आज़मगढ़:सपा ने लोकबंधु राजनारायण सिंह की मनाई पुण्यतिथिञ

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

सपा ने लोकबंधु राजनारायण सिंह की मनाई पुण्यतिथि

आजमगढ़। समाजवादी पार्टी कार्यालय पर आज लोकबंधु राजनारायण सिंह की पुण्यतिथि पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उनके आदर्शों को याद कर एक विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ जिसमें हवलदार यादव जिला अध्यक्ष समाजवादी पार्टी ने स्वर्गीय राजनारायण जी की स्मृतियों को याद करते हुए कहा कि स्वर्गीय राजनारायण अपने बाल्यावस्था से ही देश व समाज के लिए दृढ़ संकल्पित थे ,उन्होंने बताया कि स्वर्गीय राजनारायण 17 वर्ष की युवावस्था में प्रवेश कर रहे थे तो उनकी प्रतिभा एवं योग्यता को देखकर काशी नरेश उन्हें अपने उत्तराधिकारी बनाने की संभावनाओं पर विचार करने लगे थे लेकिन स्वर्गीय राजनारायण अपने सुनहरे भविष्य के सपने को तिलांजलि तिलांजलि देकर स्वतंत्र समर के रण में कूद गए और और ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ अपने आंदोलनों को धार देने लगे थे तथा देश की आजादी मैं अपनी प्रमुख भूमिका निभाने लगे स्वर्गीय राजनारायण समाजवादी चिंतक लोकबंधु राजनारायण के नाम से भी जाने जाते थे वह हमेशा गरीबों वंचितों की लड़ाई को प्रमुखता से लड़ते थे इसी क्रम में विवेक सिंह जिला उपाध्यक्ष समाजवादी पार्टी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि स्वर्गीय राजनारायण छात्र संघ से निकले हुए राजनेता थे वे काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र के साथ ही साथ छात्र संघ के अध्यक्ष भी निर्वाचित हुए थे उन्होंने अपने विद्रोही तेवरों से स्वतंत्रता आंदोलन को कुछ ऐसी थी की धार दी कि ब्रिटिश सरकार भी हिल उठी थी और उस दौर में ₹5000 इनाम के साथ-साथ उनकी जिंदा या मुर्दा गिरफ्तारी का परवाना भी जारी हुआ था वह गिरफ्तार भी हुए और जेल भी गए अपने संघर्ष यात्रा के दौरान उन्होंने लगभग 700 आंदोलन और 80 बार जेल जाने का भी काम किया था !
आजादी के बाद की सरकारों को भी उन्होंने अपने आंदोलनों से समय-समय पर झकझोरने और हिलाते रहे।
कार्यक्रम में संतलाल विश्वकर्मा, जोरार खान खान, निशांत राय टीपू ,जोगिंदर यादव ,रिंकू यादव प्रदेश सचिव युवजन सभा ,दिनेश विश्वकर्मा,संतोष यादव प्रदेश सचिव लोहिया वाहिनी आदि लोग सम्मलित हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दुखद खबर: उतराखंड का एक लाल शहीद, घर मे छाया मातम,

Fri Dec 31 , 2021
देहरादून: 1/3 गोरखा राइफल्स के हवलदार व देहरादून के अनारवाला निवासी प्रदीप थापा शहीद हो गए हैं। बताया जा रहा है कि वर्तमान में वह नगालैंड में तैनात थे। शुक्रवार सुबह को ड्यूटी के दौरान वह शहीद हो गए हैं। इसकी सूचना उनके परिवार को देर शाम को मिली। बेटे […]

You May Like

advertisement