अयोध्या:रौज़ागाँव चीनी मिल द्वारा किया गया रु 13.46 करोड़ का गन्ना मूल्य भुगतान

अयोध्या:——-
रौज़ागाँव चीनी मिल द्वारा किया गया रु 13.46 करोड़ का गन्ना मूल्य भुगतान
मनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्या
भेलसर(अयोध्या)बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड यूनिट रौजागांव द्वारा वर्तमान पेराई सत्र 2021-22 में दिनांक 11 जनवरी 2022 तक क्रय किए गए गन्ने का गन्ना मूल्य 13.46 करोड़ रुपए का भुगतान दिनांक 17-01-2022 को कर दिया गया है तथा किसानों का गन्ना मूल्य किसानों के संबंधित बैंक खाते में भेज दिया गया है।चीनी मिल द्वारा वर्तमान पेराई सत्र में त्वारित गन्ना मूल्य भुगतान की योजना की जा रही है।
चीनी मिल के यूनिट हेड निष्काम गुप्ता ने कृषको से अनुरोध किया है कि जिस क्षेत्र में प्रजाति को. 0238 में रेडरॉट का प्रकोप आ गया है उस क्षेत्र के किसान भाई अपने संबंधित मिल स्टाफ़ से मिल कर गन्ना बीज नर्सरी से को. 0118 गन्ना प्रजाति एवं को. 15023 गन्ना बीज सुरक्षित कराकर बसंत कालीन गन्ना बुवाई के लिए सुनिश्चित करें,साथ ही साथ किसान भाई जिन खेतों में रेडरॉट का प्रकोप है उस खेत में पेड़ी गन्ना न लें तथा उसमें फसल चक्र अपनाएं।इसी क्रम मे आगे बढ़ते हुए इकाई प्रमुख निष्काम गुप्ता ने किसानों को बलराम ऐप के बारे मे बताया कि बलराम ऐप का निर्माण गन्ने की खेती मे बढ़ते हुए लागत मूल्य को कम करने,वैज्ञानिक विधि से खेती करके अधिकतम उत्पादन प्राप्त करने एवं कृषकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते ऐप कृषकों के सशक्तिकरण के लिए टिकाऊ खेती करने और चीनी मिल से सीधे जुड़ने के लिए लाभदायक विकल्प है।इस मौके पर इकबाल सिंह महाप्रबंधक गन्ना ने बताया कि किसानों को पेड़ी प्रबंधन के लिए 50 प्रतिशत अनुदानित दर पर पेड़ी प्रबंधन यंत्र(रैटून मैनेजमेंट डिवाइस)चीनी मिल द्वारा दिया जा रहा है जिसको किसान भाई पौधे गन्ने की कटाई के उपरान्त ठूंठों की छंटाई एवं खाद डालने हेतु प्रयोग करें इससे पेड़ी का फुटाव अच्छा होता है और कल्ले ज्यादा निकलते हैं जिससे पेड़ी की अच्छी पैदावार मिलती है।इसके साथ ही महा प्रबंधक (गन्ना)ने बताया कि किसानों को डीकंपोज प्रेस मड खाद ₹5 प्रति क्विंटल की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है साथ ही साथ चीनी मिल द्वारा फसल उत्पादन एवं फसल सुरक्षा हेतु बेंटोनाइट सल्फर,हेग्जास्टॉप,ट्राइकोडरमा,ग्रेन्यूल्स बायो पोटाश,कैल्शियम नाइट्रेट,कोराजन आदि खाद एवं दवाएं उचित दर पर दी जा रही हैं साथ ही महाप्रबंधक गन्ना ने किसानों से अपील की है कि बसंत कालीन गन्ना बुवाई मे ट्रेंच विधि द्वारा ही गन्ने की बुवाई करें तथा मिल को साफ सुथरा,जड़,मिट्टी,अगोला,पत्ती व हरा जूना रहित गन्ना ही आपूर्ति करें तथा पर्ची का S.M.S. आने के बाद ही गन्ने की कटाई करें। साथ ही कोहरे को देखते हुए चीनी मिल द्वारा ट्राली तथा ट्रकों पर रेट्रो रिफ्लेक्टर टेप लगाने के साथ-साथ जगह जगह पर अलाव की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या :भगवान के साथ राजनीति की भी साधना करते रहे संत भगवान के साथ राजनीति की भी साधना करते रहे संत अयोध्या

Tue Jan 18 , 2022
अयोध्या:———-भगवान के साथ राजनीति की भी साधना करते रहे संत भगवान के साथ राजनीति की भी साधना करते रहे संत अयोध्यामनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्याभगवान को साधने वाले संत राजनीति की भी साधना करते रहे। मंदिर आंदोलन के शलाका पुरुष एवं वैष्णव समाज के शीर्ष संतों में शुमार साकेतवासी रामचंद्रदास […]

You May Like

Breaking News

advertisement