कनौज: गंगा तटीय क्षेत्रों में अभी से पानी न रुकने दिया जाए- जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र

कन्नौज
            गंगा तटीय क्षेत्रों में अभी से पानी न रुकने दिया जाए- जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र
आज जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा अर्थगंगा परियोजना की अवधारणा के अंतर्गत गंगा ग्रामों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिये जाने हेतु जनपद कन्नौज के 20 गंगाग्राम में गंगा के किनारे पर्यटन एवं बाजार लगाने को प्रोत्साहन, गंगा आरती का वृहद रूप से आयोजन करना, गंगा ग्रामों एवं घाटों पर स्वच्छता रखना, एन०आर०एल०एम० समूह की सहभागिता से जैविक खेती किये जाने एवं गंगा घाटों के विकास हेतु अर्थ गंगा में समस्त कार्यदायी विभागों द्वारा जपनद के 20 गंगा ग्रामों में विकास योजनायें बनाने हेतु कार्ययोजना तैयात किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने पूर्व बैठक में दिए गयेनिर्देशों के अनुपालन के संबंध में वार्ता की जिसमें बताया गया कि जिला पंचायतराज अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी कन्नौज एवं गुगरापुर एवं अधिशाषी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि यह गंगा घाटों से सम्बन्धित विकास कार्यों एवं गंगा घाटों के निर्माण हेतु घाटों का निरीक्षण करके मॉडल प्राक्कलन बनाकर जिला गंगा समिति के समक्ष प्रस्तुत करेने के निर्देश दिए।
गंगा के किनारे पर्यटन एवं बाजार लगाने को प्रोत्साहन देने हेतु उन्होंने समस्त गंगा ग्रामों के ग्राम प्रधान एवं खण्ड विकास अधिकारी कन्नौज, गुगरापुर को निर्देशित किया गया कि वह गंगा घाटो के आस-पास एक छोटा से साप्ताहिक बाजार लगाने की तरफ एक पहल करें, जिससे लोगों का गंगा की तरफ ध्यान आकर्षित किया जा सके एवं लोगों को रोजगार के नये अवसर प्रदान किये जा सके। जिलाधिकारी महोदय द्वारा गंगा घाट पर नाव चलाने वाले व्यक्तियों की संख्या का आकलन करके नावों की साज-सज्जा व स्लोगन अंकित करने के निर्देश दिये गये जिससे गंगा घाट पर्यटन से स्थानीय लोगों की आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने गंगा आरती हेतु समस्त गंगा समिति सदस्यों को निर्देशित किया कि वह अपना विशेष ध्यान इस ओर आकर्षित करें एवं प्रत्येक शनिवार को आरती का भव्य आयोजन करवायें, आरती के समय छोटा माइक एवं लाउडस्पीकर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। आरती आयोजन की सूचना समस्त गंगा ग्राम प्रधानों को 03 दिन पहले ही दे दी जाये, ताकि ग्राम प्रधान अपने स्तर से भी प्रतिभागियों की उपस्थिति सुनिश्चित करा सकें। उन्होंने गंगा ग्रामों एवं घाटों की स्वच्छता हेतु अधिशाषी अधिकारी कन्नौज, गुरसहायगंज, अधिशाषी अभियन्ता जल निगम कन्नीज, सहायक अभियन्ता गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई, कानपुर नगर को निर्देशित किया गया कि अनटैण्ड नालों की जांच कर मौके की स्थिति का पता लगाये कि. उनका निकास गंगा या उसकी सहायक नदियों में तो नहीं हो रहा है। साथ ही साथ अधिशाषी अभियंता जल निगम एवं सहायक अभियन्ता गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई कानपुर नगर से समन्वय स्थापित कर बायोरेमेडिएशन करने के लिए डी०पी०आर० बनाकर जिला गंगा समिति के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
