कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के शिक्षकों व कर्मचारियों की कड़ी मेहनत से नैक टीम की मूल्यांकन प्रक्रिया सम्पन्न

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के शिक्षकों व कर्मचारियों की कड़ी मेहनत से नैक टीम की मूल्यांकन प्रक्रिया सम्पन्न।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

नैक टीम ने की कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के क्लासरूम, लैब, व विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों की प्रशंसा।

कुरुक्षेत्र, 15 सितम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के शिक्षकों व कर्मचारियों की कड़ी मेहनत से नैक टीम के मूल्यांकन की 3 दिवसीय प्रक्रिया शुक्रवार को सम्पन्न हुई। टीम के सदस्यों ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक के कमेटी रूम में विश्वविद्यालय की नैक कमेटी के साथ अंतिम बैठक की औैर इसके साथ ही विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने मूल्यांकन के लिए सभी सदस्यों का धन्यवाद किया।
तीन दिवसीय मूल्यांकन के दौरान टीम के सदस्यों ने विश्वविद्यालयों के विभिन्न विभागों, लैब, पुस्तकालय, संस्थान, दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय, आईआईएचएस, यूआईईटी, हॉस्टल, कैंटीन सहित छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली सुविधाओं का मूल्यांकन किया। नैक मूल्यांकन के दौरान टीम के सदस्यों ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में चल रहे अनुसंधान, शिक्षण, संसाधन व छात्र-छात्राओं को दी जा रही सुविधाओं की तारीफ की। टीम के सदस्यों में मुख्य रूप से प्रो. महेश वर्मा, प्रो. लोकनाथ वल्लुरु, प्रो. श्रीनिवास एस बल्ली, प्रो. स्वर्णलता सर्राफ, प्रो. सारंगधर बरल, प्रो. पी लक्ष्मी तथा प्रो. मोहम्मद हारिस सिद्दीकी टीम के सदस्य के रूप में विश्वविद्यालय पहुंचे।
मूल्यांकन के दौरान टीम के सदस्यों का कहना था कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय एक विश्वविद्यालय होने के साथ-साथ एक ऐतिहासिक धरोहर है जो पिछले 66 वर्षो से इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा के क्षेत्र को एक नई दिशा देने का काम कर रही है। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को देश में सर्वप्रथम लागू करने के लिए भी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को बधाई दी। टीम के सदस्यों ने विद्यार्थियों से फैकल्टी को लेकर मिले फीडबैक की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में हरियाणा के साथ-साथ देश के अन्य राज्यों से व विदेशी विद्यार्थी भी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। टीम ने जवाहरलाल नेहरू पुस्तकालय, आयन बीम सेंटर, जियोफिजिक्स लैब, इन्क्यूबेशन सेंटर, रूसा रिसर्च सेंटर, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया व महिला छात्रावास में छात्राओं को दी जा रही सुविधाओं की प्रशंसा की। उन्होंने आईक्यूएसी सेल के हेड द्वारा दी गई प्रस्तुति को देखा तथा डीन बिल्डिंग में नैक से सम्बन्धित रिकॉर्ड की जांच भी की।
अपने 3 दिवसीय निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्यों ने विभिन्न विभागों के साथ-साथ कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर, एल्यूमनी, परीक्षा नियंत्रक-1 और परीक्षा नियंत्रक-2 से संवाद किया। इसके लिए विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल, आरके सदन व फैकल्टी लांज में विशेष सत्रों का आयोजन किया गया। टीम के सदस्यों ने विश्वविद्यालय के कुलसचिव, शिक्षकों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों, पूर्व विद्यार्थियों व अभिभावकों से भी बातचीत कर विश्वविद्यालय के बारे में फीडबैक लिया। खेल विभाग में खिलाडिय़ों को दिए जा रही अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं को भी टीम के सदस्यों ने सराहना की।
सांस्कृतिक संध्या में कलाकारों ने दी शानदार प्रस्तुति।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में नैक पीयर ने तीन दिवसीय दौरे के दौरान कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम हॉल में युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग द्वारा आयोजित सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले कलाकारों के प्रदर्शन की सराहना की ।
सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम में कलाकारों ने गणेश वंदना, शारीरिक शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों द्वारा योग के विभिन्न आसनों की सुंदर प्रस्तुति, केयूके बैंड द्वारा तेरी मिट्टी में मिल जांवा, मेरा रंग दे बसंती चोला, हरियाणवी ग्रुप डांस, आई लव माय इंडिया तथा रंगीला मारो ढोलना सहित अनेकों प्रस्तुति देकर दर्शकों से भरे खचाखच हॉल में सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सेवा ट्रस्ट यू.के. इंडिया ने नूंह मेवात से पहुंचे बच्चों का किया स्वागत

Fri Sep 15 , 2023
सेवा ट्रस्ट यू.के. इंडिया ने नूंह मेवात से पहुंचे बच्चों का किया स्वागत। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। बच्चों को उपहार देकर किया सम्मानित। कुरुक्षेत्र, 15 सितम्बर : सेवा ट्रस्ट यू.के. इंडिया द्वारा धर्मनगरी भ्रमण के लिए जिला नूंह मेवात से पहुंचे बच्चों का जोरदार स्वागत किया गया और सभी बच्चों […]

You May Like

advertisement