बरेली: अब नए कलेवर में दिखेंगे परिषदीय छात्र-छात्रा परिचय पत्र पहन कर आएंगे विद्यालय

अब नए कलेवर में दिखेंगे परिषदीय छात्र-छात्रा परिचय पत्र पहन कर आएंगे विद्यालय

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के क्रम में खंड शिक्षा अधिकारी क्यारा द्वारा विकास क्षेत्र क्यारा के सभी परिषदीय विद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिए परिचय पत्र बनवाने की प्रक्रिया जारी है इस परिचय पत्र प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए ह्यूमन वेलफेयर सेवा समिति को दायित्व सोपा गया है जो सभी विद्यालयों में जाकर बच्चों की फोटोग्राफी करेगी और उन्हें परिचय पत्र उपलब्ध कराएगी उसके लिए ₹20 प्रति छात्र का शुल्क लिया जाएगा शुल्क की छूट केवल दिव्यांग बच्चों को रहेगी। अधिकांश विद्यालय में परिचय पत्र के लिए फोटोग्राफी का कार्य पूर्ण हो चुका है जिन विद्यालयों में फोटोग्राफी पूर्ण हो चुकी है और परिचय पत्र तैयार हो चुके हैं उन विद्यालयों में इन परिचय पत्रों के वितरण की प्रक्रिया चल रही है सीबीगंज क्षेत्र के दौली न्याय पंचायत के परिषदीय प्राथमिक व उच्य प्राथमिक विद्यालय गौतारा, मुर्शीदाबाद, प्रेमपुर गौटिया, जोगीठेर न्याय पंचायत के विद्यालय चन्दपुर काजियान,ऐना, चन्दपुर जोगियान, ठिरिया ठाकुरान,बहजुईया जागीर में परिचय पत्र बनाने व वितरण की प्रक्रिया गतिमान है उच्च प्राथमिक विद्यालय गोतारा में शुक्रवार को परिचय पत्र इंचार्ज अध्यापक मानवेंद्र सिंह यादव द्वारा छात्र-छात्राओं को वितरित किए गए। वंही चन्दपुर काजियान में प्रधानाध्यापक डॉक्टर नीतू अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को परिचय पत्र दिए। जिसके बाद छात्र छात्राओं में खुशी का माहौल देखा गया। परिचय पत्र पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खिले हुए थे। लेकिन एक तरफ स्कूलों में सरकार एमडीएम, किताब, ड्रेस, जूता-मोजा नि:शुल्क उपलब्ध कराती है, तो परिचय पत्र के नाम पर इन गरीब बच्चों से ₹20 लेना क्या उचित है इसके लिए जिले के बेसिक शिक्षा विभाग छात्र-छात्राओं से परिचय पत्र बनाने की तैयारी में जुट गया हैं। यहीं नहीं इसमें प्रधानाध्यापकों को सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।
जिले के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय मे छात्रों को दिन में मध्याह्न भोजन के तहत गरम खाना दिया जाता है। इसके साथ ही नि:शुल्क किताब, नि:शुल्क ड्रेस, स्वेटर, जूता-मोजा भी प्रदान किए जाते हैं। परिषदीय विद्यालयों में ज्यादातर गरीब तबके के बच्चे पढ़ते हैं। परिचय पत्र कार्ड प्लास्टिक, लेमिनेशन एवं फीता नि:शुल्क देने का कार्यक्रम है, लेकिन रंगीन फोटो खिचवाने का शुल्क बच्चों से लेना प्रस्तावित है। हालांकि यह शुल्क दिव्यांग बच्चों से नहीं लिया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्रीमद्भगवद्गीता को राष्ट्रीय ग्रंथ घोषित करे भारत सरकार : महामंडलेश्वर स्वामी विज्ञानानंद सरस्वती

Sat Oct 21 , 2023
श्रीमद्भगवद्गीता को राष्ट्रीय ग्रंथ घोषित करे भारत सरकार : महामंडलेश्वर स्वामी विज्ञानानंद सरस्वती। सेंट्रल डेस्क संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।संवाददाता – महेश्वर गुरागाई।दूरभाष – 9416191877 वृन्दावन : रतनछत्री क्षेत्र स्थित गीता विज्ञान कुटीर में वेदान्त उपदेशक, श्रीमद्भगवदगीता के प्रकांड विद्वान, वयोवृद्ध संत महामंडलेश्वर स्वामी विज्ञानानंद सरस्वती महाराज (हरिद्वार) को […]

You May Like

Breaking News

advertisement