अनेकों खूबियों की धनी विश्व विख्यात लिप्पी परिदा से एक मुलाकात

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र : सप्ताह का साक्षात्कार।
महिलाये आज किसी भी क्षेत्र में पुरषों से पीछे नही है और हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा कर जहाँ अपने परिवार का नाम रोशन करती है वही समाज में अन्य महिलाओ को प्रोत्साहित भी करती है आज हम बात कर रहे है ऐसी शख्सियत कि जिनका नाम है लिप्पी परिदा जो एक कि बहुप्रतिभा गुणी है लिप्पी परिदा कुशल चित्रकार, मूर्तिकार, फोटोग्राफर, बांसुरी वादक, कवि और लेखक भी हैं।
प्रशन : आपको बांसुरी बजाने का शोंक कैसे हुआ ।
उतर : यह शौक मुझे पंडित लक्ष्मी दास चौरसिया को देख कर हुआ क्योकि वो मेरे राज्य ओड़िसा से ही है और भगवन श्री कृषण भी बांसुरी बजाते है । पर एक बार जब में पांडूचरी के म्यूज़िकल सेंटर” स्वरम में पहुंची तो वहाँ मैंने रेड इंडियन फ्लूट देखा जो कि एक म्यूजिकल उपकरण होता है और यह उपकरण रेड इंडियन अमेरिकान्स बजाते है अगर यह न बजा पाये तो इनका विवाह नही होता । यह सुन कर में बहुत प्रभावित हुई और तब से मैंने इसे बजाना शुरू किया और अब इसमें समा चुकी हूँ ।
प्रशन : आपको म्यूजिकल पेंटिंग बनाने का शोंक कैसे हुआ।
उतर : विश्व के अपने किस्म के एक मात्र म्यूज़िकल सेंटर” स्वरम के निदेशक ने सबसे पहले मुझे सुझाव दिया कि म्यूजिक के साथ पेंटिंग बनाये उनके सुझाव से मैंने एक म्यूजिक कि धुन पर पेंटिंग बनाई और इनका नाम हो गया म्यूजिकल पेंटिंग । लिप्पी बताती है कि उन्होंने सबसे पहला म्यूजिकल पेंटिंग बनाने का काम किया और कई अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों ने इनसे संपर्क भी किया।
प्रशन : सबसे पहला अवार्ड कौनसा मिला
सबसे पहला अवार्ड 2018 “मेक इन इंडिया” पुरस्कार से सम्मानित किया गया था
प्रशन : आपने कहाँ कहाँ पर पर्दर्शन किया
ललित कला अकादमी में प्रदर्शन किया है और अन्य प्रदर्शनों के बीच पहले अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव और जयपुर अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव में भी भाग लिया है!
इसके अलावा उन्होंने पूरे देश में प्रदर्शन किया है
प्रशन : आपकी पेंटिंग कहाँ कहाँ लगी हुई है
उतर : लिप्पी परिदा द्वारा बनाई गयी पेंटिंग्स नयी दिल्ली में स्थित देश के राष्ट्रपति भवन कि दीवारों पर सजी है जोकि बहुत ही गौरव कि बात है साथ ही कई राजदूतों और संगीतकारों के घरो कि भी यह शोभा बड़ा रही है ।
प्रशन : आपने जो रिकॉर्ड बनाए है कुछ उसके बारे में बताए
उतर : मुझे विश्व रिकॉर्ड मिला सबसे लम्बी म्यूजिकल पेंटिंग बनाने का जोकि 6 घंटे लगातार बनाई , वुमन एचीवर अवार्ड मिला , “मेक इन इंडिया” पुरस्कार , अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव व और भी बहुत बार सम्मानित किया गया जिसके लिए में आभारी हूँ ।
प्रशन : कितने दिन आपने बांसुरी बजाई
उतर : वर्ष 2016 में आर्ट ऑफ़ लिविंग द्वारा वर्ल्ड कल्चरल फेस्टिवल हुआ था जोकि विश्व का गिनिस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था जिसमे मैंने 3 दिन लगातार बांसुरी बजाई थी।
प्रशन : आप लेखक भी है आपने किताबे भी लिखी है ।
उतर : जी मैंने अब तक दो किताबे लिखी है एक संस्मरण, “अजा का घर” और एक उपन्यास “इफ द ब्लू लोटस सिंग्स”! इसके अलावा मैंने विभिन्न संकलनों में कविताओं का योगदान दिया है! मुझे वर्ष 2018 में रचनात्मक उत्कृष्टता के लिए वुमन एचीवर अवार्ड भी मिला था !

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>ਫਲੋਰੈਂਸ ਨਾਈਟਿੰਗੇਲ ਦੇ ਜਨਮ ਦਿਨ ਨੂੰ ਸਿਵਲ ਹਸਪਤਾਲ ਫਿਰੋਜ਼ਪੁਰ ਵਿਚ ਨਰਸਿੰਗ ਡੇਅ ਦੇ ਤੌਰ ਤੇ ਮਨਾਇਆ:ਕਿਸ਼ਨ ਚੰਦ ਜਾਗੋਵਾਲੀਆ</em>

Sun May 15 , 2022
15 ਮਈ ਫ਼ਿਰੋਜ਼ਪੁਰ [ਕੈਲਾਸ਼ ਸ਼ਰਮਾ ਜ਼ਿਲ੍ਹਾ ਵਿਸ਼ੇਸ਼ ਸੰਵਾਦਦਾਤਾ]:- ਸ੍ਰੀ ਕਿਸ਼ਨ ਚੰਦ ਜਾਗੋਵਾਲੀਆ ਉੱਘੇ ਸਮਾਜ ਸੇਵਕ ਨੇ ਦੱਸਿਆ ਕਿ ਸਾਰੀ ਦੁਨੀਆਂ ਵਿੱਚ 12 ਮਈ ਦਾ ਦਿਨ ਅੰਤਰਰਾਸ਼ਟਰੀ ਨਰਸ ਦਿਵਸ ਦੇ ਤੌਰ ਤੇ ਮਨਾਇਆ ਜਾਂਦਾ ਹੈ ਕਿਉਂਕਿ ਇਸ ਦਿਨ 1820 ਈਸਵੀ ਨੂੰ ਫਲੋਰੈਂਸ ਨਾਈਟਿੰਗੇਲ ਦਾ ਇਟਲੀ ਵਿੱਚ ਜਨਮ ਹੋਇਆ ਸੀ (90) ਸਾਲ […]

You May Like

advertisement