स्मार्ट शहरों के लिए नवीनतम उपकरण वर्तमान समय की मांग : प्रो. अनिल वोहरा

स्मार्ट शहरों के लिए नवीनतम उपकरण वर्तमान समय की मांग : प्रो. अनिल वोहरा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

केयू के इलेक्ट्रॉनिक साइंस व यूआईईटी संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में स्मार्ट शहरों में नवीनतम तकनीक को लेकर प्रदर्शनी आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 8 मई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में सोमवार को इलेक्ट्रॉनिक साइंस विभाग तथा यूआईईटी संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में स्मार्ट शहरों में उपयोग के लिए नवीनतम रुझानों और उपकरणों पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डीन ऑफ कॉलेजिज, इलेक्ट्रॉनिक साइंस विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अनिल वोहरा ने कहा कि इस प्रकार के उपकरण आज के शहरों की आवश्यकता है और किसी भी स्मार्ट शहर के स्थायित्व के लिए जरूरी हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस तरह की प्रदर्शनियां छात्रों को प्रौद्योगिकी के नवीनतम रुझानों के बारे में जानकारी देती हैं। उन्होंने बताया कि स्मार्ट शहरों में प्रयोग होने वाले इन उपकरणों में भूमिगत केबल पर आधारित विभिन्न प्रकार की बिजली वितरण प्रणालियां, हाई पावर मॉड्यूलर यूपीएस सिस्टम, हाई स्पीड नेटवर्क स्विचिंग सिस्टम, स्विच गियर, आरवीएसी, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर आदि शामिल हैं। ये उपकरण वर्तमान में किसी भी स्मार्ट शहर की रीढ़ हैं तथा इसके भारत में अपार संभावनाएं हैं। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्रों को नवीनतम उत्पादों, प्रौद्योगिकी और कॉर्पोरेट संस्कृति को दिखाने के उनके प्रयास के एक हिस्से के रूप में ईटन यूएसए की सब्सिडी ईटन पावर क्वालिटी द्वारा यह प्रदर्शनी प्रायोजित की गई थी।
यूआईईटी संस्थान के निदेशक प्रो. सुनील ढींगरा ने कहा कि प्रदर्शनी द्वारा स्मार्ट शहरों में वर्तमान प्रौद्योगिकी प्रगति को प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने बताया कि नवीनतम उपकरणों का ज्ञान विद्यार्थियों को नवाचार एवं उद्यमिता के क्षेत्र में कार्य करने के लिए प्रेरणा का कार्य करेगा।
इस अवसर पर प्रो. अनुरेखा शर्मा, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. मुकेश कुमार, प्रो. वीरेंद्र कुंडू, डॉ. हितेन्द्र त्यागी और डॉ. नरेश कुमार सहित इलेक्ट्रॉनिक साइंस विभाग, यूआईईटी, आईआईएचएस, इंस्ट्रुमेंटेशन विभाग और भूविज्ञान विभाग के संकाय सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे। ईटन कंपनी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक साइंस विभाग और यूआईईटी के 200 से अधिक छात्रों ने इलेक्ट्रॉनिक साइंस विभाग के परिसर में स्थापित मोबाइल वैन आधारित प्रदर्शनी का दौरा किया। प्रदर्शनी कंपनी के मेक-इन-इंडिया अभियान पर आधारित थी जिससे विद्यार्थियों को इंटर्नशिप एवं औद्योगिक क्षेत्रों में प्लेसमेंट के लिए मदद मिलेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्राचीन श्री शिवालाय मंदिर जीरा गेट फिरोजपुर शहर के बाबा शिव पर हुए शीतल जल की धार

Mon May 8 , 2023
प्राचीन श्री शिवालाय मंदिर जीरा गेट फिरोजपुर शहर के बाबा शिव पर हुए शीतल जल की धार फिरोजपुर 08 मई {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}:- प्राचीन श्री शिवालय मंदिर ,ज़ीरा गेट फ़िरोज़पुर शहर के बाबा शिव पर हुए शीतल जल की धार ज्येष्ठ महीने में भगवान शिव को मिट्टी के […]

You May Like

Breaking News

advertisement