कारगिल में शहीद जवानों के बच्चों का विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने किया स्वागत

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

ऑप्रेशन सद्भावना पर चंडीगढ़ पहुंचे लेह- लद्दाख के बच्चे।

चंडीगढ़, 20 जनवरी : भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर अध्ययन केंद्र के संयुक्त प्रयास से ‘ऑप्रेशन सद्भावना’ के तहत लेह-लद्दाख के छात्र – छात्राओं का दल हरियाणा विधान सभा देखने शनिवार को चंडीगढ़ पहुंचा। यहां सेक्टर 3 स्थित हरियाणा एमएलए हॉस्टल में विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने विद्यार्थियों का स्वागत किया और उन्हें हरियाणा विधान सभा के बारे में जानकारी दी। इस दौरान गुप्ता ने कारगिल में शहीद हुए जवानों को नमन भी किया।
दल में शामिल छात्र- छात्राएं लेह स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में पढ़ती हैं और इनके पिता कारगिल युद्ध में शहीद हो गए थे। लेह-लद्दाख समेत कश्मीर और दूसरे राज्यों के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान के उद्देश्य से भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर अध्ययन केंद्र ने ऑप्रेशन सद्भावना शुरू किया है।
इस अवसर हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि हमारे महान शहीदों की बदौलत ही हम आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं। शहीदों का सम्मान करने वाले देश कभी भी पीछे नहीं रह सकते। उन्होंने कहा कि भारत के जनमानस में अपने वीर सैनिकों के प्रति सदा से ही विशेष सम्मान रहा है। भविष्य में भी देश के प्रत्येक नागरिक को राष्ट्र सर्वोपरि की भावना के साथ काम करना चाहिए। कश्मीर आदिकाल से भारत का सिरमौर रहा है और इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है।
गुप्ता ने कहा कि नई पीढ़ी के बच्चों द्वारा इस प्रकार सांस्कृतिक आदान-प्रदान करने से न केवल लेह-लद्दाख से दूसरे राज्यों के संबंध प्रगाढ़ होंगे, बल्कि एक-दूसरे के प्रति समझ और सद्भाव भी बढ़ेगा। ऐसा करना देश की एकता और अखंडता के लिए जरूरी है।
दल का नेतृत्व कर रहे आर्मी पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल नांग्याल डोलकर और शिक्षिका कैप्टन मेधा रावत ने कहा कि हरियाणा विधान सभा का दौरा काफी ज्ञानवर्धक रहा। इस दौरान विद्यार्थियों में लोकतांत्रिक मूल्यों की समझ बढ़ी है। इसके बाद यह दल दिल्ली, आगरा और जयपुर का भी भ्रमण करेगा। इस अवसर पर जम्मू कश्मीर अध्ययन केंद्र से स्मृति काहलो, दीपक वाशिष्ठ आदि भी उपस्थित रहे।
चंडीगढ़ के सेक्टर 3 स्थित हरियाणा एमएलए हॉस्टल में शनिवार को लेह-लद्दाख के छात्र-छात्राओं से बातचीत करते विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दतात्रे ने आयुष विश्वविद्यालय के वॉल कैलेंडर को सराहा

Sun Jan 21 , 2024
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161 91877 कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो वैद्य करतार सिंह धीमान और कुलसचिव डॉ. नरेश भार्गव ने शनिवार को चंडीगढ़ स्थित राजभवन में हरियाणा प्रदेश के राज्यपाल व आयुष वीवी के कुलाधिपति बंडारू दतात्रे को वार्षिक कैलेंडर और डायरी […]

You May Like

advertisement