जयराम कन्या महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा कन्या भ्रूण हत्या के विरुद्ध गांव कमोदा में नुक्कड़ नाटक का आयोजन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

ग्रामीणों को जागरूक करने के उद्देश्य से सरकारी स्कूल में एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन।

कुरुक्षेत्र, 11 मई : देश के विभिन्न राज्यों स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृत, योग एवं अध्यात्म के क्षेत्र में कार्य कर रही श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से ग्रामीण क्षेत्र की कन्याओं को शिक्षित करने के लिए गतिमान सेठ नवरंग राय लोहिया जय राम कन्या महाविद्यालय के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विभाग द्वारा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने तथा ग्रामीणों को जागरूक करने के उद्देश्य से गांव कमोदा के सरकारी स्कूल में एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। जिसमें कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने बहुत सुंदर व सराहनीय प्रस्तुति दी। इस मौके पर नाटक को देखने के लिए गांव के सरपंच, पंच, स्कूल के अध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। ग्रामीणों द्वारा छात्राओं की भूरि भूरि सराहना की गई। इस अवसर पर गांव के सरपंच एवं स्कूल के प्रधानाचार्य के द्वारा महाविद्यालय के लिए प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम की संयोजिका डा. अनीता शर्मा के साथ डा. परमजीत, डा. संतोष कुमारी एवं बलबीर कुमार भी नाटक प्रस्तुति के समय मौजूद रहे। छात्राओं ने इस नुक्कड़ नाटक में बेटियों की शिक्षा, उचित खान-पान, रहन-सहन, समान शिक्षा, हरियाणा में बेटा बेटी के अनुपात इत्यादि विषयों पर ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों को जागरूक किया।
उन्होंने कहा कि यदि हम यदि लड़की को शिक्षित करेंगे तो वे एक नहीं बल्कि दो-दो परिवारों का उद्धार करेंगी। महाविद्यालय की प्राचार्या डा. सुदेश रावल ने कहा कि छात्राओं का यह प्रयास अत्यंत सराहनीय है। आज हमारे महाविद्यालय की छात्राएं विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर गांव-गांव, घर-घर जाकर लोगों को नुक्कड़ नाटक के द्वारा जागरूक कर रही हैं जो एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
जयराम कन्या महाविद्यालय की छात्राएं नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देते हुए तथा स्कूल के विद्यार्थी। नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति के उपरांत स्कूल के विधार्थियों के साथ महाविद्यालय की छात्राएं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या:शिकायतकर्ता का मिठाई फैक्ट्री मालिक पर आरोप दूषित पानी पीने से बूढ़े व बच्चे हो रहे हैं बीमार

Wed May 11 , 2022
अयोध्या शिकायतकर्ता का मिठाई फैक्ट्री मालिक पर आरोप दूषित पानी पीने से बूढ़े बच्चे हो रहे हैं बीमारशिकायतकर्ता विनोद दुबे ने बताया दूषित पानी पीने से गायों की हो चुकी है मौत।शिकायतकर्ता ने कहा कार्यवाही ना होने पर करेंगे डीएम के यहां धरना प्रदर्शन।मनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्याअगली खबर यूपी […]

You May Like

advertisement