हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी पर लगे दाग को हम अपने खून से धोएंगे

हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी पर लगे दाग को हम अपने खून से धोएंगे।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

अंबाला 16 अप्रैल :
हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवम मौजूदा सदस्य बलजीत सिंह दादूवाल द्वारा लगाए इल्जामों को गंभीरता से लेते हुए इस बारे विस्तार से चिंतन एवं मंथन करने हेतु एक विशेष बैठक हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कुछ सदस्यों द्वारा गुरद्वारा मंजी साहब अंबाला शहर में की गई। इस मौके उपस्थित सभी सदस्यों ने सर्व सम्मति से निर्णय लिया कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी पर लगे दाग हम अपने खून से धोएंगे” और एच एस जी एम सी के प्रधान महंत कर्मजीत सिंह सेवापंथी को भी निवेदन किया है कि जिन्होंने यह संगीन इल्जाम लगाया है वह और जिन पर यह इल्जाम लगे है उनके समेत बाकी सभी 36 सदस्य अपने-अपने खून की जांच करवा कर इस मुद्दे को सदा के लिए समाप्त करने में सहयोग दें। इस विषय बारे सभी मेंबरों से बात हो गई है और गुरुद्वारा कमेटी के मनोनीत सभी सदस्यों का ब्लड / डोप टेस्ट करवाने पर आम सहमति बन गई है। बात को आगे बढ़ते हुए नालवी ने कहा के गुरमर्यादा और एक्ट के क्लाज 10 f के अनुसार कोई भी व्यक्ति तो शराब यां किसी भी प्रकार के मादक पदार्थ का सेवन करता हो वह प्रबंधक कमेटी का मेंबर नहीं रह सकता, नलवी ने सभी मेंबरों से अपील करते हुए कहा की सभी मेंबर जो गुरमार्यादा में पाक साफ है वह स्वेच्छा से अपना डोप टेस्ट पीजीआई चण्डीगढ़ में करवाएं।
हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी जो लगभग 20 वर्षों के लंबे संघर्ष और कानूनी लड़ाई के बाद 20 सितंबर 2022 को माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय अनुसार अस्तित्व में आई। गौरतलब है कि हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की अनुपालना करते हुए हरियाणा के ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिबान की सेवा संभाल हेतु 38 सदस्यों की 18 मास के लिए एक एडहॉक कमेटी बनाई थी। जिसका प्रधान महंत कर्मजीत सिंह यमुनानगर को 20 दिसंबर 2023 को बनाया गया था। बीते दिन पूर्व अध्यक्ष दादूवाल ने फेसबुक पर लाइव होकर कमेटी के मौजूदा प्रधान एवम कुछ सदस्यों पर गंभीर आरोप लगाए गए जो काबिले बर्दाश्त नहीं है। कमिटी में सब ठीक न होने पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए रमणीक सिंह मान ने कहा के जो भी मैनेजमेंट से संबंधित विषय हैं उनको आंतरिक तौर पर विमर्श कर के निर्णय लेने के लिए एक्जीक्यूटिव कमेटी और जरनल बॉडी सक्षम है और कमेटी के सभी मेंबर एकजुट होकर गुरद्वारा साहिबान की सेवा संभाल में तन, मन, धन और पूरी ऊर्जा के साथ सेवारत हैं और हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा हम सभी पर जताए विश्वास और हरियाणा की समूह सिक्ख संगत के उम्मीदों पर खरे उतरेंगे। इस अवसर पर हरियाणा गुरुद्वारा कमेटी के इसेक्जुटिव सदस्य रमणीक सिंह मान पंचकुला, मोहनजीत सिंह पानीपत, विनर सिंह साहा, मेंबर दीदार सिंह नलवी, गुरमीत सिंह सीवन, सुखजिंदर सिंह तूर, तजिंदर सिंह नारनौल, अंबाला डेयरी यूनियन के प्रधान रणजीत सिंह विक्की, सिक्ख यूथ एसोसिएशन के प्रधान रविंद्र सिंह सोनू, गुरु हरि राय सेवा सोसाइटी पंचकुला के पदाधिकारी, सिक्ख यूथ फेडरेशन अंबाला के सदस्य, इलाके के अनेक गुरुद्वारा साहिबान के प्रबंधक सहित कई धार्मिक, सामाजिक एवम शैक्षणिक सिक्ख संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्री मद्भागवत सप्ताह के अंतिम दिन कथा श्रवण करने पहुंचे विहिप के प्रदेश सह प्रमुख

Sun Apr 16 , 2023
श्री मद्भागवत सप्ताह के अंतिम दिन कथा श्रवण करने पहुंचे विहिप के प्रदेश सह प्रमुख फिरोजपुर 16 अप्रैल [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= पंजाब के फिरोजपुर शहर में गत छह दिनों से चल रही श्री सनातन धर्म प्रचार एंड वैलफेयर सोसाइटी फिरोजपुर शहर की और से आयोजित श्रीमद्भागवत सप्ताह में […]

You May Like

advertisement