बिहार:मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले स्कूली बच्चों का टीकाकरण अनिवार्य

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले स्कूली बच्चों का टीकाकरण अनिवार्य
-कक्षा 10 से 12 तक के शतप्रतिशत छात्रों के टीकाकरण को लेकर 17 जनवरी को विशेष अभियान
-जिलाधिकारी के निर्देश पर डीडीसी की अध्यक्षता में अभियान की सफलता को लेकर बैठक
-25 जनवरी तक शतप्रतिशत टीकाकरण से आच्छादित स्कूल के प्राचार्य होंगे सम्मानित

अररिया

मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा से पूर्व परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों का टीकाकरण अनिवार्य होगा। ताकि संक्रमण के खतरों से उन्हें सुरक्षित किया जा सके। गौरतलब है कि आगामी फरवरी माह में अमूमन सभी बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किया जाना है। बोर्ड की परीक्षा से पूर्व 10 वीं से 12 वीं कक्षा तक के सभी छात्रों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्णय लिया गया है। निर्धारित उम्र के शतप्रतिशत छात्रों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने आगामी 17 जनवरी को जिले में विशेष टीकाकरण अभियान के आयोजन का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने कहा कि बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए 15 से 18 साल के शतप्रतिशत छात्रों का टीकाकरण जरूरी है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। निर्देश के मुताबिक आगामी 26 जनवरी तक शतप्रतिशत छात्रों का टीकाकरण कराया जाना है। जिलाधिकारी के निर्देश पर शनिवार को उप विकास आयुक्त मनोज कुमार की अध्यक्षता में संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस सहित संबंधित अन्य विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया।

परीक्षा से पूर्व अनिवार्य रूप से छात्र करायें अपना टीकाकरण :

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीडीसी मनोज कुमार ने कहा कि टीका नहीं लेने वाले छात्रों को मैट्रिक व इंटर की परीक्षा से वंचित होना पड़ सकता है। इसलिये ये जरूरी है कि परीक्षा से पूर्व सभी छात्र अनिवार्य रूप से कोरोना का टीका लें। अभियान के सफल संचालन को लेकर उन्होंने क्षेत्र में गहन प्रचार अभियान के संचालन का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि छात्रों के टीकाकरण में शिक्षा विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण है। स्कूल के नोडल शिक्षक दूरभाष व व्यक्तिगत स्तर पर संपर्क कर पोषक क्षेत्र के छात्रों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करें। एएनएम व आशा कार्यकर्ता छात्रों को टीकाकरण के लिये सत्रों तक लाने में अपना उचित सहयोग प्रदान करें। अभियान के तहत सत्रों के चयन में विशेष सावधानी बरती जाये। जिस पोषक क्षेत्र में अधिकांश छात्रों का टीकाकरण हो चुका है। इसके स्थान पर दूसरे विद्यालयों में सत्र आयोजन को प्रमुखता दी जाये। सिर्फ स्कूलों में ही नहीं जहां कहीं भी छात्रों का बड़ा समूह टीकाकरण के लिये उपलब्ध हो टीकाकरण दल की पहुंच उन तक सुनिश्चित करायी जाये। डीसी ने कहा कि टीकाकरण मामले में कमतर प्रखंडों को बेहतर रणनीति के साथ अपने प्रदर्शन में सुधार का प्रयास करना चाहिये। साथ ही बड़े प्रखंडों को अपने प्रदर्शन में निरंतरता को बरकरार रखने के लिये उन्होंने प्रेरित किया।

25 जनवरी तक शतप्रतिशत टीकाकृत विद्यालयों होंगे पुरस्कृत

डीडीसी मनोज कुमार ने कहा कि 25 जनवरी तक शतप्रतिशत टीकाकरण से आच्छादित स्कूल के प्रधानाध्यापकों को पुरस्कृत किया जायेगा। राज्य सरकार के स्तर से जारी प्रमाणपत्र जिलाधिकारी के माध्यम से स्कूल के प्राधानाध्यापकों को दिया जायेगा।

अभियान के सफल संचालन का होगा हर संभव प्रयास :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि विशेष अभियान को लेकर प्रखंडवार माइक्रोप्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया है। सभी टीकाकर्मी को सभी जरूरी लॉजिस्टिक के साथ अनिवार्य रूप से समय पर केंद्रों पर अपनी उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा कि जिलाधिकारी की अगुआई व उप विकास आयुक्त के मार्गदर्शन में अभियान की सफलता को लेकर विशेष रणनीति तैयार की गयी है। अभियान के तहत लगभग 50 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। जिले में 15 से 18 साल के 2.11 लाख छात्रों के टीकाकरण का लक्ष्य है। इसमें अब तक 51 हजार से अधिक छात्रों को टीका की पहली डोज लगायी जा चुकी है। इतना ही नहीं दूसरे डोज के टीकाकरण व प्रीकॉशन डोज को बढ़ावा देने के लिये अतिरिक्त प्रयास किये जाने की बात उन्होंने कही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:गर्भवती होने के साथ ही टीकाकरण कार्य में जुटी हुई हैं सोनी

Sun Jan 16 , 2022
गर्भवती होने के साथ ही टीकाकरण कार्य में जुटी हुई हैं सोनी संक्रमित होने की आशंकाओं के बीच कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए दे रही बेहतर स्वास्थ्य सेवा: एमओआईसी विगत एक वर्ष में लगभग दस हजार से अधिक लाभार्थियों को कर चुकी हैं टीकाकृत: बीएचएम पूर्णिया ज़िले के सभी […]

You May Like

Breaking News

advertisement