कुवि के यूनिवर्सिटी सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल में मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर नाटक आयोजित

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र, 27 अप्रैल : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान व मानव संसाधन विभाग द्वारा शनिवार को यूनिवर्सिटी सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल में मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। विभाग की छात्राओं ने स्कूल के छात्रों व अभिभावकों के मानसिक समस्या के निदान के लिए जागरुक किया। नाटक के माध्यम से बताया कि मानसिक स्वास्थ्य क्या है। इसके बारे में विस्तार से बताया। हमें शारीरिक रूप से मजबूत होना चाहिए। इसके लिए हमें प्रतिदिन योगा करनी चाहिए तथा अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।सामाजिक रूप से मजबूत होना चाहिए। अपने आसपास के परिवेश के साथ सामंजस्य बैठाकर कार्य करना चाहिए। हमें स्वस्थ व अच्छा आहार लेना चाहिए।जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। हमारे दोस्त अच्छे होने चाहिए। यदि छात्र अपने आप को मानसिक रूप से परेशान पाते हैं तो उन्हें अपने साथियों व अपने अभिभावकों से बात करनी चाहिए। छात्रों को यदि कोई भी दिक्कत है तो उन्हें उसका ठीक तरीके से निदान करना चाहिए।इसके साथ-साथ छात्रों को सड़क सुरक्षा के विषय में जागरूक किया। छात्रों को बताया कि किस प्रकार वाहनों का प्रयोग करना चाहिए। छात्रों को हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए। छात्रों को नशीला पदार्थ का सेवन करके वाहन नहीं चलाने चाहिए।
स्कूल की वाइस चेयरपर्सन डॉ. सुनीता दलाल ने छात्रों द्वारा प्रस्तुत नाटक की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमें अपने जीवन में अपने रहने व खाने पीने का ध्यान रखना चाहिए। हमें वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें। अपने माता पिता को हेलमेट पहने के लिए छात्र प्रेरित करें।
स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ सुखविंद्र सिंह ने सभी शिक्षकों को सम्मानित किया और धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन से छात्रों को लाभ मिलता है। उन्होंने गृह विज्ञान विभाग के छात्रों व शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर गृह विज्ञान विभाग की डॉ. शिवानी जैन, डॉ. सुमन बाला, डॉ. मीरा, डॉ. नेहा उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विद्यार्थी डिजिटल तकनीक से स्मार्ट बनें : डॉ. राज नेहरू

Sat Apr 27 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय सीनियर सेकेंडरी स्कूल के 12 वीं कक्षा के 80 विद्यार्थियों को बांटे टैबलेट। पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि विद्यार्थी डिजिटल तकनीक से स्मार्ट बनें। अपनी पढ़ाई के लिए इंटरनेट और गैजेट्स का सदुपयोग […]

You May Like

advertisement