आज़मगढ़: आयुष्मान भारत योजना के लाभ से जुड़ेंगीं 3980 आशा बहुएं

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

आयुष्मान भारत योजना के लाभ से जुड़ेंगीं 3980 आशा बहुएं।

पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा

आजमगढ़। 26 जुलाई को जिले की कुल 3980 आशा व 156 आशा संगिनी के परिवार वालों को भी अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल सकेगा। इसकी सूची भी जल्द ही शासन को भेजी जायेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आई एन तिवारी ने बताया कि शासन स्तरीय पत्र के अनुसार मोबाइल संगिनी एप्लिकेशन लिंक जारी कर दिया जायेगा। इसके लिए राज्य स्तरीय ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे आशा कार्यकर्ता जल्द पंजीकरण करा सकेंगी। जिला सूचना प्रणाली प्रबन्धक (आयुष्मान) के अजय प्रताप सिंह ने बताया कि मिशन निदेशक ने इस संबंध में पत्र भेजकर दिशा निर्देशित किया है। पत्र के मुताबिक आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जनआरोग्य अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता, संगिनी के परिवार को पांच लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध प्रदान करने के लिए है। इससे संबधित निर्धारित प्रारूप का विवरण तैयार करना है। जिसमें जिला स्तर पर डेटा संकलन के बाद लाभार्थी परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जोड़ने के संबंध में निर्धारित प्रक्रिया के बाद शासनादेश जारी किया जाएगा। योजना से जुड़ जाने के बाद पात्र लाभार्थी को किसी भी बीमारी का इलाज निजी या सरकारी चिकित्सालय में भर्ती होकर करवाने पर पांच लाख रुपये प्रति लाभार्थी परिवार के नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिल सकेगी। जिले में अब तक आयुष्मान भारत योजना से कुल 259299 परिवार जोड़े गए हैं। जिसमें अब तक 15373 लोगों का इलाज किया गया है। इलाज की सूची – उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, आंखों की सर्जरी, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, कोरोनरी बायपास, घुटना प्रत्यारोपण, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारियों का निःशुल्क इलाज प्रमुख तौर पर शामिल है।
आशा संगिनी कंचन पांडे की खुशी – ब्लॉक अतरौलिया कि आशा संगिनी कंचन कहती है मैं सरकार के इस फैसले से बहुत ही खुश हूँ।अभी तक हम आशा बहने लाभार्थी के आयुष्मान कार्ड बनवाते थे। और अपने इलाज के लिए पैसे दिया करते थे। विश्वव्यापी महामारी में हम बीमार पड़े तो इलाज में पैसे लग गए। लेकिन अब हमारे साथ परिवार को भी मुफ्त इलाज मिल सकेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लखनऊ एसटीएफ को मिली बड़ी सफलता

Wed Jul 27 , 2022
लखनऊ /अयोध्या:———-लखनऊ एसटीएफ को मिली बड़ी सफलतालखनऊ /मनोज तिवारी ब्यूरो अयोध्याएस0टी0एफ0 को मिली बड़ी सफलता बेरोजगार नवयुवकों को नौकरी का झॉसा देकर करोडो ठगने वाले गिरफ्तार ठगो के गिरोह में सचिवालय में काम करने वाला एक निजी सचिव भी शामिल बेरोजगार युवकों का निजी सचिव के कमरें में कराते थे […]

You May Like

advertisement