QR स्कैन पर ले सारी जानकारी, DM की मतदाताओं के लिए बड़ी पहल

QR स्कैन पर ले सारी जानकारी, DM की मतदाताओं के लिए बड़ी पहल

Play Store से myboothbareilly ऐप को डाउनलोड करें

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मतदाताओं के प्रतिभाग को बढ़ाने हेतु ज़िलाधिकारी बरेली रविंद्र कुमार के के सतत् प्रयास से एक मोबाइल एप्लीकेशन myboothBareilly बनाई गई है, जिसमें मतदाताओं की सुविधा हेतु कई फैसिलिटी दी गई है ।
इस ऐप के द्वारा
बरेली जनपद में आने वाले तीन लोक सभा क्षेत्र, 24-आंवला, 25-बरेली व 26- पीलीभीत के बहेड़ी क्षेत्र के मतदान बूथ के लोकेशन, संबंधित BLO के बारे में जानकारी, मतदान की तिथि और मतदान के दिन बूथ पर क़तार में लगे लोगों की संख्या जानी जा सकती हैl इस एप्लीकेशन में गूगल मैप की सहायता से बूथ तक पहुंचने का मार्ग दर्शाने की भी सुविधा है l मतदान के दिन किसी भी समय पर लाइन में खड़े मतदाताओं की संख्या भी इस एप्लीकेशन द्वारा पता लग जाएगी, जिससे मतदाता अपनी सुविधा के अनुसार वोट डालने जा सकते हैं और बिना लंबी प्रतीक्षा किए वोट डालकर तुरंत वापस आ सकते हैं।
ज़िलाधिकारी ने कहा कि जनपद के अधिकतर क्षेत्रों में मतदान 7 मई 2024 को है, जब अन्य वर्षों की तरह इस वर्ष भी मई में कड़ाके की धूप और काफ़ी गर्मी रहने की संभावना है। वैसे गर्म मौसम में मतदाता विशेषकर शहरी क्षेत्र के मतदाता बूथ पर ज़्यादा समय प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं और यही सोचकर वोट डालने नहीं आते हैं।
ऐसे तो ज़िला प्रशासन द्वारा हरेक बूथ पर शेड की व्यवस्था की गई है लेकिन उसके अलावा अब इस ऐप के माध्यम से अब मतदाता को यह पता लग जाएगा कि उनके बूथ पर मतदान के दिन उस समय कितने लोग वोट देने के लिए क़तार में खड़े हैं । जिससे मतदातागण अपनी सुविधानुसार उस समय घर से निकलेंगे, जब बूथ पर लंबी क़तार ख़त्म हो जाएगी। कोई अन्य सूचना के लिये या शंका होने पर ऐप में दिये गये BLO के मोबाइल नंबर पर फ़ोन करके पूछ लेंगे। इससे मतदान में अवश्य ही मतदाता का प्रतिभाग बढ़ेगा।
इस ऐप के डेटाबेस में जनपद के समस्त 3492 बूथ के विधान सभा वार विवरण जैसे बूथ संख्या और नाम, बूथ का अक्षांश-देशांतर में लोकेशन, बूथ के BLO के नाम और मोबाइल नंबर आदि फीड किए गए हैं, जिससे मतदाताओं को सही जानकारी मिल सके ।
कृपया गूगल प्ले स्टोर से myboothbareilly मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें :- https://play.google.com/store/apps/details?id=in.mybooth.bareillyCity
अगर आपको इस ऐप के प्रयोग का तरीका जानना है तो इस YouTube लिंक पर क्लिक करें :-
https://youtu.be/1C8kJbnyMd8

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ईदगाह में 10:30 बजे और मस्जिद नोमहला शरीफ में 10 बजे ईद की नमाज़ होगी

Mon Apr 8 , 2024
दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : बरेली हज सेवा समिति संस्थापक पम्मी खान वारसी ने जानकारी के मुताबिक बताया कि शहर इमाम मुफ्ती खुर्शीद आलम और मस्जिद नोमहला शरीफ़ के मुफ़्ती अब्दुल बाकी रज़वी से ईद को लेकर बातचीत हुई- ईदुल फितर की नमाज़ की तैयारिया पूरी कर ली गई है […]

You May Like

Breaking News

advertisement