बिहार:कोविड की रोकथाम को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई समीक्षात्मक बैठक

कोविड की रोकथाम को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई समीक्षात्मक बैठक

  • जिले में समुचित रूप से लागू करें रात्रि कर्फ्यू : डीएम
  • कोविड टेस्टिंग बढ़ाने और संक्रमित व्यक्ति के घर पोस्टर चिपकाने का निर्देश
  • जिला एवं प्रखंड स्तर पर तैयार रखा जाएगा कोविड केयर सेंटर
  • जल्द पूरा किया जाना है 15-18 आयुवर्ग का टीकाकरण
  • पुनः सक्रिय किया जा रहा कोविड कंट्रोल रूम
  • मास्क चेकिंग के साथ कोविड को लेकर जागरूकता बढ़ाने का मिला निर्देश

पूर्णिया

कोरोना के नए वेरिएंट्स को देखते हुए इसकी रोकथाम के लिए जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा सभी स्वास्थ्य, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक जरूरतों को तैयार रखने, कोविड-19 टेस्टिंग बढ़ाने और संक्रमण से रोकथाम के लिए लोगों को लगाए जा रहे टीकाकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने जिले में सभी अस्पतालों में कोविड केयर सेंटर को पूरी तरह तैयार रखने, ऑक्सीजन व्यवस्था तंदुरुस्त रखने और सभी स्वास्थ्य कर्मियों को पूरी तरह अलर्ट मोड में रहने कहा है। इसके अलावा जिले में रात्रि कर्फ़्यू का पूरी तरह से पालन करवाने और दिन में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने, मास्क चेकिंग अभियान चलाने का आदेश दिया है। बैठक में एसपी दया शंकर, एडीएम, एसडीएम, डीडीसी, सिविल सर्जन, मेडिकल कालेज प्रबंधक, डीईओ, डीपीएम स्वास्थ्य, डीआईओ, आईसीडीएस डीपीओ सहित अन्य प्रशासनिक, पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारी शामिल रहे।

जिले में समुचित रूप से लागू करें रात्रि कर्फ्यू : डीएम बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी अधिकारियों को आज से जिले में रात्रि कर्फ्यू समुचित रूप से लागू करने का निर्देश दिया। जिसमें सभी दुकान व आवाजाही बंद रखी जाएगी। इस दौरान रात 10 बजे से सुबह 05 बजे तक जिले में धारा 144 लागू रहेगा। सभी प्रतिष्ठान व दुकानें शाम 08 बजे तक ही संचालित किया जाएगा। आठवीं कक्षा तक के शिक्षण संस्थान व कोचिंग, सिनेमा हॉल, मॉल बन्द रखा जाएगा। एटीएम, अस्पताल, मीडिया, पेट्रोल पंप इस दौरान खुले रह सकते हैं। दिन में भी सभी दुकानों व स्टालों में लोगों को मास्क का इस्तेमाल करना अनिवार्य है। रात्रि कर्फ्यू लगा रहने तक शादी व श्राद्ध कर्म में अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं। शादी की सूचना 03 दिन पूर्व स्थानीय थाने में देना आवश्यक है। रात 10 बजे से सुबह 05 बजे तक जिले में सभी राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम बन्द रखा जाएगा।

कोविड टेस्टिंग बढ़ाने और संक्रमित व्यक्ति के घर पोस्टर चिपकाने का निर्देश :
बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिलाधिकारी ने कोविड टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सभी भीड़भाड़ वाले स्थलों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन में लोगों का टेस्टिंग की जाए। बाहर से आने वाले लोगों का भी चेक पोस्ट पर जांच अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए। जांच में पॉजिटिव आने वाले व्यक्ति का आरटीपीसीआर जांच से कोविड पोसिटिव कन्फर्म करना है। पॉजिटिव आने वाले सभी लोगों को होम आइसोलेशन में रखते हुए घर के बाहर पोस्टर चिपकाना आवश्यक है। इसके साथ ही पॉजिटिव लोगों के घरवालों और आसपास के लोगों का भी कोविड जांच की जानी है।

जिला एवं प्रखंड स्तर पर तैयार रखा जाएगा कोविड केयर सेंटर :
बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अस्पतालों में कोविड केयर सेन्टर तैयार रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिला में मेडिकल कालेज में डीसीएचसी बनाया गया है जहां 76 बेड ऑक्सीजन के साथ तैयार हैं। धमदाहा व बनमनखी में भी विशेष कोविड केयर सेन्टर पूरी तरह तैयार रखा जाएगा। जहाँ आवश्यकता होने पर मरीज एडमिट किया जा सकता है। सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में मेडिसिन उपलब्ध रखना है। कोविड केस कम होने पर चिकित्सक, एएनएम द्वारा संक्रमित व्यक्ति के घर होम विजिट कर आवश्यक उपचार किया जाना है। इसके अलावा जिलाधिकारी ने मुख्य प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड उपचार के लिए तैयार रखने का निर्देश दिया है। जिला प्रशासन द्वारा जिले में फिर से पूर्व की तरह कोविड कन्ट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है जहां से लोगों को कोविड से सम्बंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त हो सकेगा।

जल्द पूरा किया जाना है 15-18 आयुवर्ग का टीकाकरण :
जिलाधिकारी ने कोविड टीकाकरण में भी तेजी लाने का निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा कि 30 जनवरी तक जिले में 15-18 आयुवर्ग का टीकाकरण पूरा कर लेना है। इसके लिए सभी प्रखंड में स्वास्थ्य अधिकारियों, शिक्षा अधिकारियों द्वारा स्थानीय स्तर पर उच्च विद्यालय, कोचिंग के साथ बच्चों के अभिभावकों से भी समन्वय स्थापित करना जरुरी है। समन्वय के बाद सभी जगह विशेष टीकाकरण सत्र बनाकर सभी लोगों को टीका लगाया जाए। इसके अलावा वयस्क लोगों के भी दूसरे डोज टीकाकरण में तेजी लाई जाए। इसके लिए जगह-जगह टीकाकरण केंद्र स्थापित करने के साथ ही माइकिंग द्वारा लोगों को इसकी जानकारी पहुँचाई जाए। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी अधिकारियों को हर जगह मास्क चेकिंग अभियान चलाने और लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:घर में मौजूद खाद्य पदार्थों से एनीमिया पर करें वार

Thu Jan 6 , 2022
घर में मौजूद खाद्य पदार्थों से एनीमिया पर करें वार • विटामिन एनीमिया से लड़ने में कारगर• हरी साग-सब्जी का नियमित सेवन काफ़ी जरुरी• पोषक तत्वों की कमी के साथ संक्रामक रोग एनीमिया का प्रमुख कारण कटिहार एनीमिया यानी खून की कमी एक ऐसी स्थिति है जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं […]

You May Like

advertisement