अतरौलिया आज़मगढ़:ग्रापए तहसील इकाई बुढ़नपुर का (पत्रकारिता का मर्म) विषय पर पत्रकार सम्मेलन संपन्न

ग्रापए तहसील इकाई बुढ़नपुर का (पत्रकारिता का मर्म) विषय पर पत्रकार सम्मेलन संपन्न

विवेक जायसवाल की रिपोर्ट
अतरौलिया आजमगढ़ ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन तहसील इकाई बूढ़नपुर का (पत्रकारिता का मर्म) विषय पर सम्मेलन नगर पंचायत अतरौलिया स्थित शांति चौक निकट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास संपन्न हुआ। जिसके मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार तथा विशिष्ट अतिथि प्रदीप कुमार राय मंडल उपाध्यक्ष जनपद मऊ व शरीफ मसूरी मंडल संरक्षक अयोध्या रहे। अध्यक्षता जिला अध्यक्ष बृजभूषण उपाध्याय तथा संचालन मंडल अध्यक्ष वीरभद्र प्रताप सिंह ने किया। अतिथियों का स्वागत बूढ़नपुर तहसील अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह (प्रवीन) व मंडल उपाध्यक्ष रज़्जा़क अंसारी द्वारा माल्यार्पण कर अंगवस्त्र तथा प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार ने कहा कि संविधान का चौथा स्तंभ कहा जाने वाला पत्रकार रात दिन मेहनत करके जनता व सरकार के बातों को एक दूसरे को आदान प्रदान करता है फिर भी उपेक्षित ही रहता है। सरकारी तौर पर उसे कोई सुविधा नहीं मिल रही है। सरकारें आई और गई लेकिन ग्रामीण पत्रकारों को सिर्फ आश्वासन से ही संतोष करना पड़ रहा है। जबकि ग्रामीण पत्रकारों से ही अखबारों का पेट भर रहा है। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मेहनत और लगन से संगठन को मजबूत बनाने में अपना योगदान प्रदान करे। विशिष्ट अतिथि प्रदीप कुमार राय मंडल उपाध्यक्ष ने कहा कि हमारे पत्रकार भाई पत्रकारिता को एक मिशन समझ कर काम करें, ना कि व्यापार। सच्ची और निस्वार्थ भाव से अपनी लेखनी का प्रयोग करें। ऐसी पत्रकारिता करें जिससे किसी का नुकसान ना हो। समाज का प्रहरी बन कर पत्रकार एक तरह से तिरस्कृत व्यक्ति बन गया है इसमें सुधार होना चाहिए तभी पत्रकार गांव से जुड़ेगा। तहसील अध्यक्ष निजामाबाद कृष्ण मोहन उपाध्याय ने सभी पत्रकारों को सच्ची और समाज के हित में अपनी लेखनी चलाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज का प्रहरी होता है, किसी भी सरकार ने पत्रकार के मर्म को समझने की जरूरत नहीं समझा और ना समझने की कोशिश करती है । कार्यक्रम का संचालन कर रहे मण्डल अध्यक्ष वीरभद्र प्रताप सिंह ने कहा कि भारत गांवों में बसता है। गांव की संख्या बहुत बड़ी है इसी अनुसार गांव की समस्याएं भी बहुत बड़ी है। आजकल किसी भी समस्या के समाधान के लिए गांव के लोग भी ग्रामीण पत्रकारों की ओर आशा भरी निगाहों से देखते हैं। घटनाएं लगातार होती रहती हैं, उनको उजागर करने से कम से कम शासन प्रशासन का ध्यान आकर्षित होता है। अयोध्या मंडल संरक्षक शरीफ मसूदी ने कहा कि ग्रामीण पत्रकारों की भी कुछ समस्याएं होती है ।मगर ग्रामीण पत्रकार लोगों की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर पाता क्योंकि उसकी अपनी कुछ समस्याएं होती हैं इनकी ओर आज तक ध्यान नहीं दिया गया। मंडल उपाध्यक्ष रज्जाक अंसारी ने कहा कि ग्रामीण पत्रकारों को प्रदेश नेतृत्व का आशीर्वाद मिल रहा है, इससे हमारा संगठन फल फूल रहा है। अध्यक्षता कर रहे जिला अध्यक्ष बृज भूषण उपाध्याय ने सभी आगंतुकों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि इसी समाज में रहने वाला ग्रामीण पत्रकार इतना उपेक्षित है कि उसके पास लगातार साधन संसाधन की कमी बनी रहती है। जरूरत इस बात की है कि ग्रामीण पत्रकारों की स्थिति को इस लायक बनाया जाए कि वह ज्यादा से ज्यादा गांव से जुड़ सकें।
उन्होंने संगठन के सभी पत्रकारों को मजबूती से संगठन के लिए एकजुटता दिखाने की अपील की। अंत में कार्यक्रम के संयोजक तहसील अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह ( प्रवीन) ने आए हुए सभी आगन्तुकों अतिथियों तथा पत्रकारों का आभार प्रकट किया। अंत में वरिष्ठ पत्रकार स्वर्गीय शंभू नाथ भट्ट व डॉ श्वेता तिवारी के निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया गया। इस अवसर पर अंबेडकर नगर जिला अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, सीताराम यादव, नीरज चौरसिया, अखिलेश चौबे, नज्मुस्सशहर, शादाब अशरफ, रविंद्र कुमार, ओमकार मिश्रा, हरिप्रसाद , संतोष कुमार मिश्रा, सुशील श्रीवास्तव, दिनेश त्रिपाठी, जय प्रकाश उपाध्याय, बंशीधर चौबे, हरकेश विश्वकर्मा, प्रवीण सिंह, अंगद सिंह सहित काफी संख्या में पत्रकार उपस्थित रहे।
वरिष्ठ संवाददाता विवेक जायसवाल की रिपोर्ट 9452717909

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:बृजेश राय को संगठन का जिलाध्यक्ष तो वहीं महामंत्री पद विजय कुमार सिंह चुने गए

Sun Jan 2 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक निर्विरोध रहा माध्यमिक शिक्षक संघ का चुनाव बृजेश राय को संगठन का जिलाध्यक्ष तो वहीं महामंत्री पद विजय कुमार सिंह चुने गए। आजमगढ़। शहर के डीएवी इण्टर कालेज में माध्यमिक शिक्षक संघ का चुनाव संपन्न, बृजेश राय अध्यक्ष व विजय महामंत्री निर्वाचित।उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के […]

You May Like

advertisement