‘‘दृष्टिहीन मतदाताओं को वितरित की गयी ब्रेल लिपि में मतदाता मार्गदर्शिका‘‘

 जांजगीर-चांपा ,19 जनवरी, 2022/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा कोविड-19, के संक्रमणकाल में स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुगम, समावेशी एवं पारदर्शी चुनाव के लिए दृष्टि बाधित दिव्यांगों को ब्रेल लिपि में टंकित मतदाता मार्गदर्शिका एवं मतदाता गीत का वितरण किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंण्डाधिकारी श्रीमती लीना कोसम, जिला उप निर्वाचन अधिकारी श्रीमती निशा नेताम मंडावी एवं उप संचालक समाज कल्याण, श्री टी.पी. भावे की उपस्थिति थे।
     ब्रेल लिपि में टंकित मतदाता मार्गदर्शिका में कोविड-19 के संक्रमणकाल के दौरान सुरक्षित मतदान के लिए मतदाता पोर्टल के माध्यम से निर्वाचन नामावली में नाम खोजने के तरीके, वोटर हेल्प लाईन एप के माध्यम से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के बारे में जानकारी तथा चुनाव के संबंध में अन्य जानकारी के लिए हेल्पलाईन नम्बर 1950 डायल कर प्राप्त कर सकेंगे।
     मतदान दिवस पर मतदाताओं के लिए दिशानिर्देश, मत डालने के लिए मतदाताओं के निर्देश, सुरक्षित चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की तैयारी, ईवीएम-वीवीपीएटी का उपयोग करके अपना मत कैसे डालें – बुनियादी चरणों की व्याख्या, दिव्यांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुविधाएं मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध विविध सुविधाएं, आदि की बिन्दुवार विस्तृत जानकारी ब्रेल लिपि में टंकित मतदाता मार्गदर्शिका में दी गई है। जिसका अध्ययन कर दृष्टिबाधित मतदाता स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुगम, समावेशी एवं पारदर्शी मतदान कर सकेंगे।
     कोविडकाल में चुनाव के दौरान मास्क, दास्तानें, सेनेटाईजर, थर्मल स्कैनिंग कतार में खडे़ मतदाताओं के लिए सोसल डिस्टेंसिंग, भीड़ से निपटने के लिए टोकन सिस्टम, दिव्यांग मतदाताओं एवं वरिष्ठ नागरिकों को मतदान केन्द्र में मतदान के लिए सीधे प्रवेश, वैकल्पिक पोस्ट बैलेट सुविधा, ब्रेल में प्रिंट डमी बैलेट, सांकेतिक भाषा के माध्यम से सहायता/पोस्टर्स, रैम्प और व्हीलचेयर, मतदाता सहायता बुथ, पीने के पानी, प्रसाधन एवं प्राथमिक चिकित्सा किट इत्यादि सुविधाओं की जानकारी बिन्दुवार मार्गदर्शिका में दी गयी है।
     मतदाताओं में जागरूकता एवं प्रेरणा के लिए ब्रेल लिपि में टंकित मतदाता गीत का भी वितरण दृष्टिबाधित मतदाताओं क्रमशः – श्री जशवंत आदिले, श्री राजेन्द्र बेहरा, श्री कमलेश साहू, श्री महेन्द्र बेहरा, सुश्री अनुराधा राठौर, श्री सुनील कश्यप, श्री दीपक कुमार साहू, श्री पवन कुमार पटेल, सुश्री शिवकुमारी टंडन, श्री पोषण बंजारे, को किया गया। उक्त अवसर पर सभी दिव्यांगजनों को श्वेत छड़ी एवं सुश्री शिवकुमारी टंडन एवं श्री सुनील कश्यप को पठन-पाठन में सुविधा के लिए डेजी प्लेयर का वितरण किया गया।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गत तीन वर्षाे में किसानों के हित में अनेक निर्णय से किसानों में आई खुशहाली - श्री चंद्रकार, अड़भार में जिला सहकारी बैंक का हुआ शुभारंभ

Wed Jan 19 , 2022
जांजगीर-चांपा, 19 जनवरी, 2022/ जिले के विकासखंड मालखरौदा की नगर पंचायत अड़भार में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक बिलासपुर की 57वीं शाखा का शुभारंभ हुआ। इस बैंक की जिले में यह 19वीं शाखा है। नवीन शाखा अड़भार में अड़भार, सकर्रा, मोहंदीकला और कर्रापाली समिति को शामिल किया गया है। बैंक का […]

You May Like

Breaking News

advertisement