विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ले आए बीटेक कोर्स, दाखिले शुरू

विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ले आए बीटेक कोर्स, दाखिले शुरू।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

पंचकूला पॉलिटेक्निक में जश्न, इंजीनियरिंग करवाने वाला हरियाणा का पहला संस्थान बना
देश-विदेश में सबसे ज्यादा मांग वाले कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग होगी बीटेक।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन और साइबर सिक्योरिटी की होगी पढ़ाई।

पंचकूला, 26 अगस्त :
पंचकूला शहर और आसपास के क्षेत्र के उन बच्चों के लिए बड़ी खबर है, जो कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहते हैं। शहर के सेक्टर 26 स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान में इंजीनियरिंग में बीटेक के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां बच्चे कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन और साइबर सिक्योरिटी के 4 वर्षीय बीटेक कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। तीनों कोर्सों के लिए 30-30 सीटों पर 90 विद्यार्थियों का दाखिला हो सकेगा। इसके साथ ही संस्थान को इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन में डिप्लोमा की 60 सीटें भी मिली हैं। कुल मिलाकर यहां 150 सीटें नई आई हैं। इस पॉलिटेक्निक संस्थान में बीटेक कोर्स शुरू करवाने के लिए हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक ज्ञान चंद गुप्ता लंबे समय से प्रयास कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की थी और उसके बाद एआईसीटीई से बीटेक कोर्स शुरू करवाने की अनुमति मांगी गई। लंबी प्रक्रिया के बाद यहां कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में बीटेक कोर्स शुरू हो सके हैं। इन कोर्सों के शुरू करने के लिए गुप्ता ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया है।
संस्थान के प्रधानाचार्य दलजीत सिंह का कहना है कि यह इस क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि 4 वर्षीय बीटेक कोर्सों में दाखिले के लिए प्रदेश स्तर पर चल रही दूसरी काउंसिलिंग में इस संस्थान को भी शामिल कर लिया गया है। 31 अगस्त तक दूसरी काउंसिलिंग के विद्यार्थी यहां दाखिला ले सकते हैं। उसके बाद पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दाखिला होगा। दाखिले की अंतिम 15 सितंबर रहेगी। बता दें कि गत डी फार्मेसी का कोर्स भी यहां शामिल करवाया था।
बता दें कि 2 अगस्त को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने पंचकूला के सेक्टर 26 स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान में इंजीनियरिंग में बीटेक कोर्स शुरू करने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद कोर्सों के लिए हरियाणा सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग से भी हरी झंडी मिल चुकी है। ये कोर्स वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू होंगे। सीएसई में बीटेक करवाने वाला यह प्रदेश का पहला पॉलिटेक्निक संस्थान होगा। इससे पहले यहां 5 विषयों में डिप्लोमा कोर्स चल रहे थे। अब डिप्लोमा कोर्सों की संख्या 6 तथा बीटेक के 3 नए कोर्स शुरू हुए हैं।
पंचकूला और आसपास के लोग अरसे से विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता से यहां इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की मांग कर रहे थे। इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना के लिए प्रदेश सरकार की ओर से अनेक प्रकार की औपचारिकताएं पूरी करने के साथ-साथ एआईसीटीई की बड़ी भूमिका रहती है। इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए एआईसीटीई से अप्रूवल लेने में काफी समय लगता है।
इसके मद्देनजर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान में बीटेक कोर्स शुरू करने की मांग प्रदेश सरकार के सामने रखी थी। इस संबंध में उनकी ओर से गत 7 अप्रैल को उच्चतर शिक्षा विभाग के मंत्री मूल चंद शर्मा को पत्र लिखा गया था। प्रदेश सरकार ने 3 दिन के भीतर उनकी मांग को स्वीकार कर अधिकारियों को इस संबंध आवश्यक निर्देश जारी कर दिए थे। अब सरकार ने यहां कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन और साइबर सिक्योरिटी के 4 वर्षीय बीटेक कोर्स शुरू करवा दिए हैं। इन तीनों कोर्सों की अपने देश के साथ-साथ विदेश में भी काफी मांग है। मार्केट में इन कोर्सों को काफी तवज्जो दी जा रही है।
गौरतलब है कि सेक्टर-26 स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक की स्थापना वर्ष 2019-2020 में हुई थी। ज्ञान चंद गुप्ता का कहना है कि आज के मशीनी युग में प्रदेश में बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाइयां स्थापित हो रही हैं। पंचकूला और आस-पास के क्षेत्रों में औद्योगिक विकास की रफ्तार को देखते हुए यहां सूचना प्रौद्योगिकी आधारित बीटेक इंजीनियरिंग कोर्स की विशेष जरूरत थी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रोफेसर के.आर. अनेजा की 16 वीं पुस्तक का विमोचन

Sat Aug 26 , 2023
प्रोफेसर के.आर. अनेजा की 16 वीं पुस्तक का विमोचन। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र : प्रोफेसर के. आर. अनेजा, पूर्व प्रोफेसर और अध्यक्ष, विभाग माइक्रोबायोलॉजी, कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र द्वारा लिखित पुस्तक एवं डाॅ. विभा भारद्वाज, निदेशक, पर्यावरण प्रयोगशालाएँ में आर ए के नगर पालिका, संयुक्त […]

You May Like

Breaking News

advertisement