तीन दिवसीय जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओपलंपिक का हुआ शुभारंभ

प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के महिला-पुरुष उत्साह से ले रहे हैं भाग

 जांजगीर-चांपा 05 सितम्बर 2023/ छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने और सभी आयु वर्ग के खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा शुरू की गई छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में प्रतिभागी उत्साह से भाग ले रहे हैं। 17 जुलाई हरेली तिहार से ग्राम स्तर से शुरू किए गए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के जिला स्तरीय प्रतियोगीता की कल शानदार शुरुआत हुई। प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के महिला पुरुष प्रतिभागी पारंपरिक खेलों में उत्साह से भाग ले रहे हैं।
      इसी कड़ी में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का शुभारंभ जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, जिला पंचायत सभापति श्रीमती कुसुम कमल साहू, श्री रवि शेखर भारद्वाज, अपर कलेक्टर श्री एसपी वैद्य, जिला पंचायत सीईओ डॉ ज्योति पटेल, की उपस्थिति में जिला मुख्यालय जांजगीर के स्कूल मैदान में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी के तैल्य चित्र पर दीप प्रज्वलित कर राजगीत के साथ किया गया। इस अवसर पर प्रथम दिवस पांच खेलों बिल्लस, भौरा, संखली, रस्साकसी और पिट्टूल का आयोजन किया गया। जिसमे हर वर्ग के विभिन्न प्रतिभागियों ने खेल में अपना उत्साह दिखाया। जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन 6 सितंबर तक किया जायेगा।
       जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरुआत की है। जिसमे सभी वर्ग के प्रतिभागी अपनी खेल कला का प्रदर्शन कर रहें हैं। हमारी सरकार ने पारंपरिक खेलों को जीवंत करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आप सभी यहां तक पहुचे उसके लिए शुभकामना देता हूँ। आगे खेल के विभिन्न स्तरों में अपना बेहतर प्रदर्शन कर अपने गांव जिले का नाम रोशन करें। अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के प्रतिभागियों को खेल के बेहतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खेल हमारे जीवन का अहम हिस्सा है और छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के माध्यम से हम खेल के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। जिला पंचायत सीईओ डॉक्टर ज्योति पटेल ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया।
      उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेल प्रतियोगिता दलीय व एकल दो श्रेणी में आयोजित की जा रही है। छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में दलीय श्रेणी में गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा) जैसी खेल विधाएं शामिल की गई हैं। वहीं एकल श्रेणी की खेल विधा में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद, रस्सी कूद एवं कुश्ती शामिल हैं। इस अवसर पर खेल अधिकारी श्री प्रमोद बैस, उप संचालक पंचायत अभिमन्यु साहू एवं अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कलेक्टर ने सुनी जन सामान्य की मांग एवं समस्याएं, अधिकारियों को दिए निराकरण के निर्देश

Tue Sep 5 , 2023
जनदर्शन में कल विभिन्न मांगो एवं शिकायतों के 127 आवेदन हुए प्राप्त जांजगीर-चांपा 05 सितम्बर 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कल अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन में जिले के विभिन्न दुरस्थ स्थलों से आए लोगों से मुलाकात कर उनकी मांग एवं समस्याओं को तन्मयतापूर्वक सुना। कलेक्टर […]

You May Like

Breaking News

advertisement