घरेलू औषधि पौधों हो सकता है काफी लाभ : डा. सी. बी. सिंह

घरेलू औषधि पौधों हो सकता है काफी लाभ : डा. सी. बी. सिंह।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

किचन गार्डनिंग के साथ घरेलू औषधि पौधों का भी ले सकते हैं लाभ।

कुरुक्षेत्र, 3 मई : आजकल काफी लोगों को अपने घरों में किचन गार्डनिंग का भी शौक है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार किचन गार्डनिंग करने वाले लोग अपने घरों में सब्जियों के साथ घरेलू औषधि पौधों का भी लाभ ले सकते हैं।
कृषि वैज्ञानिक डा. सी. बी. सिंह के अनुसार घरों में विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधे से सेहत को भी अनगिनत फायदे मिलेंगे। उन्होंने कहा कि बढ़ते हुए प्रदूषण को कम करने का भी घरेलू औषधि पौधे विकल्प हैं। औषधीय पौधों और जड़ी बूटियों जैसे हल्दी, अदरक, तुलसी, पुदीना और दालचीनी आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग किए जाते हैं और वे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। डा. सिंह के अनुसार इन से कोल्ड और फ्लू, तनाव से राहत, बेहतर पाचन, मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली पाने के अलावा और भी बहुत से फायदे मिलते हैं। औषधीय पौधों को घर में लगा कर कई तरह के रोगों से मुक्ति मिल सकती है।
डा. सिंह ने बताया कि आयुर्वेद में कुछ औषधीय पौधे और जड़ी-बूटियां शामिल हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का प्रभावी ढंग से इलाज या उपचार कर सकते हैं। यह लोगों के समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। ये पौधे लंबे समय से भारतीय परंपरा का हिस्सा रहे हैं और प्राचीन काल से विभिन्न औषधीय प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं। औषधीय पौधों और जड़ी बूटियों जैसे हल्दी, अदरक, तुलसी के पत्ते, पुदीना और दालचीनी कई तरह से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।
पौधों का निरीक्षण करते हुए डा. सी. बी. सिंह।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लोकतंत्र के लिए मीडिया की आजादी सबसे अहम है : महंत राजेंद्र पुरी

Wed May 3 , 2023
लोकतंत्र के लिए मीडिया की आजादी सबसे अहम है : महंत राजेंद्र पुरी। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 जग ज्योति दरबार में पत्रकारों को अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस की दी शुभकामनाएं।पंच धूणी अग्नि तपस्या के आठवें दिन जुटे बड़ी संख्या में श्रद्धालु। कुरुक्षेत्र, 3 मई : जग […]

You May Like

Breaking News

advertisement