अयोध्या:श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान जारी, पांचवें दिन हो रही वास्तु पूजा

श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान जारी, पांचवें दिन हो रही वास्तु पूजा
मनोज तिवारी ब्यूरो प्रमुख अयोध्या
अयोध्या, 20 जनवरी। श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान आज पांचवें दिन सुबह नौ बजे से जारी है। आज का पूजा अनुष्ठान शाम तक चलेगा। प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 16 जनवरी को दोपहर बाद सरयू नदी से प्रारम्भ हुआ था और 17 जनवरी को श्रीरामलला की मूर्ति का मंदिर परिसर में आगमन हुआ था।
प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में श्रीरामलला के विग्रह के अधिवास के साथ आज मुख्यतः वास्तु पूजा चल रही है। इस पूजा में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की तरफ से अनिल मिश्र और विश्व हिन्दू परिषद के कार्याध्यक्ष आलोक जी सपरिवार एवं अन्य लोग पूजा कर रहे हैं।
प्राण प्रतिष्ठा के लिए श्रीरामलला की मुख्य प्रतिमा गर्भ गृह में विराजमान है और विविध अधिवास में है। आज श्रीरामलला के विग्रह को पहले शर्करा अधिवास और फलाधिवास में रखा गया। इसके बाद 81 कलशों में एकत्रित विविध औषधियुक्त जल से स्नान कराया गया। फिर विग्रह को पुष्पाधिवास में रखकर आज की अधिवास प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कल 21 जनवरी को भी विग्रह के अधिवास की प्रक्रिया जारी रहेगी।
श्रीरामलला का पुराना विग्रह अभी पूर्ववत् विद्यमान है। उचित समय पर उसे पूरे धार्मिक विधि विधान के साथ मंदिर में विराजमान किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या: राम मंदिर एनएसजी-एसपीजी कमांडो की सुरक्षा घेरे में, चप्पे-चप्पे पर पुलिस चौकन्नी

Sun Jan 21 , 2024
अयोध्या:———राम मंदिर एनएसजी-एसपीजी कमांडो की सुरक्षा घेरे में, चप्पे-चप्पे पर पुलिस चौकन्नीमनोज तिवारी ब्यूरो प्रमुख अयोध्यारामलला की प्राण प्रतिष्ठा के समय पीएम का सुरक्षा घेरा पांच स्तरीय होगा। इसके लिए एटीएस के 550 कमांडो और एसपीजी के 35 जवान यहां डेरा डाल चुके हैं। अलग-अलग में सुरक्षा का जिम्मा संभालने […]

You May Like

advertisement