उत्तराखंड: चार धाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह, कपाट बंद होने पर भी रजिस्ट्रेशन जारी,

देहरादून: उत्तराखंड में तीन धामों के कपाट बंद हो गए हैं। इसके बाद भी लोगों में चारधाम दर्शन का क्रेज कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि उत्तराखंड के चारों धामों में से तीन धामों के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो गए हैं। इसके बावजूद भी चारधाम यात्रा के लिए जारी किए गए रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अभी भी श्रद्धालु धामों के दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन (Chardham Registration Portal) कराते नजर आ रहे हैं। जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद होंगे।

गौर हो कि उत्तराखंड के चारों धामों में से तीन धामों के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं। जिसमें मुख्य रूप से गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के साथ ही हेमकुंड साहिब के कपाट अगले 6 महीने के लिए बंद कर दिए गए हैं। बावजूद इसके श्रद्धालुओं में धामों के दर्शन करने का क्रेज अभी भी कम नहीं हो रहा है। दरअसल, चारधाम यात्रा के लिए जारी किए गए रजिस्ट्रेशन पोर्टल (Registration for Chardham) पर अभी भी श्रद्धालु, उन धामों के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराते नजर आ रहे हैं जिन धामों के कपाट बंद हो चुके हैं। उत्तराखंड के चारों धामों में से तीन धाम यानी गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के दौरान बंद कर दिए गए हैं। Uttarakhand Chardhamतीन धाम की यात्रा समाप्त होने के बाद भी रजिस्ट्रेशन जारी हैं।

इसके साथ ही हेमकुंड साहिब के कपाट भी बंद हो चुके हैं।बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को अगले छ: महीने के लिए यानी शीतकाल के दौरान बंद कर दिए जाएंगे। हालांकि, अभी तक 45 लाख 41 हजार 542 श्रद्धालु चारधाम समेत हेमकुंड साहिब के दर्शन कर चुके हैं। पर्यटन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, कपाट बंद होने के बाद भी यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ के साथ ही हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया जारी है। इन धामों के लिए श्रद्धालुओं ने 3 नवंबर तक दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराए हैं। हालांकि, बदरीनाथ धाम के दर्शन के लिए भी श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया लगातार जारी है. क्योंकि, बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद होंगे।

आइए अब हम आपको बताते हैं कि कपाट बंद होने के बाद भी गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए कितने लोगों ने और किन किन तारीखों में रजिस्ट्रेशन कराया है।

रजिस्ट्रेशनयमुनोत्री धाम के रजिस्ट्रेशनएक नवंबर को दर्शन के लिए 13 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

दो नवंबर को दर्शन के लिए 15 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

तीन नवंबर को दर्शन के लिए 1 श्रद्धालु ने कराया रजिस्ट्रेशन.
Uttarakhand Chardhamगंगोत्री धाम के रजिस्ट्रेशनगंगोत्री धाम के लिए रजिस्ट्रेशन

एक नवंबर को दर्शन के लिए 22 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

दो नवंबर को दर्शन के लिए 29 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

तीन नवंबर को दर्शन के लिए 27 श्रद्धालुओं ने कराए

रजिस्ट्रेशन.Uttarakhand Chardhamकेदारनाथ धाम के रजिस्ट्रेशनकेदारनाथ धाम के लिए रजिस्ट्रेशन

एक नवंबर को दर्शन के लिए 45 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

दो नवंबर को दर्शन के लिए 31 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

तीन नवंबर को दर्शन के लिए 47 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

Uttarakhand Chardhamहेमकुंड साहिब के रजिस्ट्रेशनहेमकुंड साहिब के लिए रजिस्ट्रेशन

एक नवंबर को दर्शन के लिए 11 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

दो नवंबर को दर्शन के लिए 05 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

तीन नवंबर को दर्शन के लिए 22 श्रद्धालुओं ने कराए रजिस्ट्रेशन।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरिद्वार: अवैध कैसीनो का भंडाफोड़, झोपड़ी में चल रहा था कैसीनो,पुलिस ने किया खुलासा,

Mon Oct 31 , 2022
हरिद्वार : गंगा किनारे एक झोपड़ी में चल रहे अवैध कैसीनो का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने चकरी बॉक्स और नकदी समेत तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। चकरी में फिल्मी स्टाइल में नकदी मोबाइल आदि कीमती सामान दांव पर लगाया जाता था। सीओ सिटी मनोज ठाकुर ने बताया कि रोड़ी […]

You May Like

advertisement