इस कार्यक्रम के आयोजन के लिये शिव अरोरा विधायक रूद्रपुर को इस कार्यक्रम का संयोजक बनाया गया है।
शिव जी ने बताया की इस कार्यक्रम में बँटवारे के समय क़त्लेआम में शाहिद हुए दस लाख से अधिक सच्चे देशभक्त हमारे बुजुर्ग जिन्होंने हिन्दू व हिंदुस्तानी रहने के लिये अपनी क़ुर्बानी दी। उन बुजुर्गो में से बहुतो को अंतिम चिता में अग्नि भी नसीब ना हो सकी। ऐसे बुजुर्गो की आत्मशांति के लिये इस कार्यक्रम में किये जा रहे हवन में आहुति दे कर व उनकी आत्मा की शांति के लिये अरदास करते हुए हम सब उनके वारिस उन्हें श्रद्धांजलि प्रेषित करेंगे।
उन्होंने अवगत किया की 1947 मज़हबी बँटवारे में हमारे करोड़ों बुजुर्ग अपना अपना सब कुछ छोड़ कर देश के कोने कोने अपने तीन कपड़े में शरणार्थी कहलाते हुए बसे। देशप्रेम की भावनाओं के साथ मेहनत एवं मशक्कत करके आज हर क्षेत्र में अपनी ऊँची पहचान बनाई है। श्री घई ने अवगत किया उत्तराखंड में भी हमारे बुजुर्गो ने आ कर विकास में अहम् भूमिका निभाई ओर आज हमें सिर ऊँचा रख कर भाईचारे के साथ प्रदेश व देश के लिये समर्पित रहने की शिक्षा दी। इस कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश में रह रहे सभी 75 वर्ष से अधिक उम्र वाले बुजुर्ग जिनका जन्म अविभाजित भारत (अब पाकिस्तान) में हुआ था ऐसे प्रदेश के सभी बुजुर्गो को “ १९४७ विभाजन विभीषिका सेनानी” सम्मान से अलंकृत किया जायेगा। विधायक सविता कपूर ने कहाँ की विभाजन में पीढ़ित बुजुर्गो के सभी वारिसों की ज़िम्मेदारी सभी अपने परिवार अपने गाँव, क़स्बे व शहर में रह रहे आदरणीय बुजुर्गो का विवरण अनुसार एकत्रित कर उत्तरांचल पंजाबी महासभा के किसी भी पदाधिकारी के माध्यम से दिनांक 8 अगस्त तक अवश्य भेजे।
गढ़वाल प्रभारी आनन्द ने कहाँ की बुजुर्गो को सम्मान देने वाले इस कार्यक्रम में सभी की सक्रिय सहयोग देकर अपने बुजुर्गो को हम सब की तरफ़ से सच्ची श्रद्धांजलि होगी व बुजुर्गो का सम्मान देने का अवसर मिलेगा।
इस बैठक में प्रवीण सेठी, डॉ प्रेम कश्यप, अमरजीत सिंह कुकरेजा, मनु कोछर, अरुण सूद, गुरपाल सिंह, युवा अध्यक्ष देहरादून,गुरमीत जयसवाल अमित भाटिया, अरुण खरबंदा, विजय तुली, रवि अरोरा, अनिता, बबिता प्रेमनगर, संदीप नागपल आदि बहुत से पदाधिकारी उपस्थित थे।
जी॰एस॰ आनन्द
संगठन मंत्री एवं गढ़वाल प्रभारी

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

फैज ए आम मुस्लिम इंटर कॉलेज में जांच करने पहुंचे अधिकारी

Thu Aug 4 , 2022
अयोध्या:————फैज ए आम मुस्लिम इंटर कॉलेज में जांच करने पहुंचे अधिकारीमामला जनपद के रौनाही थाना क्षेत्र के अन्तर्गत शेखपुर जाफर ग्राम पंचायत में स्थित faiz-e-aam मुस्लिम इंटर कॉलेज का हैमनोज तिवारी ब्यूरो चीफ अयोध्याजहाँ पर दो हिंदू बच्चों के नाम काटने के प्रकरण को लेकर जांच करने अधिकारी पहुंचे हैं […]

You May Like

advertisement