बिहार:अब 15 से 18 वर्ष के लोगों को भी लगाया जाएगा कोविड-19 का टीका

अब 15 से 18 वर्ष के लोगों को भी लगाया जाएगा कोविड-19 का टीका

  • नए साल में 03 जनवरी से शुरू होगा नवयुवकों का कोविड-19 टीकाकरण
  • स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मियों को भी मिलेगा कोविड-19 बूस्टर डोज
  • लोग संक्रमण से सुरक्षा का रखें खयाल : सिविल सर्जन

पूर्णिया

कोरोना संक्रमण से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा रहा है। सरकार द्वारा अब 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को भी संक्रमण से सुरक्षा के लिए कोविड-19 टीका लगाया जाएगा। केंद्रीय सरकार द्वारा सभी राज्य के मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इसके लिए आवश्यक तैयारी करते हुए इसे संचालित करने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही कोविड-19 की दोनों डोज का टीका लगा चुके सभी स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मियों को अब कोविड-19 का बूस्टर डोज भी लगाया जाएगा। इसकी शुरुआत भी नए साल के जनवरी महीने में ही की जाएगी।

03 जनवरी से लगेगा नवयुवकों को कोविड-19 का टीका :
नवयुवकों के कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कि पहले 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा रहा था। अबतक उसमें ज्यादातर लोगों द्वारा पहला और दूसरा डोज लगाया जा चुका है। जिन लोगों द्वारा दूसरा डोज नहीं लगाया गया है उन्हें संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीकाकरण के प्रति जागरूक करते हुए टीका लगाया जा रहा है । जिससे लोगों का रुझान भी बढ़ा है। अब सरकार द्वारा 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को भी संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीका लगाने की योजना बनाई गई है। जिसके तहत पहले 15 वर्ष से 18 वर्ष के नवयुवकों को टीका लगाया जाएगा। नए साल में 03 जनवरी से सभी नवयुवकों को टीका लगाए जाने सम्बन्धी निर्देश जारी किए गए हैं। सभी नवयुवकों को किस प्रकार का टीका लगाया जाएगा, उन्हें यह टीका कैसे दिया जाएगा इसको लेकर बहुत जल्द राज्य अपर मुख्य सचिव द्वारा बैठक आयोजित कर आवश्यक निर्देश जारी किया जाएगा जिसे क्रियान्वित करते हुए जिले के सभी नवयुवकों को कोविड-19 टीका लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मियों को भी मिलेगा कोविड-19 बूस्टर डोज :
नवयुवकों के टीकाकरण के साथ ही सभी स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन कर्मियों को कोविड-19 टीका का तीसरा डोज ‘बूस्टर डोज’ के रूप में दिया जाएगा। इसके लिए भी सरकार द्वारा नया गाइडलाइंस बनाया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया कि अब उन सभी स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन कर्मियों को कोविड-19 टीका का बूस्टर डोज लगाया जाएगा जिन्होंने कोविड-19 की दोनों डोज जनवरी से मार्च तक में लगा ली है। इसकी शुरुआत भी नए साल में 13 जनवरी से की जायेगी। उन सभी लोगों को उसी टीका का बूस्टर डोज दिया जाएगा जिसका उन्होंने पूर्व में दो डोज ली है। प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने कहा कि जिले में 15 हजार 500 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोविशील्ड व 250 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोवैक्सीन का टीका लगाया गया है ,जबकि जिले के 18 हजार 500 से अधिक फ्रंटलाइन कर्मियों द्वारा कोविशील्ड व 4000 से अधिक फ्रंटलाइन कर्मियों द्वारा कोवैक्सीन लगायी गयी है। उन सभी लोगों को उसी टीका का बूस्टर डोज दिया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बहुत जल्द आवश्यक गाइडलाइंस जारी किया जाएगा। जिसके अनुसार जिले में बूस्टर डोज का संचालन किया जाएगा।

लोग संक्रमण से सुरक्षा का रखें खयाल : सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कि टीका लगाने के बाद भी लोगों को संक्रमण से सुरक्षा का ध्यान रखना जरुरी है। सभी लोग पूरी तरह मास्क का प्रयोग करें और लोगों से आवश्यक दूरी बनाए रखें। समय समय पर हाथों की सैनिटाइजर या साबुन-पानी से सफाई भी जरूरी है। सिविल सर्जन ने लोगों को संक्रमण से सुरक्षा के लिए समय पर दोनों डोज का टीका लगाने की भी अपील की है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:सामाजिक जागरूकता के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुई संगोष्ठी

Tue Dec 28 , 2021
सामाजिक जागरूकता के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुई संगोष्ठी दहेज प्रथा व बाल विवाह को भी खत्म करने के लिए लोगों ने भारी हुंकार नशामुक्ति के लिए शराबबन्दी का लोगों ने व्यक्त किया आभार पूर्णिया सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘समाज सुधार कार्यक्रम’ को लेकर आईसीडीएस द्वारा ग्रामीण स्तर पर […]

You May Like

advertisement