रेड बिशप पंचकूला में एमडब्ल्यूबी के कार्यक्रम का सफल आयोजन

रेड बिशप पंचकूला में एमडब्ल्यूबी के कार्यक्रम का सफल आयोजन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

मुख्यतिथि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के हाथों एमडब्ल्यूबी पोर्टल हुआ लांच।
हर मांग – हर जरूरत के लिए पत्रकारों का वकील बनकर सरकार के सामने रखूंगा बात : गुप्ता
पूर्व पत्रकार स्व0 देवेंद्र शर्मा के परिवार को संस्था ने दी 50 हजार की सहायता राशि
मेडिकल कैंप का भी किया आयोजन।
उत्तम सरकारी सेवाएं देने वाले तथा समाजसेवियों को भी गुप्ता ने किया सम्मानित।

चंडीगढ़ : मंगलवार को पंचकूला के रेड बिशप में मीडिया वलबींग एसोसिएशन (रजि.) के तत्वाधान में एक सफल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता पहुंचे तथा अपने कर कलमो से एमडब्ल्यूबी पोर्टल की लॉन्चिंग की। कार्यक्रम में अध्यक्षता के तौर पर डॉ चंद्र त्रिखा, वशिष्ठ अतिथि महावीर जैन एवं मुख्य वक्ता ज्ञानेंद्र भरतरिया रहे। कार्यक्रम में डिजिटल पत्रकारिता को लेकर एक महत्वपूर्ण संगोष्ठी का भी आयोजन हुआ। कार्यक्रम में प्रदेश के 75 पत्रकारों की करवाई गई टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी भी विधानसभा स्पीकर के हाथों वितरित करवाई गई। इस अवसर पर पत्रकारों के लिए फ्री ऑर्थो चेकअप कैंप स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित हुआ। सीएमओ पंचकूला डॉ0 मुक्ता कुमार की कार्यक्रम में मौजूदगी के साथ-साथ आर्थो के जाने-माने सर्जन डॉ गुरविंदर सिंह बल व स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पत्रकार साथियों की जांच भी की गई। इसके साथ-साथ लगातार पत्रकारों के लिए कल्याणकारी कदम उठाने वाली एमडब्ल्यूबी ने पानीपत के एक पत्रकार बिट्टू शर्मा की मृत्यु पर गहरा दुख प्रकट करते हुए उनके परिवार को 50 हजार की राशि का एक चेक भी विधानसभा स्पीकर के हाथों दिलवाया तथा गुप्ता से परिवार के लिए सरकारी तौर पर एक बड़ी मदद करने का आह्वान किया। ज्ञान चंद गुप्ता ने मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के इस मंच से संस्था की कार्यशैली की तारीफ करते हुए 11 लाख रुपए अपने निजी कोष से देने की घोषणा की तथा आश्वासन दिया कि उनकी हर मांग और जरूरत के लिए उनका वकील बनकर सरकार के सामने बात रखूंगा।
वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित करने की परंपरा को रखेंगे जारी : धरणी।
जीवन का लंबा महत्वपूर्ण समय समाज- प्रदेश और देश के प्रति न्योछावर कर देने वाले बुजुर्ग पत्रकारों के सम्मान की जरूरत को समझते हुए मीडिया वेलबींग एसोसिएशन ने एक बेहतरीन पहल की शुरुआत की है। जिसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के पत्रकारों को सम्मानित करने की परंपरा संस्था द्वारा अपने कार्यक्रमों में शुरू की गई है। कुछ समय पहले मुख्यमंत्री निवास (संत कबीर कुटीर) में आयोजित संस्था के कार्यक्रम में 3 बुजुर्ग वरिष्ठ पत्रकारों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हाथों भी सम्मानित करवाते हुए उन्हें कुछ नगद राशि एसोसिएशन द्वारा उनके सम्मान के तौर पर दी गई थी। मंगलवार को पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में फिर से 4 वरिष्ठ पत्रकारों जिनमें यमुनानगर से इंद्रसेन सहगल, हिसार से देवेंद्र उप्पल, पानीपत से अमरीश, अंबाला से अशोक अग्रवाल शामिल है को सम्मानित करवाते हुए उन्हें चैक के रूप में कुछ सहयोग और सम्मान राशि दी गई। इस सकारात्मक शुरुआत की प्रशंसा प्रदेशभर में पत्रकारों द्वारा की जा रही है। एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि यह परंपरा तो संस्था लगातार जारी रखेगी ही इसके साथ-साथ साथियों से सुझाव विमर्श के बाद और भी कई फैसले जल्द संस्था लेगी।
पत्रकारों के कल्याण को लेकर संस्था ने मंच पर सौंपा ज्ञापन।
गुप्ता ने कहा : पत्रकारों के साथ हमेशा रहा हूं और आगे भी हर कदम पर रहूंगा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा संस्था की मांग पर पत्रकारों की पेंशन में की गई बढ़ोतरी के फैसले की सराहना कार्यक्रम के मंच से अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने करते हुए कहा कि बढ़ाई गई राशि के लिए मुख्यमंत्री का स्वागत और धन्यवाद है, लेकिन इस राशि में थोड़ी और वृद्धि करते हुए इसे 11 से 20 हजार रुपए प्रति माह की जाए ताकि बुजुर्ग पत्रकार आसानी से अपने परिवार का गुजारा कर सकें। इसके साथ पेंशन पात्रता की उम्र 60 वर्ष से घटाकर 58 वर्ष निर्धारित की जाए। एसोसिएशन द्वारा एक ज्ञापन विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को सौंपा गया, जिसमें पत्रकारों के लिए सस्ते दामों पर आवासीय सुविधा, प्रजातंत्र के तीन स्तंभों की तरह माने जाने वाले चौथे स्तंभ मीडिया को टोल फ्री सुविधा उपलब्ध करवाए जाने, मुफ्त मेडिकल सुविधा पूरे प्रदेश में उपलब्ध करवाए जाने, डिजिटल मीडिया के लिए बनाए गए नियमों में मान्यता प्राप्त करने की व्यवस्था को पड़ोसी राज्यों की तर्ज पर सरल बनाए जाने, हरियाणा प्रेस मान्यता कमेटी तथा प्रेस रिलेशन कमेटी का पुनर्गठन करते हुए एसोसिएशन के 2-2 सदस्यों को उसमें शामिल किए जाने तथा पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस की ऑनलाइन बुकिंग में 5 फ़ीसदी कोटा पत्रकारों के लिए किए जाने की मांग भरा ज्ञापन विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को मंच से सौंपा गया। जिस पर गुप्ता ने सकारात्मक दिखाते हुए मुख्यमंत्री के सामने इस महत्वपूर्ण विषय को रखने की बात कही।
पत्रकारों व उनके परिवार बारे सोचकर संस्था का गठन एक बड़ी उपलब्धि : गुप्ता
बेहद संतुष्ट हूं, आज मीडिया बिना डर- लोभ लालच और दबाव के कर रही है काम : गुप्ता
देश को इतना आगे ले जाने में मीडिया का अहम रोल : गुप्ता।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी की इस पहल की मंच से तारीफ करते हुए कहा कि मीडिया दूसरे शब्दों में लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। स्वतंत्र भारत का संविधान बेहद मजबूत इसलिए है क्योंकि संविधान में हमारे तीन महत्वपूर्ण अंग न्यायपालिका- कार्यपालिका और विधायिका के साथ-साथ चौथा स्तंभ माने जाने वाली मीडिया की देशभक्ति तथा निर्भय सोच है। देश की उन्नति -देश की आगे बढ़ने की क्षमता के लिए निष्पक्ष समाचार और समाज में घट रही हर प्रकार