बिहार: बथनाहा में बने टॉल प्लाजा के विरोध में की बैठक में बनी रणनीति

बथनाहा में बने टॉल प्लाजा के विरोध में की बैठक में बनी रणनीति

अररिया
बथनाहा सिविल सोसायटी द्वारा एनएच 527 पर बने टॉल प्लाजा के विरोध को लेकर बीरपुर चौक स्थित भगवती मंदिर के प्रांगण में सोमवार को एक बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता अशोक कुमार यादव ने किया। बैठक में मौजूद लोगों ने मुख्य रूप से एनएच 527 पर बथनाहा के भद्रेश्वर में एनएचआई द्वारा निर्मित टॉल प्लाजा के निर्माण के औचित्य पर सवाल खड़ा करते हुए इसे एनएचएआई की मनमानी एवं अव्यवहारिक बताया तथा कहा कि उक्त स्थान पर टॉल प्लाजा का निर्माण विभाग की अदुरदर्शिता, अलोकतांत्रिक एवं जनविरोधी कार्य है। उपस्थित लोगों ने कहा कि महज दो किमी एनएच का इस्तेमाल करने पर लोगों को टॉल टैक्स भरना पड़ रहा है। यह कहां से व्यवहारिक है। क्षेत्र के सोनापुर, भोड़हर, चैनपुर, नवाबगंज, फुलकाहा, मानिकपुर, घुरना, बेला, बसमतिया, भंगही, श्यामनगर, कोचगामा, अमौणा, डुमरिया, मिल्की, हनुमाननगर, चंदा, पोसदाहा, पुलहा, बेलाही, फेना, पलासी, मिर्जापुर, लक्ष्मीपुर, अंचरा, सुरसर, बथनाहा, भटीयाही, डुमरिया, बराटपुर, सहवाजपुर आदि दर्जनों गांव के लोगो को सामान खरीदारी करने के लिए स्थानीय बाजार बथनाहा या फिर फारबिसगंज आना पड़ता है। ऐसे में बीच में आ जाता है एनएच का टॉल प्लाजा।जिस पर महज दो किमी भी लोग सफर नहीं करते है कि उन्हें 50 से सौ रुपए टॉल टैक्स के रूप में देना पड़ जाता है। जो लोगों को असहज कर जाता है। वहीं लोगों ने कहा है इतना इन नहीं सुपौल के बलुआ, बीरपुर आदि जगहों से भी लोग प्रायः खरीददारी करने फारबिसगंज ही आया करते हैं। मगर इस टॉल के बन जाने से वहां के लोग अब फारबिसगंज आने से परहेज करने लग गए हैं। जिसका असर स्थानीय फारबिसगंज बाजार पर पड़ने लगा है। बैठक में उपस्थित लोगों ने एक स्वर में कहा कि हम पहले इस टॉल को यहां से हटाने की मांग स्थानीय सांसद, जिला पदाधिकारी आदि के माध्यम से एनएचएआई केंद्रीय पथ निर्माण मंत्री व केंद्र सरकार से करेंगे। अगर फिर भी हमारी मांग तय समय सीमा के अंदर नहीं सुनी गई तो फिर हम सख्त रुख अख्तयार करते हुए जन आंदोलन करने को मजबूर हो जाएंगे। फलस्वरूप हमे मजबूर होकर एनएच पर अनिश्चितकालीन चक्का जाम करना होगा।
उल्लेखनीय है कि एनएचएआई के द्वारा एनएच 57 से खासकर आईसीपी जोगबनी के तक जाने के लिए सवा नौ किमी लंबी एक संपर्क मार्ग का निर्माण कराया गया था। उस समय निर्माण काल में इस संपर्क मार्ग का नाम एनएच 57 ए था। जिसका कि हाल के दिनों में नाम बदलकर एनएच 527 कर दिया गया है। बताते चलें कि सड़क के उद्घाटन होने के कई माह बीत जाने के बाद इस पर टॉल प्लाजा का निर्माण कर टॉल टैक्स की वसूली प्रारंभ की गई है। जिस पर शुरू से हीं स्थानीय लोगों का गहरी आपत्ति रहा है। लोगों ने शुरू में स्थानीय विधायक आदि को कहकर इस टॉल को हटवाने एवं इसे बंद करवाने का प्रयास किया था। जिस प्रयास में असफल होने के बाद अब धीरे-धीरे लोग आंदोलन का रुख अख्तियार करते जा रहे हैं। कुछ दिन पहले भी लोगों ने एकजुट होकर टॉल प्लाजा पर जाकर हंगामा किया था। मगर फिर भी टॉल पर स्थानीय वाहन मालिकों से टैक्स देने को मजबूर करना बंद नहीं किया गया तो अनोगत्वा लोग मजबूर होकर आगे की करवाई पर उतर आएं है।
बैठक में मुख्य रूप से सिविल सोसायटी के संयोजक शत्रुघ्न यादव, अधिवक्ता राजेश चंद्र वर्मा, भाजपा नेता शशिनाथ मिश्रा, जदयू नेता मुन्ना खान, रजनीकांत झा, राकेश कुमार लक्ष्मी नारायण गुप्ता, नागेश्वर यादव, बिनोद साह, उदय सिन्हा, गुड्डू शांडिल्य, पंकज झा, उत्तम गुप्ता, अजय साह, गोपाल साह, राहुल शर्मा, मनोज मंडल, राजन कुमार, भोला दास, दीनानाथ साह, विकास मल्लिक, भूषण चौरसिया, बीरेंद्र मंडल सहित भारी संख्या लोग मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: आदित्य कुमार ने राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत जिले का नाम किया रोशन

Tue Aug 29 , 2023
आदित्य कुमार ने राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत जिले का नाम किया रोशन अररिया27 अगस्त 2023 को मुम्बई में विश्व प्रसिद्ध जापान के ग्रांड मास्टर केविन फुनाकोशी के नेतृत्व में राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में आदित्य कुमार ने स्वर्ण पदक प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया।सिहान गणेश मार्गजे […]

You May Like

Breaking News

advertisement