अयोध्या: रामलला की अचल मूर्ति का निर्माण अगले सप्ताह से हो सकता है शुरू

अयोध्या:———–

रामलला की अचल मूर्ति का निर्माण अगले सप्ताह से हो सकता है शुरू

मनोज तिवारी ब्यूरो चीफअयोध्या

रामलला की अचल मूर्ति का निर्माण अगले सप्ताह से शुरू हो सकता है। मूर्ति बनाने वाले कारीगरों का 16 अप्रैल से अयोध्या आगमन शुरू हो जाएगा। तय हुआ है कि तीन पत्थरों पर अचल मूर्ति को आकार दिया जाएगा। इनमें से सर्वोत्तम मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।
राममंदिर में रामलला की दो मूर्तियां विराजित करने की श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की योजना है। अस्थायी राममंदिर में वर्तमान में पूजित-प्रतिष्ठित रामलला स्थायी गर्भगृह में उत्सव मूर्ति के रूप में विराजित किए जाएंगे। जबकि एक अचल मूर्ति का भी निर्माण ट्रस्ट करा रहा है। इसकी प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। मूर्ति पांच फीट ऊंची होगी। फाउंडेेशन के साथ मूर्ति की कुल ऊंचाई करीब आठ फीट हो जाएगी।
अचल मूर्ति निर्माण को लेकर देश-विदेश के अच्छे से अच्छे पत्थर मंगाए गए हैं। इनमें नेपाल से आई देवशिला भी शामिल है। अभी इन पत्थरों के परीक्षण का काम चल रहा है। इसी माह के अंत में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक होनी है। बैठक में मूर्ति निर्माण को लेकर मंथन होगा। ट्रस्ट सूत्रों ने बताया कि परीक्षण के बाद यह तय किया गया है कि रामलला की तीन अचल मूर्तियां बनाई जाएंगीं।
कर्नाटक, राजस्थान व नेपाल की देवशिला पर मूर्ति को आकार दिया जाएगा। इन तीनों में से जो मूर्ति सर्वोत्तम होगी उसे स्थायी गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठित किया जाएगा। वहीं मूर्ति का निर्माण उड़ीसा, कर्नाटक व राजस्थान के कारीगर अयोध्या में ही करेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देहरादून: जेठ महीने की सग्राद और गुरु हरगोबिंद साहिब जी का गुरतागद्दी दिवस श्रद्धा पूर्वक मनाया गया,

Mon May 15 , 2023
सेवा सिंह श्रद्धा पूर्वक मनाई गई जेठ महीने की संग्राद एवं गुरु हरगोबिन्द साहिब जी का गुरतागद्दी दिवस हैंड ग्रंथी भाई शमशेर सिंह जी ने सरबत के भले के लिए अरदास की, प्रधान, गुरबख्श सिंह राजन जी व जनरल सेक्रेटरी गुलज़ार सिंह जी द्वारा संगतों को जेठ महीने की संग्राद […]

You May Like

Breaking News

advertisement