दिव्या ज्योति जागृती संस्थान द्वारा लोहड़ी, मकर संक्रांति का त्यौहार बड़ी श्रद्धा व भावना से मनाया गया

दिव्या ज्योति जागृती संस्थान द्वारा लोहड़ी, मकर संक्रांति का त्यौहार बड़ी श्रद्धा व भावना से मनाया गया।

साध्वी राधिका भारती जी ने समाज को त्योहारों में नशों से दूर रहने की प्रेरणा दी।

फिरोजपुर 15 जनवरी {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}=

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के स्थानीय आश्रम में लोहड़ी का त्यौहार बड़ी धूमधाम व श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस दौरान आई हुई संगत को संबोधित करते हुए सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की परम शिष्या साध्वी राधिका भारती जी ने लोहड़ी के आध्यात्मिक रहस्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोहड़ी का त्यौहार पूरे भारतवर्ष में हर जाति वर्ग के द्वारा व हर मनुष्य के द्वारा बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है । लोहड़ी वाले दिन शाम को लोग लोहड़ी बाल कर इसमें तिल व गुड़ डाल कर बोलते हैं ईशर आ दलिद्र जा । वैसे ही हमें आलस्य का त्याग करें ईश्वर से जुड़ने के लिए भक्ति मार्ग पर आगे बढ़ना चाहिए। लोहड़ी का हमारे इतिहास से बड़ा गहरा संबंध है।
साध्वी जी ने आगे अपने विचारों में बताया कि हमारे देश में कुछ लोग त्योहारों के नाम पर गलत संगत के प्रभाव के अंतर्गत नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। आज हमें जरूरत है कि हर वर्ग को नशे से बचाने के लिए जागरूक किया जाए तभी हर परिवार देश के हर त्योहार को खुशियों के साथ मना कर खुशियां बांट सकता है। क्योंकि जिस घर में नशा एक बार आ जाता है उस घर के परिवार की जिंदगी नरक बन जाती है इसलिए समाज के हर जिम्मेदार नागरिक का फर्ज बनता है कि वह नशों की दलदल में फंस चुके लोगों को समझा कर सीधे रास्ते डालें। आज के प्रोग्राम में साध्वी सतिंदर भारती , साध्वी भावअरचना भारती जी की ओर से भजन गायन किया गया तथा ध्यान दी लोहड़ी में आए बेटियों को लोहड़ी के तोहफे भी दिए गए। अंत लोहड़ी बालकर सबको पर प्रसाद वितरण किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अजमेर: अजमेर से ख़बररक्षा मंत्री राजनाथ की ओर ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स पर पेश की चादर

Mon Jan 15 , 2024
ब्यूरो चीफ सैयद हामिद दरगाह कमेटी के पूर्व नायाब मनुव्वर खान लेकर आए चादर दरगाह के गद्दी नशीन खादिम मनुव्वर नियाजी व अफशांन की वकालत में पेश की चादर बुलंद दरवाजे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भेजा सन्देश पढ़ कर सुनाया गया देश मे अमन भाई चारे की माँगी […]

You May Like

advertisement