बिहार:हिट एप के सहयोग से होम आइसोलेट कोविड मरीजों की ट्रैकिंग

हिट एप के सहयोग से होम आइसोलेट कोविड मरीजों की ट्रैकिंग

  • हिट एप से तुरंत पता चलता मरीजों के शरीर का ऑक्सीजन लेवल
  • जरूरत अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाती है आवश्यक सुविधाएं
  • जिले में अभी 592 लोग कोरोना संक्रमित

कटिहार

जिले में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ रहा है। जिससे बहुत से लोग संक्रमित हो रहे हैं। लेकिन लोगों के कोविड टीकाकरण से आच्छादित होने के कारण इस बार लोगों को संक्रमित होने पर भी ज्यादा समस्या नहीं हो रही है। सभी संक्रमित व्यक्ति को मुख्यतः होम आइसोलेशन में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनकी आवश्यक जांच की जा रही है। होम आइसोलेट मरीजों के स्वस्थ की जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हिट एप का उपयोग किया जा रहा है । जिससे सभी संक्रमित व्यक्ति के ट्रैकिंग व उनके शरीर में उपस्थित ऑक्सीजन लेवल की जानकारी ली जा रही है। इसके अनुसार ही संक्रमित व्यक्ति को स्वास्थ्य सहायता प्रदान की जा रही है।

हिट एप से तुरंत पता चलता मरीजों के शरीर का ऑक्सीजन लेवल :
कोरोना संक्रमित व्यक्ति के ऑक्सीजन लेवल की जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हिट एप जारी किया गया है। हिट एप एक डिवाइस है जिससे शरीर के ऑक्सीजन लेवल का पता चलता है। एप के माध्यम से घर में रह रहे कोरोना मरीजों के तापमान और ऑक्सीजन लेवल की जांच की जाती है। अगर संक्रमित व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल 94 या उससे कम होगा तो उसे कोविड केयर सेंटर में रखकर उसकी विशेष तौर से जांच करते हुए स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस एप के सफल संचालन के लिए सभी एएनएम को प्रशिक्षित किया गया है। हिट एप के सहयोग से एएनएम द्वारा संक्रमित मरीजों की स्वस्थ की ट्रैकिंग की जाती है।

जरूरत अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाती है आवश्यक सुविधाएं :
डीपीएम स्वास्थ्य डॉ. किसलय कुमार ने बताया कि हिट एप द्वारा संक्रमित मरीजों के स्वस्थ की जानकारी उपलब्ध की जाती है। इसके अनुसार सभी व्यक्ति को मेडिसिन किट व अन्य आवश्यक सुविधा प्रदान किया जाता है। डीपीएम ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के कारण इस बार लोगों में कोरोना का प्रभाव कम पड़ रहा है। ज्यादा समस्या नहीं होने के कारण सभी पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेशन में ही रहने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी होम आइसोलेटेड मरीजों के स्वस्थ की फोन के माध्यम से जानकारी ली जाती और उन्हें आवश्यक परामर्श दिया जाता है। इसका लाभ उठाकर लोग बहुत जल्द स्वस्थ हो रहे हैं। वर्तमान में जिले में अभी 592 व्यक्ति कोविड संक्रमित हैं। सभी लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

तीसरी लहर संक्रमण के नियंत्रण में टीकाकरण की प्रमुख भूमिका :
डीपीएम डॉ. किसलय ने बताया कि संक्रमण की तीसरी लहर के नियंत्रण में कोविड टीकाकरण की प्रमुख भूमिका है। इससे लोगों के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का विकास हुआ है। जो लोगों को संक्रमण से आसानी से उबरने में सहायता प्रदान करता है। इसलिए सभी लोगों को अपने दोनों डोज का टीका जरूर लगवाना चाहिए। उन्होंने बताया कि दूसरे डोज लगाने के नौ महीने हो चुके स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन कर्मी व 60 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी ग्रस्त लोगों को प्रीकॉशन डोज भी लगायी जा रही है। इससे लोगों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का और अधिक विकास हो सकेगा जो संक्रमण को खत्म करने में सहायक होगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:टीकाकरण : सालभर में 36 लाख से अधिक को किया गया टीकाकृत

Tue Jan 18 , 2022
टीकाकरण : सालभर में 36 लाख से अधिक को किया गया टीकाकृत पूर्णिया पूर्व में सबसे अधिक लगभग 6 लाख हुआ टीकाकरण कोविड-19 की तीसरी लहर के प्रति पूरी तरह से सुरक्षित रहने की जरूरत: सिविल सर्जन पूर्णिया जिले में कोविड-19 संक्रमण का मामला धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इससे बचाव […]

You May Like

Breaking News

advertisement