अयोध्या अपडेट: दूरदराज से आए दर्शनार्थियों की बहेतर सुविधा को मुंह चिढ़ाते अयोध्या शासन प्रशासन की अव्यवस्था,

अयोध्या :————-
दूरदराज से आए दर्शनार्थियों की बेहतर सुविधा को मुंह चिढ़ाते अयोध्या शासन व प्रशासन की अव्यवस्था
मनोज तिवारी ब्यूरो चीफ अयोध्या
एक तरफ उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवरियों की व्यवस्था के लिए जगह-जगह तमाम सुविधाएं और व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चलाने का आश्वासन दिया वहीं दूसरी तरफ अयोध्या में अव्यवस्थाओं का बोलबाला सुविधा के नाम पर दर्शनार्थियों को कोई ऐसी व्यवस्था नहीं है ।
सावन के पहले सोमवार से ही नागेश्वर नाथ मंदिर से लेकर तमाम दर्शन तीर्थ स्थलों पर कांवड़ियों का आना शुरू हो रहा है वहीं दूसरी तरफ तीर्थस्नार्थियो को दिए जाने वाली सुविधा को सरयू स्नान घाट पर प्राइवेट नाव चालक ध्वस्त कर रहे हैं।
सरयू स्नान घाट पर यात्रियों को गहरे पानी में जाने से रोकने के लिए लगाए गए बैरिकेडिंग को प्राइवेट नाव चालकों ने तोड़कर खतम कर दे रहे है जिससे यात्री गहरे पानी में स्नान करने को मजबूर हो रहे है ।हो सकता है बड़ा हादसा।
आखिर इन प्राइवेट नाव चालकों पर जिला प्रशासन का असर क्यों नहीं हो रहा है ना ही इन पर अभी रोक लगी है पूरे सरयू स्नान घाट पर प्राइवेट नाव चालकों का कब्जा जारी है आए दिन यात्रियों से भी बाद विवाद होता रहता है स्नान को लेकर कभी-कभी यात्री चोटिल भी हो जाते हैं लेकिन अपनी व्यथा किसको कहे ना कोई सुनने वाला ना कोई देखने वाला माननीय योगी आदित्यनाथ जी के आदेशों को भी धता बताते नया घाट प्रशासन ने इन प्राइवेट नाव चालकों पर अभी तक कोई अंकुश नहीं लगाया। गहरे पानी में यह यात्रियों की जान को जोखिम में डालकर करा रहे हैं नौका बिहार ।
अभी कुछ वर्षों पूर्व एक घटना हुई थी जिसमें कई यात्रियों की जान चली गई थी जिस पर शासन व प्रशासन द्वारा प्राइवेट नाव चालकों पर अंकुश लगाया गया था और इनको यात्रियों के स्नान घाट से दूर अपने नाव को लगाने की हिदायत दी गई थी लेकिन यह प्राइवेट नाव चालक यात्रियों के बीच में ही भीड़-भाड़ इलाके में ही अपनी नाव को लगाते हैं जिस की ठोकर से कई यात्री घायल भी हो चुके हैं लेकिन कथा और व्यथा तक ही सीमित रह जाती है आखिर चोटिल तीर्थयात्री अयोध्या से क्या संदेश लेकर अपने गंतव्य स्थान को जाएंगे यह एक सोचनीय प्रश्न है सैकड़ों की संख्या में यह प्राइवेट नाव चालक अपने आप को शासन और प्रशासन का खास बताकर धौस दिखाकर यात्रियों से करते हैं
बदसलूकी।
दूरदराज से आए श्रद्धालु अयोध्या के प्रशासनिक व्यवस्थाओं को देखकर शासन को हमेशा कोसते नजर आते हैं लेकिन यूपी के सी एम आदित्य योगी नाथ जी के आदेशों को भी नहीं मानते हैं नया घाट प्रशासन सरयू स्नान घाट पर अवैध फोटोग्राफरों का भी बोलबाला कायम है जिसमें अभी पूर्व में राम की पैड़ी पर एक पति पत्नी की वीडियो वायरल होने पर और उनके साथ मारपीट की घटना को लेकर प्रशासन ने मुकदमा भी दर्ज किया है आखिर उच्चअधिकारियों के आदेश क्यों नहीं मानते है नयाघाट प्रशासन ।
ऐसे प्राइवेट नाव चालकों पर क्यों नहीं कार्रवाई हो रही है यह एक सोचनीय और निंदनीय प्रश्न है ।
गंभीरता से जांच किया जाए तो सारी हकीकत पता चल जाएगा जाएगा
एक तरफ अयोध्या में कावड़ियों व दर्शनार्थियों और आवागमन जारी हो चुका है वहीं दूसरी तरफ अव्यवस्थाओं को लेकर तमाम कावड़ियों के मन में यही संदेश पैदा होता है कि क्या योगी आदित्यनाथ के आदेशों को भी जिला प्रशासन व अयोध्या प्रशासन नहीं मानता है।
जिला प्रशासन द्वारा लगाया गया सीसीटीवी कैमरा भी अगर गंभीरता से उस कैमरे की जांच हो तो भी अव्यवस्थाओं का पोल खुल सकता है यात्रियों की जान को खतरा जो हो रहा है उसका जिम्मेदार आखिर कौन होगा शासन व प्रशासन यह सोचनीय प्रश्न है।
सरयू स्नान घाट पर जाने वाले मार्ग पुल के पूरब और पुल के पश्चिम साइड दोनों तरफ अवैध दुकानदारों ने कब्जा जमा लिया स्थाई व अस्थाई निर्माण भी कर लिया है इससे पूर्व सीएम योगी आदित्यनाथ ने अवैध कब्जे को हटाने का फरमान जारी किया था उस पर तत्काल अमल करते हुए नगर निगम व अयोध्या प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से कई अवैध दुकानों को हटवाया भी था लेकिन आज आखिर क्यों और किसकी शह पर यह दुकानदार बेखौफ होकर अपने दुकानों का निर्माण कर रहे हैं। तीर्थ यात्रियों की व्यवस्था अब भगवान राम के भरोसे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या अपडेट: 91.2% अंक पाकर शौर्य गुप्ता बने बैराज स्कूल के टॉपर,

Mon Jul 25 , 2022
अयोध्या:——-91.2%अंक पाकर शौर्य गुप्ता बने बैरोज स्कूल के टॉपरमनोज तिवारी ब्यूरो चीफ अयोध्याएक पिता के लिए वो पल बेहद सुखद होता जब उसके बच्चे सफलता के उच्च्तम शिखर को छूकर अपनी बुलंदी का परचम लहराते हैं। यूं तो बच्चों की हर छोटी-बड़ी खुशी मां-बाप को सुकून देती हैं। लेकिन जिंदगी […]

You May Like

advertisement