बरेली: जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा क्षेत्र बरेली की विधानसभा भोजीपुरा के क्रिटिकल/वल्नरेबल, महिला प्रबंधित बूथ, आदर्श मतदान केन्द्र, स्वीप कार्यक्रम, दोहना टोल प्लाजा पर स्थापित एसएसटी नाका आदि का किया निरीक्षण

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान के साथ लोकसभा क्षेत्र बरेली की विधानसभा भोजीपुरा का भ्रमण किया गया।
भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम प्राथमिक विद्यालय धौरेरामाफी में बने क्रिटिकल/वल्नरेबल एवं गत लोकसभा निर्वाचन-2019 में न्यूनतम मतदान वाले केन्द्र का निरीक्षण किया गया एवं स्थानीय लोगों से संवाद कर जानकारी ली गयी कि गांव में कानून व्यवस्था से सम्बन्धी कोई समस्या तो नहीं है और निर्देश दिये गये कि पोलिंग बूथों की व्यवस्थाओं को पूर्ण करने में जो भी कार्य रह गया है उसे अतिशीघ्र पूर्ण करायें। इसके बाद विद्यालय में स्थापित स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये गये कि निर्वाचन में किसी प्रकार दिक्कत नहीं आनी चाहिए और ग्राम प्रधान को पोलिंग प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिये गये।
उक्त के उपरांत नगरिया कला में स्थित सेक्रेट हार्ट्स सीनियर सेकेण्डरी पब्लिक स्कूल में प्रस्तावित आदर्श मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया गया और बीएलओ को निर्देश दिये गये कि घर-घर जाकर शतप्रतिशत वोटर पर्ची बांटी जाये तथा उसका अंकन रजिस्टर में भी अवश्य किया जाये तथा शतप्रतिशत वोटिंग भी करायी जाये। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर को निर्देश दिये गये कि आदर्श मतदान केन्द्र पर पीने के पानी, शौचालय, लाईट, पंखे, दिव्यांग हेतु रैम्प आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। निरीक्षण के दौरान स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रमों का भी निरीक्षण किया गया तथा मतदाता सेल्फी प्वाइंट पर जिला निर्वाचन अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा फोटो भी खिंचवा कर लोगों को मतदान के लिये प्रेरित किया।
दोहना टोल प्लाजा पर स्थापित एसएसटी नाका का निरीक्षण किया गया जहां पर सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी तथा निर्देश दिये गये कि जो भी गाड़ी चेक की जाये उसका रजिस्टर पर अंकन अवश्य किया जाये।
उक्त के उपरांत श्री सिद्धि विनायक ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट में सिक्योरिटी फोर्स ठहरने की दृष्टि से व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया जहां पर सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी।  
निरीक्षण के दौरान तहसील मुख्यालय से दूरस्थ व विधानसभा के बार्डर पर स्थित प्राथमिक विद्यालय जादौंपुर के बूथ का निरीक्षण किया गया और बीएलओ को निर्देश दिये गये कि मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाये तथा पोलिंग बूथ पर पीने के पानी आदि की उचित व्यवस्था रखी जाये।
उक्त के उपरांत पीपलसाना चौधरी में स्थित भारत इण्टर कॉलेज में प्रस्तावित आदर्श मतदान केन्द्र/महिला प्रबन्धित बूथ का निरीक्षण किया गया और निर्देश दिये गये कि पोलिंग बूथ पर दिव्यांगों हेतु रैम्प बनवायी जाये तथा साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 से सम्बंधित अधिकारियों के साथ विकास खण्ड भोजीपुरा स्थित सभागार में बैठक की। बैठक में सभी सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि समस्त बूथों में पीने के पानी, पंखे, विद्युत, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें तथा मतदान से एक दिन पूर्व जब पोलिंग पार्टियां आती है तो उन्हें भोजन की समस्या होती है ऐसी स्थिति में पोंलिग पार्टी के लिये भोजन की व्यवस्था स्कूल रसोईया द्वारा भुगतान के आधार पर करायी जायेगी और जिन पोलिंग बूथ के कमरों की खिड़कियां खराब हैं उसमें जाली लगवा दी जाये।
बैठक में निर्देश दिये गये कि समस्त पोलिंग बूथों की वेब कास्टिंग करायी जाये और सरकारी कार्यालय में किसी भी पार्टी का बैनर, पोस्टर आदि लगा हुआ नहीं होना चाहिए। बैठक में विद्युत के अधिकारी देर से आने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये गये कि जिन पोलिंग बूथों के पहुंच मार्ग में गड्ढे हो गये हैं उसे शीघ्र सही कराया जाये। समस्त एम.ओ.आई.सी को निर्देश दिये गये कि किसी को भी फर्जी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र ना दिया जाये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये। विद्युत विभाग को निर्देश दिये गये कि यदि किसी स्कूल में विद्युत का बिल बकाया है और उसका कनेक्शन काट दिया गया है तो उसे चुनाव से पूर्व जोड़ दिया जाये।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान ने पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिये कि निर्वाचन के दौरान पूरी संवेदनशीलता व निष्पक्षता के साथ कार्य करें। पोलिंग बूथ से 200 मीटर के क्षेत्र में अगर कोई पत्थर/ईट रखा हो तो उसे शीघ्र हटा दें तथा पोलिंग बूथों का भ्रमण अवश्य कर लें और संवेदनशील/अतिसंवेदनशील बूथों की मैपिंग भी करा लें। पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिये कि निर्वाचन को निष्पक्ष, निर्भीक तथा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जाये, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना बरती जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, उप जिलाधिकारी सदर रत्निका श्रीवास्तव,  पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।  

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: आलमी सतह पर मसलक की पहचान कराने वाली शख्सियत का नाम रेहाने मिल्लत है: मुफ़्ती सलीम बरेलवी

Fri Mar 29 , 2024
दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : आज मरकज़-ए-अहले सुन्नत बरेली शरीफ में आला हज़रत फ़ाज़िले बरेलवी के पोते मुफ़्ती रेहान रज़ा खान रहमतुल्लाह अलैह (रहमानी मिया) का 39 वा एक रोज़ा उर्स दरगाह परिसर में मनाया गया। शाम को सामूहिक रोज़ा इफ़्तार होगा जिसमें दूर दराज़ के हज़ारों अक़ीदमंदो ने शिरक़त […]

You May Like

Breaking News

advertisement