बरेली: आयुर्वेद में केवड़े की महक ने दुनिया को आश्चर्यचकित किया

आयुर्वेद में केवड़े की महक ने दुनिया को आश्चर्यचकित किया

केवड़े की सेहत के लिए उपयोगिता

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : सीबीगंज ,आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए केवड़ा के पौधे का उपयोग होता है।
केवड़ा एक सुगंधित पौधा है, जो अधिकतर घने जंगलों में पाया जाता है। इसके फूलों से इत्र तैयार किया जाता है। इसके अलावा आयुर्वेद में इसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसके फूलों से तेल और अर्क निकाला जाता है, जो शरीर और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। केवड़ा पौधे से होने वाले लाभ क्या हैं आइये जानते हैं।

त्वचा की समस्याओं के लिए करें इस्तेमाल

केवड़ा मुंहासे, सूजन, ड्राईनेस और खुजली जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है, केवड़े के इस्तेमाल से स्किन में ग्लो आने लगता है, उम्र से पहले ही होने वाली झुर्रियों को कम करने में भी केवड़ा बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। इसमें फिनोल और कैरोटेनॉयड एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन की बाहरी और अंदरूनी परतों से विषाक्त पदार्थों को हटाते हैं, और स्किन को टाइट बनाते हैं, बाजार में केवड़ा जल आसानी के साथ उपलब्ध है, जिसको आप अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इसको घर पर बनाना चाहें तो इसके लिए आप केवड़े के फूलों को पानी में उबाल लें और इस पानी को छान कर ठंडा कर के बोतल में भर कर रख लें। फिर इसको कॉटन बॉल के ज़रिये दिन में दो-तीन बार चेहरे पर लगाएं, ये टोनर और क्लींजर के रूप में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

भोजन को स्वादिष्ट बनाने में करें इस्तेमाल

आमतौर पर हम अपने घरों में कुछ खास मौकों पर कुछ खास व्यंजन बनाते हैं, और उन्हे बड़े ही चाव से मेहमानों को परोसते हैं। खाने को और स्वादिष्ट बनाने के लिए केवड़ा जल का प्रयोग कर सकते हैं, किसी भी चीज की बनी खीर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि अच्छी भी लगती है। अगर आप इसके स्वाद को और बढ़ाना चाहते हैं, तो वास्तव में केवड़ा आपके काम आ सकता है, जी हां, आपने सही सुना केवड़ा न सिर्फ खुशबूदार होता है, बल्कि मीठे व्यंजन में इसका इस्तेमाल भोजन की रंगत को और बढ़ा देता है। साथ ही आटा गूंथते वक्त भी केवड़ा का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप पूरी, पराठा, रोटी का आटा गूंथ रहें हैं, तो केवड़ा डाल सकते हैं। इससे पूरी, पराठा, और रोटी के स्वाद में भी असरदार परिवर्तन देखा जा सकता है।

कमर दर्द और गठिया में फायदेमंद
केवड़े के तेल से रोजाना कमर की उस जगह पर मालिश करें जहाँ पर दर्द हो रहा हो तो जल्द ही दर्द में राहत मिल सकती है। वहीं, इसका अर्क शरीर के हर तरह के दर्द खासतौर पर जोड़ों के दर्द से राहत देने में मददगार होता है। रोजाना इसके तेल से मालिश करने से गठिया की समस्या भी जड़ से खत्म हो जाती है।
तनाव दूर करने में सहायक होता है।
केवड़ा को तनाव दूर करने का सबसे प्रभावी और प्राकृतिक तरीका माना जाता है। इसके पत्तों में एंटी-स्ट्रेस एजेंट पाए जाते हैं जो तनाव और मानसिक असंतुलन को ठीक करने में मददगार साबित हो सकते हैं।
स्वास्थ्य की कई समस्याओं के उपचार के लिए केवड़ा के फूल के अर्क का उपयोग किया जा सकता है।
केवड़ा पीरियड्स में भी असरदार होता है ।
इसकी जड़ को पानी में घिसकर चीनी के साथ पीने से माहवारी में अधिक रक्त स्राव की कठिनाई दूर हो सकती है। इसके अलावा यह पीरियड्स में होने वाली ऐंठन से भी छुटकारा दिलाने में मददगार होता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: कार्तिक पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी लगाने पहुंचे हजारों की संख्या में श्रद्धालु

Tue Nov 28 , 2023
कार्तिक पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी लगाने पहुंचे हजारों की संख्या में श्रद्धालु दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : सीबीगंज , कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सीबीगंज तथा फतेहगंज पश्चिमी क्षेत्र के गांव गौतारा राम गंगा के तीर लोगों ने देर रात से ही पहुंचना शुरू कर दिया।कार्तिक पूर्णिमा पर रामगंगा […]

You May Like

Breaking News

advertisement