बिहार: एक-एक बच्चें को पहुंचाएं स्कूल:- डीएम

एक-एक बच्चें को पहुंचाएं स्कूल:- डीएम,

“स्कूल चले हम” विशेष अभियान के तहत आंगनबाड़ी के लगभग तेरह हजार बच्चों का हुआ नामांकन।

जिला पदाधिकारी श्री कुन्दन कुमार द्वारा लगातार शिक्षा विभाग एवं आईसीडीएस के साथ समीक्षा बैठक कर आंगनबाड़ी केंद्रों के 6 वर्ष तथा उससे ऊपर उम्र के बच्चें जो नामांकित नही थे उनका सर्वेक्षण करा कर उनका नामंकन स्कूलो में कराने का निर्देश दिया गया था।

साथ ही साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस को आपस में समन्वय बनाकर चिन्हित बच्चों का नामांकन संबंधित पोषक क्षेत्र के विद्यालयों में कराने का निर्देश दिया गया था।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा दिशा निर्देश दिया गया था कि चिन्हित बच्चों का नामांकन “स्कूल चले हम” अभियान चला कर कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी महोदय के दिशा-निर्देश में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस द्वारा कुल 3433 आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों का सर्वेक्षण कराकर कुल 13422 बच्चों को चिन्हित कर सूची तैयार किया गया था।

आंगनबाड़ी के बच्चें जो नामांकन से वंचित थे उनके नामांकन के लिए लगभग एक माह से स्कूल चले हम अभियान के तहत कल तक 12267 बच्चों का नामांकन संबंधित स्कूलों में हुआ था।

जिलाधिकारी के दिशा निर्देश में स्कूल चले हम अभियान के तहत विशेष अभियान चलाकर आज बुधवार को चिन्हित कुल 13422 में से लगभग तेरह हजार बच्चों का नामांकन खुशनुमा माहौल में संबंधित विद्यालयों में करा दिया गया।

इसी कड़ी में आज बुधवार को जिलाधिकारी महोदय पहुंचे मध्य विद्यालय उफरैल सदर पूर्णिया।

जहां पर “स्कूल चले हम” अभियान के तहत विशेष अभियान के दौरान कुल 40 बच्चों का नामांकन कराया गया ।

जिसमें 4 बच्चों का नामांकन जिलाधिकारी द्वारा स्वयं लिया गया एवम् नामांकित बच्चो को पुस्तक हस्तगत कराया गया।

उक्त विद्यालय के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम के दौरान छात्र एवं उनके परिजनों तथा गणमान्य व्यक्तियों एवं बुद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने कहा की जिस प्रकार एक अच्छे वातावरण में बीज रोपण करने से वृक्ष विशालकाय होता है ठीक उसी तरह आज इन बच्चो का नामकान करवा कर बीज रोपण का काम किया गया है और इसका फल यह है की ये बच्चे हमारे देश के भविष्य है। साथ ही जिला पदाधिकारी महोदय ने वहां उपस्थित सभी गणमान्य एवं बुद्धिजीवीयों से अपील किया कि अगर कोई बच्चा नामांकन से वंचित हो तो उसे इस अभियान से जोड़कर उसका नामांकन करवाएं।

जिला पदाधिकारी महोदय ने अपने संबोधन में कहा की बच्चें काफी कीमती हैं बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना हम सभी का दायित्व है।

ये बच्चें जिला एवं हम सभी के भविष्य हैं प्राकृतिक ने इन्हें काफी ऊर्जा दिया है। एक एक बच्चे को स्कूल पहुंचाने में सहयोग करें।

जिला पदाधिकारी महोदय ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं आई सी डी एस ,आंगनबाड़ी सहायिका एवं सभी संबंधित कर्मियों को स्कूल चलें हम अभियान को सफल बनाने के लिए किए गय कार्यों की सराहना की।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त श्रीमती साहिला,अपर समाहर्ता के डी प्रौज्ज्वल,जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवनाथ रजक,जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आई सी डी एस श्रीमती रजनी गुप्ता तथा हेडमास्टर श्रीमती अर्चना तथा शिक्षा विभाग एवम् आंगनबाड़ी के कर्मी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:करूंगा बिहारियों का हर सपना साकार : चिराग पासवान

Wed Jul 5 , 2023
करूंगा बिहारियों का हर सपना साकार : चिराग पासवान लगे नारे – बिहार का मुख्य मंत्री कैसा हो,चिराग पासवान जैसा हो,पिता के जन्म दिवस समारोह में भावुक हो गए चिराग हाजीपुर(वैशाली)पिता रामविलास पासवान की 77वीं जयंती पर हाजीपुर के पासवान चौक पर उनकी आदमकद प्रतिमा पर पुत्र चिराग़ पासवान ने […]

You May Like

advertisement