की घटना का तीनों अंगों के सामने आना बेहद जरूरी होता है। वास्तविक स्थिति में गांव -शहर और प्रदेश में असलियत जमीनी हकीकत क्या है, उसे सामने लाने का सबसे बड़ा महत्वपूर्ण योगदान मीडिया का रहा है। हर घटना को बिना डर- दबाव और लोभ लालच से जनता के बीच पहुंचाने के साथ-साथ तीनों संस्थाओं के विकारों को भी सामने लाने का काम आज की मीडिया कर रही है। घर और कार्यालयों में काम करते हुए सभी लोग हर बात पर नजर नहीं रख सकते, कई बार तो न्यायालय को भी बहुत सी जानकारियां मीडिया के माध्यम से मिलती हैं। गुप्ता ने कहा कि देश को इतना आगे ले जाने में मीडिया का अहम रोल है। निष्पक्ष तरीके से आज सोशल- प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिए आम आदमी तक हर बात पहुंच रही है। आजादी के वक्त केवल प्रिंट मीडिया थी, अखबारों की संख्या भी बहुत कम थी, धीरे-धीरे उपयोगिता बढ़ने के साथ-साथ समाचार पत्र भी बढे, समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारियां भी बढ़ी, नए-नए अखबार आए और फिर दौर आया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का, उसके बाद टेलीविजन पर घटना देखने से सही जानकारी भी एकत्रित हुई। मीडिया की बड़ी उपयोगिता भी दिखी। व्यक्ति के मन में ज्यादा विश्वास भी बढ़ा। बड़े साहस और निर्भीक तरीके से पत्रकार अपनी जान पर खेलकर काम करते हैं। बड़े बड़े डॉन- खूंखार अपराधी- आतंकवादी और अराजकता फैलाने वाले लोग मीडिया को डराने धमकाने का भी प्रयास करते हैं, लेकिन मैं बेहद संतुष्ट हूं कि मीडिया निर्भीकता से काम कर रही है। कोविड काल के दौरान चंद्रशेखर धरणी ने अपने मीडिया समाज के साथियों के बारे में इतना अच्छा सोचकर संस्था का गठन किया, यह एक बड़ी उपलब्धि है। पत्रकारों के कल्याण और उनके बच्चों की भलाई के लिए बहुत से बेहतरीन काम करने पर एसोसिएशन के अध्यक्ष और उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में हरियाणा प्रेस क्लब के लिए स्थान देने को लेकर 1 साल पहले भी उन्होंने मुख्यमंत्री को लिखा था। हरियाणा प्रेस क्लब के लिए उन्होंने फिर से सहयोग की बात कहते हुए कहा कि विधानसभा में मीडिया के लिए उन्होंने बहुत सी नई शुरुआत की है। लंबे समय तक पेंडिंग प्रेस कमेटी का उन्होंने गठन किया। आठ 10 साल के बाद मीडिया को लोकसभा- राज्यसभा दिखाने की शुरुआत भी उन्होंने की। गुप्ता ने कहा कि हाल ही में 15 सदस्य पत्रकारों की एक टीम को सिक्किम भेजने का काम उन्होंने किया। क्योंकि पत्रकार समाज देश का एक अभिन्न अंग है और हर मौके पर मीडिया के साथ कंधे से कंधा मिलाने की बात कहते हुए गुप्ता ने 11 लाख रुपए की राशि निजी कोष से देने की घोषणा की।
पत्रकारों के हितों को लेकर संस्था लगातार कार्य करती रहेगी : धरणी।
बेहतरीन सेवाएं देने को लेकर पुलिस इंस्पेक्टर महेंद्र ढांडा गुप्ता के हाथों हुए सम्मानित।
