01 से 13 सितम्बर तक जिले में मनाया जाएगा वजन त्यौहार

06 वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन लेकर पोषण स्तर का किया जाएगा माप

समस्त अभिभावकों से वजन त्यौहार में बढ़-चढ़ कर भाग लेने हेतु किया गया आग्रह

जांजगीर-चांपा 29 अगस्त 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में जिले में 06 वर्ष से कम आयु के पोषण स्तर को आकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुये पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी आगामी 01 से 13 सितंबर 2023 तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा वजन त्यौहार के संबंध में जानकारी देते हुये बताया गया कि इसका उददेश्य जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरूक करना है।
      इस दौरान सभी विकासखण्डों में क्लस्टरवार वजन यौहार का आयोजन किया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक गांव आंगनबाड़ी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन लेकर पोषण स्तर (बौनापन तथा दुबलापन) का माप किया जायेगा। साथ ही बच्चों के पोषण स्तर के बारे में अभिभावकों को अवगत कराते हुये उन्हें कुपोषण के संबंध में जागरूक कर बच्चों के कुपोषण से बाहर लाने हेतु उचित परामर्श दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्राप्त आंकड़ों के आधार पर जिले से कुपोषण की दर में कमी लाने हेतु लक्ष्यों का निर्धारण कर उपयुक्त कार्ययोजना बनाई जायेगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जिले के समस्त अभिभावको से वजन त्यौहार में बढ़-चढ़कर भाग लेने और अपने बच्चों का वजन कराने का आग्रह किया गया है। छोटी उम्र में पोषण आहार को बच्चों के दिनचर्या में जोड़ दिया जाये तो उनमें शारीरिक एवं मानसिक विकास को बल मिलता है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जनदर्शन में अपर कलेक्टर ने प्राप्त आवेदनों को त्वरित निराकरण करने संबंधित अधिकारियों को किया निर्देशित

Tue Aug 29 , 2023
जनदर्शन में कुल 100 आवेदन हुए प्राप्त जांजगीर-चांपा 29 अगस्त 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में कल अपर कलेक्टर श्री गुड्डू लाल जगत ने अपने कार्यालय कक्ष में कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में जिले के विभिन्न दूरस्थ स्थानों से पहुंचे लोगों से बारी-बारी से मुलाकात कर उनकी समस्याओं […]

You May Like

Breaking News

advertisement