विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान में युवाओं ने बढ़-चढ़ कर लिया भाग

-15 से 18 साल के युवाओं के टीकाकरण को लेकर 324 स्थलों पर हुआ सत्र संचालित
-टीकाकरण को लेकर छात्रों को प्रेरित करने को पूरे दिन संचालित हुई जागरूकता संबंधी गतिविधि

अररिया

जिले में 15 से 18 साल के अधिक से अधिक युवाओं के टीकाकरण को लेकर सोमवार को विशेष टीकाकरण अभियान का संचालन किया गया। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के निर्देश पर संचालित अभियान के क्रम में युवाओं में टीकाकरण के प्रति उत्साह देखा गया। टीकाकरण को लेकर जिले में 324 स्थानों पर सत्र का संचालन किया गया। सभी सत्र स्थलों पर 15 साल से अधिक उम्र के तमाम लोगों को टीकाकृत किये जाने का इंतजाम किया गया था। प्रीकॉशन डोज की सुविधा भी अमूमन सभी सत्रों पर उपलब्ध थी। स्कूली छात्र सहित आम लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से पूरे दिन पीएचसी स्तर पर जागरूकता संबंधी गतिविधियों का संचालन किया गया है।

अभियान में 15 हजार से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण –

अभियान के क्रम में 18 हजार लोगों को टीका की निर्धारित डोज लगायी गयी। इसमें लगभग 08 हजार 15 से 18 साल के बच्चे शामिल हैं। जानकारी देते हुए डीआईओ डॉ मो मोईज ने कहा कि धीरे-धीरे निर्धारित आयु वर्ग के युवा टीकाकरण के प्रति जागरूक हो रहे हैं। जिले में 15 से 18 साल के 2.11 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। बीते रविवार तक लगभग 59 हजार बच्चों को टीका की पहली डोज लगायी जा चुकी है।

बेझिझक होकर लोग लगायें कोरोना का टीका :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण विभाग की प्रमुखता में शामिल है। 15 से 18 साल के अधिकांश बच्चे फिलहाल टीकाकरण से वंचित हैं। लिहाजा प्राथमिकता के आधार पर उन्हें टीकाकृत करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने निर्धारित आयु वर्ग के युवाओं को बढ़-चढ़ कर अभियान में भाग लेते हुए अपना टीकाकरण सुनिश्चित कराने की अपील की। सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव का टीकाकरण ही एक मात्र उपाय है। लिहाजा इसे लेकर लोगों में मन व्याप्त किसी तरह की झिझक बेकार है। लोगों को निर्भीक होकर टीकाकरण के लिये आगे आना चाहिये।

अभियान में आम लोगों का सहयोग अपेक्षित :

डीपीएम स्वास्थ्य ने कहा कि टीकाकरण जरूरी है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के स्तर से इसे लेकर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पड़ोसी देश नेपाल में बिना टीकाकृत लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। वहीं राज्य सरकार के स्तर से 26 जनवरी से पूर्व 15 से 18 साल के शतप्रतिशत युवाओं का आदेश प्राप्त है। मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिये टीकाकरण अनिवार्य है। निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिये निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। 25 जनवरी तक टीकाकरण से पूर्ण आच्छादित स्कूल के प्राचार्य को जिलाधिकारी के माध्यम से सम्मानित किया जायेगा। टीकाकरण अभियान की सफलता में उन्होंने आम लोगों से सहयोग की अपील की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:हिट एप के सहयोग से होम आइसोलेट कोविड मरीजों की ट्रैकिंग

Tue Jan 18 , 2022
हिट एप के सहयोग से होम आइसोलेट कोविड मरीजों की ट्रैकिंग हिट एप से तुरंत पता चलता मरीजों के शरीर का ऑक्सीजन लेवल जरूरत अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाती है आवश्यक सुविधाएं जिले में अभी 592 लोग कोरोना संक्रमित कटिहार जिले में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ रहा […]

You May Like

Breaking News

advertisement