कार्यक्रम में एसोसिएशन के नवनियुक्त जिला अध्यक्षों सोनीपत से पवन राठी, पानीपत से विनोद लाहौट कुरुक्षेत्र से पवन चोपड़ा, अंबाला से कृष्ण बाली, सिरसा से संसार भूषण और पंचकूला से तारा ठाकुर को विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने मंच पर दोशाला देकर सम्मानित किया तथा बेहतरीन सेवाएं के लिए पंचकूला सीएमओ डॉ. मुक्ता कुमार, ऑर्थो सर्जन डॉक्टर गुरविंदर बल तथा पुलिस इंस्पेक्टर महिंद्र ढाडा को भी ज्ञान चंद गुप्ता के हाथों सम्मानित किया गया। इस मौके पर मीडिया विंग के अध्यक्ष के तौर पर संजीव शर्मा तथा अशोक कौशिक को लीगल सेल के अध्यक्ष के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी गई। कार्यक्रम में ज्ञानचंद गुप्ता के हाथों कुछ टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी भी प्रदेश के पत्रकारों को दिलवाई गई। संस्था द्वारा इससे पहले 101 पत्रकारों के मृत्यु दुर्घटना बीमा तथा 151 पत्रकारों के टर्म इंश्योरेंस भी निशुल्क करवा चुकी है। जिन्हें प्रदेश के गृहमंत्री और मुख्यमंत्री के हाथों पत्रकारों को दिलवाई गई थी। किसी पत्रकार से इसकी एवज में एक भी पैसा नहीं लिया गया था। जबकि पत्रकारों के लिए बनी अन्य लगभग सभी संस्थाओं में बीमा इत्यादि करवाने की एवज में शुल्क लेने की परंपरा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने कहा कि ना तो संस्था ने पहले किसी भी प्रकार की पॉलिसी का कोई पैसा किसी पत्रकार से लिया है, ना ही कभी लेगी और यह क्रम लगातार चलता रहेगा। पत्रकारों के हितों को लेकर संस्था लगातार फैसले लेती रहेगी।
कई पत्रकारों की आर्थिक सहायता कर चुकी है संस्था।
मृत्यु उपरांत पत्रकार के परिवार को संस्था ने 50 हजार की दी सहायता राशि।
पानीपत के पत्रकार देवेंद्र शर्मा की कुछ समय पहले अचानक मृत्यु हो गई थी। मंगलवार को संस्था द्वारा मंच से गहरा शोक व्यक्त करते हुए उनके पहुंचे परिवार को आर्थिक मदद के रूप में 50 हजार रुपए की राशि का चेक ज्ञान चंद गुप्ता के हाथों दिलवाया गया और साथ में गुप्ता से संस्था के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने परिवार को सरकारी तौर पर अधिक से अधिक सहायता राशि दिलवाने की अपील की। जिस पर ज्ञान चंद गुप्ता ने आश्वासन भी दिया। इससे पहले भी संस्था यमुनानगर -अंबाला तथा अन्य कई स्थानों के पत्रकारों के अस्पताल में उपचाराधीन के दौरान आर्थिक रूप से मदद करने में अग्रणीय रही है।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता, कोषाधक्ष तरुण कपूर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेश उप्पल व अनिल दत्ता, उपाध्यक्ष विनोद कुमार और अंकुर कपूर, विनोद कुमार, ज्योति संघ, संजय भूटानी, भुवनेश झँडई, तारा ठाकुर, राजकुमार, सुनील सरदाना, सरनारायन गुप्ता, उमंग श्योराण, बलजीत सिंह, अंकुर कपूर मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्‍तर रेलवे ने 10 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच पटियाला में आयोजित 33वीं अखिल भारतीय रेलवे क्रिकेट महिला चैंपियनशिप जीती

Tue Apr 25 , 2023
उत्‍तर रेलवे ने 10 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच पटियाला में आयोजित 33वीं अखिल भारतीय रेलवे क्रिकेट महिला चैंपियनशिप जीती फिरोजपुर 25 अप्रैल [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री शोभन चौधुरी ने 33वीं अखिल भारतीय रेलवे क्रिकेट महिला चैंपियनशिप विजेता टीम का अभिनंदन कियाउत्‍तर रेलवे […]

You May Like

advertisement