पीएम आवास बना तो गिरती छत और टपकते पानी से मिली मुक्ति

पीएम आवास से रामनारायण का हुआ सपना साकार

जांजगीर-चांपा 29 अगस्त 2023/ जिसके घर की कच्ची छत से बारिश का पानी टपक रहा हो और कभी भी उसके गिरने का डर हो ऐसे में वह कैसे सुरक्षित जीने की कल्पना कर सकता है और इतने पैसे भी न हो कि घर के छप्पर को भी ठीक करा सकें। यह आप बीती थी कचंदा गांव में रहने वाले रामनारायण राठौर की, लेकिन अब उनके हालात बदल गये हैं, उनके पास प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) से बना पक्का मकान है, जिसकी छत से न तो बारिश का पानी टपकता है और न ही उसके गिरने का डर है, उन्हें कच्चे मकान से मुक्ति मिल गई और वह अपने सपनों के घर में रहने लगे हैं।
जिले के बम्हनीडीह जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत कंचदा में रहते हैं, रामनारायण राठौर पिता श्री कार्तिक राम राठौर। वह बताते हैं कि उनके पास छोटी सी जमीन है जिसमें वह खेती किसानी करते हैं, इसके साथ ही मजदूरी करके अपने परिवार के लिए बमुश्किल गुजारे की व्यवस्था करते हैं। उनका कहना है कि इतनी कम आमदनी में यह सोचना कि पक्का मकान बना ले तो यह संभव नहीं था, जो भी था बस यही था। जैसे-तैसे गुजारा तो हो रहा था, लेकिन जमा पूंजी कुछ नहीं हो रही थी, कि कभी मकान बना सके। फिर उन्होंने पीएम आवास योजना के बारे में विस्तार से जानकारी ग्राम पंचायत के माध्यम से ली। उसके बाद पीएम आवास 2020-21 में स्वीकृत किया गया, आवास निर्माण को लेकर जैसे-जैसे किश्त खाते में आती गई, उन्होंने मकान बनाना शुरू कर दिया। मकान में लगने वाली एक-एक इंट उनके मन में उत्साह उमंग पैदा कर रही थी। वह बताते हैं कि जब मकान तैयार हुआ और उसमें गृह प्रवेश किया तो लगा कि जो सपना देखा था, लेकिन पूरे होने की कोई संभावना नहीं था, उसे पीएम आवास योजना के माध्यम से साकार रूप में देखकर मन बहुत प्रसन्न हो रहा है। मकान निर्माण के साथ ही उन्हें घर में शौचालय भी मिला और महात्मा गांधी नरेगा से 90 दिवस की मजदूरी भी प्राप्त हुई है। उनके लिए यह आवास सपनों का मंदिर बन गया और परिवार के साथ उसमें रहने लगे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ग्राम पंचायत भैंसदा में शासकीय उचित मूल्य दुकान के संचालन के लिए आवेदन आमंत्रित

Tue Aug 29 , 2023
अब 01 सितम्बर तक किए जा सकते है आवेदन  जांजगीर-चांपा 29 अगस्त 2023 / छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 के प्रावधानों के तहत अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जांजगीर द्वारा विकासखंड नवागढ़ ग्राम पंचायत भैंसदा में शासकीय उचित मूल्य की दुकान के संचालन के लिए आवेदन 14 अगस्त 2023 शाम […]

You May Like

Breaking News

advertisement