उत्तराखंड: दीपावली पर आपात स्थिति से निपटने के लिए 108 एबुलेंस मुस्तैद, 272 हाई अलर्ट पर,

देहरादून: दीपावली पर किसी भी आपात स्थिति में जरूरतमंदों की मदद के लिए 108 एंबुलेंस मुस्तैद रहेगी। इसकी तैयारियों के संदर्भ में आपातकालीन सेवा 108 के महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट्स) अनिल शर्मा ने अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि दीपावली के दिन प्रदेशभर में तैनात सभी 272 एंबुलेंस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा 18 अतिरिक्त बैकअप एंबुलेंस की भी तैनाती की गई है।

संवेदनशील स्थानों पर तैनात एंबुलेंस जाम में न फंसे, इसके लिए भी व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। ताकि जाम, भीड़भाड़ आदि स्थिति की पूर्व सूचना चंदरनगर स्थित केंद्रीय काल सेंटर को मिल सके। देहरादून में सर्वे चौक, घंटाघर, जाखन, रायपुर, बल्लूपुर चौक, प्रेमनगर, विधानसभा, रेसकोर्स में मुख्य चौराहों पर 108 एंबुलेंस की तैनाती की गई है।

किसी भी आपात स्थिति की सूचना मिलने पर एंबुलेंस को तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना किया जाएगा। बताया कि 108 सेवा के प्रदेश मुख्यालय के साथ ही जनपदों में कार्यरत कर्मचारी दीपावली के दिन ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष धनतेरस से लेकर दीपावली के दौरान अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक आपातकालीन सूचनाएं मिलने के कारण अधिक सर्तकता बरती जा रही है, ताकि किसी को भी परेशानियों का सामना न करना पड़े।

पिछले वर्ष धनतेरस से दीपावाली (दो नवंबर से पांच नवंबर 2021) तक आपातकालीन सेवा के काल सेंटर में कुल 1139 काल प्राप्त हुई। इनमें 1928 मामले प्रसव संबंधी, 562 एंबुलेंस में प्रसव, 11 मामले सड़क दुघर्टना, 152 मामले हृदय रोग से संबंधित, 58 मामले जलने, आग लगने और 17 मामले अन्य प्रकार के रहे।

खुशियों की सवारी वाहन को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है। त्योहारों को देखते हुए इस बात का खास ध्यान रखा जा रहा है कि गर्भवती की प्रसव पूर्व होने वाली अल्ट्रासाउंड आदि जांच आसानी से हो सके। इसके साथ ही प्रसव उपरांत महिलाओं को बिना किसी असुविधा के घर तक पहुंचाया जा सके। सितंबर 2021 से अब तक खुशियों की सवारी के माध्यम से एक लाख 20 हजार 599 गर्भवती को प्रसव उपरांत घर तक पहुंचाने, अल्ट्रासाउंड कराने व नवजात बीमार शिशु को उपचार के बाद घर पहुंचाया जा चुका है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: रामगढ़िया सभा ने श्रद्धापूर्वक मनाया विश्वकर्मा दिवस,

Tue Oct 25 , 2022
रामगढ़िया सभा ने श्रद्धा पूर्वक मनाया विश्वकर्मा दिवस Read Article 🔊 Listen to this Share Post

You May Like

advertisement