बिहार:नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को कोरोना संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों से कराया अवगत

नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को कोरोना संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों से कराया अवगत

-टीकाकरण को लेकर लोगों में व्याप्त संदेह को दूर करने में जनप्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण
-टीकाकरण मामले में प्रखंड के प्रदर्शन में सुधार को लेकर सामूहिक सहयोग की अपील

अररिया

जिले का जोकीहाट प्रखंड कोरोना टीकाकरण मामले में कमतर प्रदर्शन करने वाले प्रखंडों की सूची में शामिल है। क्षेत्र में टीकाकरण से जुड़ी उपलब्धियों में सुधार को लेकर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में उप विकास आयुक्त मनोज कुमार के निर्देश पर नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों की विशेष बैठक सोमवार को प्रखंड सभागार में आयोजित की गयी। प्रखंड विकास पदाधिकारी मो सिकंदर की अगुआई में आयोजित बैठक में जोकीहाट रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ शैलेंद्र कुमार यादव, डीपीएल पिरामल संजय कुमार झा सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में प्रखंड के सात पंचायत के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया।

नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधि टीकाकरण अभियान में करें सहयोग :

बैठक को संबोधित करते हुए जोकीहाट बीडीओ मो सिकंदर ने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। संक्रमण के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों से निजात पाने का फिलहाल टीकाकरण ही एक जरिया है। उन्होंने कहा कि अभी भी टीकाकरण को लेकर क्षेत्र में लोगों के मन में संदेह व्याप्त है। इस हर हाल में दूर करते हुए क्षेत्र में शप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाना जरूरी है। ताकि संक्रमण से जुड़ी किसी भी चुनौतियों का सख्ती पूर्वक मुकाबला किया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने व उनके मन में टीकाकरण को लेकर व्याप्त संदेहों को दूर करने में जन प्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। लिहाजा उन्होंने नवनिर्वाचित जन प्रतिनिधियों से टीकाकरण अभियान की सफलता में अपेक्षित सहयोग की अपील की।

स्वस्थ व सेहतमंद समाज के निर्माण में जनप्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण :

जोकीहाट रेफरल अस्तपाल के प्रभारी डॉ शैलेंद्र कुमार यादव ने कहा कि जोकीहाट प्रखंड में 18 साल से अधिक आयु वर्ग के कुल 2.16 लाख लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें अब तक 1.29 लाख लोगों को टीका की पहली डोज लगायी गयी है। वहीं क्षेत्र में दूसरे डोज के योग्य 78, 119 लोगों में अब तक 45, 409 लोगों का ही टीकाकरण हो पाया है। प्रथम डोज के मामले में प्रखंड की उपलब्धि 59.8 प्रतिशत है। वहीं दूसरे डोज के मामले में प्रखंड की उपलब्धि 58.1 के करीब है। इसमें तेजी से सुधार लाने की जरूरत है। क्षेत्र में जितने अधिक लोग टीकाकृत होंगे संक्रमण के किसी भी संभावित लहर का मुकाबला उतने आसानी से किया जा सकेगा।

सामूहिक सहयोग से ही सफल होगा टीकाकरण अभियान :

पिरामल स्वास्थ्य के डीपीएल संजय कुमार झा ने टीका के आच्छादन मामलों में तेजी लाने में जन प्रतिनिधियों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि क्षेत्र के लोगों की जान-माल की सुरक्षा निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का पहला दायित्व है। स्वस्थ समाज के दम पर विकास के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है। इसलिये यह जरूरी है कि लोगों के मन टीकाकरण को लेकर व्याप्त संदेहों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए जनप्रतिनिधि क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करायें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जनवरी को होगा मोतियाबिंद का मुफ्त ऑपरेशन

Tue Dec 28 , 2021
अररिया अहली मेडिकल सेंटर की ओर से 16 जनवरी को मोतियाबिंद का ऑपरेशन मुफ्त में होगा । इस सीमांचल जैसे पिछड़े क्षेत्र के लिए गरीब तबके से लोगों के लिए यह एक अच्छी खबर है। ऑपरेशन अररिया के ही योग माया देवी आंख अस्पताल खरिया बस्ती में होगा। इसके बाद […]

You May Like

advertisement