उन्होनें बताया कि गंगा ग्रामों में रोजगार की पहल की तरफ एक कदम यह भी हो सकता है, कि मूलभूत उत्पादों का मूल्य संवर्धन कर जैसे कि कुल्हड़, पेंटेड गोबर के दिए, उपले, कागज के लिफाफे, आदि गतिविधियों को प्रोत्साहन दिया जाए, जिसके क्रम में जिलाधिकार द्वारा जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि समस्त गंगा ग्रामों में सक्रीय एन०आर०एल०एम० समूह में प्रत्येक समूह में से कम से कम एक प्रतिनिधि को चयनित कर ग्राम वासियों को प्रशिक्षण देने हेतु निर्देशित करना सुनिश्चित करें एवं जैविक खेती हेतु जिला भूमि संरक्षण अधिकारी,उपनिदेशक कृषि, कन्नौज द्वारा अवगत कराया गया कि गत वर्षों में 1000 हे0 में जैविक खेती की गयी। आगामी वर्ष के लिए 1000 हे० प्रस्तावित है, जिसमें अधिक से अधिक मात्रा में जैविक उत्पादों जैसे-वर्मी कम्पोस्ट, जीवामृत, नीमाष्ण, नीमफली, जैविक कीटनाशक आदि का प्रयोग किया जायेगा। जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देश दिये गये कि प्रत्येक गंगा ग्रामों में जैविक खेती करायी जाये। इस हेतु स्थानीय किसानों को जैविक खेती के बारे में प्रशिक्षण दिया जाये। जिला उद्यान अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में केले व प्याज की खेती करायी जा रही है। जिलाधिकारी महोदय द्वारा जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिये गये कि वह उपनिदेशक कृषि से समन्वय स्थापित कर किसानों को केले व प्याज की खेती करने हेतु प्रोत्साहित करें, इसके अतिरिक्त फूलों की खेती व ग्लेडिओलस की खेती हेतु प्रोत्साहित किया जाये। उन्होंने शीघ्र गंगा तटों के करीब फलदार पेड़ बोये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गंगा नदी के किनारे बंबू आदि के पेड़ रोपित किए जाएं जिससे कि गंगा तट की मिट्टी को बांध के रखा जाए एवं तटों से मिट्टी को बेचने से रोका जाए।
उन्होनें कैच द रैन कार्यक्रम के अंतर्गत क्षेत्रीय वन अधिकारी कन्नौज, क्षेत्रीय वन अधिकारी गुरसहायगंज, जिला पंचायतराज अधिकारी एवं सहायक अभियन्ता, लघु सिंचाई, कन्नौज को निर्देशित किया गया कि समस्त गंगा ग्रामों में वर्षा के जल के संचयन की समुचित व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें, जिससे भू-जल स्तर में बढ़ोत्तरी की जा सके। इस कार्य में गंगा ग्रामों के प्रधान अपना पूर्ण सहयोग सम्बन्धित अधिकारियों को दें एवं ग्रामवासियों को जल बचाव हेतु प्रोत्साहित करें एवं गंगाग्रामों में स्थित तालाबों का स्वयं जाकर निरीक्षण करें एवं मौके की स्थिति से अधोहस्ताक्षरी को अवगत करायें।
    बैठक मे मुख्य विकास अधिकारी श्री आर0एन0 सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री नरेन्द्र देव द्विवेदी, जिला पंचायत राज अधिकारी, उपनिदेशक कृषि, समस्त अधिशासी अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर: दो बच्चों की माँ प्रेमी की बेवफाई से लाखों रुपए के गहने व कपड़े लेकर प्रेमी के साथ फरार

Fri May 13 , 2022
आलापुर (अम्बेडकर नगर) थानाक्षेत्र राजेसुल्तानपुर अंतर्गत ग्राम समडीह निवासी दो बच्चों की माँ प्रेमी की बेवफाई से लाखों रुपए के गहने व कपड़े लेकर प्रेमी के साथ फरार हुई प्रेमिका दर दर की ठोकरें खाने पर मजबूर हैं । मालूम हो बीते 23 अप्रैल को ग्राम समडीह के अजोरिया कादीपुर […]

You May Like

advertisement