बिहार: भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के साथ लोक आस्था के महापर्व छठ महापर्व हुआ संपन्न

भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के साथ लोक आस्था के महापर्व छठ महापर्व हुआ संपन्न

  • भगवान दीनानाथ से घर की सुख समृद्धि के लिए मांगा आशीर्वाद 
    –  एसडीओ, एसडीपीओ समेत अन्य पदाधिकारी छठ घाटों का कर रहे थे मॉनिटरिंग
    फोटो:-
    अररिया
    सोमवार को उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न हो गया। अनुष्ठान के चौथे दिन छठ व्रतियों ने अहले सुबह स्नान ध्यान कर  पानी में खड़े होकर व हाथ जोड़ कर घंटों छठ घाट पर सूर्यदेव के आराधना में लीन रहे।भगवान सूर्य के उदीयमान  के समय सभी छठ व्रतियों ने अपने हाथों में फल व पकवान से भरा हुआ सूप डलिया लेकर अर्घ्य अर्पित कर परिवार के सुख  समृद्धि के लिए कामना की। इसके पूर्व रविवार की संध्या को भी श्रद्धालुओं ने पूरे परिवार के साथ अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित कर पूरे परिवार की कुशलता की कामना की। त्योहार को लेकर अनेक माता-बहन व श्रद्धालु भक्त कष्टी के रूप में व दंडवत देकर भी छठ घाट तक जाते दिखे। प्रात: कालीन अर्घ्य के पश्चात छठ व्रतियों द्वारा हवन व पूजा के पश्चात घाट पर प्रसाद का भी वितरण किया गया।  इस दौरान श्रद्धालू भक्तों ने अपने व परिजनों के सुख समृद्धि के अलावे आरोग्य प्रदान करने के लिए प्रार्थना-अर्चना किया। एबीसी नहर व पनार नदी के स्वच्छ जल के बीच जहां श्रद्घालु भगवान सूर्य की आराधना कर उन्हें अर्घ्य प्रदान किया। वहीं बच्चों ने घाट के किनारे जम कर आतिशबाजी की।  पटाखे दुकान व घाटों पर छठ मैया के भक्ति गीतों से आस-पास का वातावरण गुंजायमान रहा। सोमवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय छठ संपन्न हो गया । शनिवार छठ व्रतियों ने 36 घंटे के निर्जला उपवास के बाद अन्न जल ग्रहण किया। लोक आस्था से जुड़ा जन जन का यह महापर्व आम लोगों के सहयोग से पूर्ण हुआ। इस दौरान छठ घाटों पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी.जबकि कई पदाधिकारीगण मॉनिटरिंग कर रहे थे।वही एसडीओ शैलेश चंद्र दिवाकर,एसडीपीओ पुष्कर कुमार, नगर थानाध्यक्ष समेत कई पदाधिकारीगण व जनप्रतिनिधिगण सांसद प्रदीप कुमार सिंह लगातार छठ घाटों का निरीक्षण करते दिखे। साथ ही छठ घाटों पर मेडिकल टीम की काफी सक्रिय रहे। जबकि विश्व प्रसिद्ध मां खड्गेश्वरी महाकाली मंदिर के साधक नानू बाबा ने भगवान सूर्य को अर्घ देकर विश्व शांति की कामना किये।

एबीसी नगर स्थित भगवान सूर्य का प्रतिमा बैठाकर किया गया पूजा अर्चना

  • पूजा अर्चना के लिए उमड़ी छठ व्रतियों की भीड़
  • छठ घाट पर आकर्षण का केंद्र बना रहा भगवान सूर्य का प्रतिमा
    फोटो:- 
    अररिया
    एबीसी नहर स्थित छठ घाट पर भगवान सूर्य का प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना किया गया। इस दौरान भगवान सूर्य की प्रतिमा को पूजा-अर्चना के लिए भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी ।जब भी छठ घाटों का भी भगवान सूर्य का प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बना रहा.यह पूजा अर्चना विगत कई वर्षों से भगवान सूर्य का प्रतिमा बैठाकर किया जा रहा है। यह पूजा सर्वजनिक नव कला दुर्गा मंदिर जयप्रकाश नगर के कार्यकर्ताओं के द्वारा किया गया. वही छठ घाटों पर भगवान सूर्य को अर्घ देने के बाद सभी छठ व्रतियों ने भगवान सूर्य का प्रतिमा का पूजा अर्चना कर सुख शांति की कामना की। वही पूजा में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं मनोज यादव, विपिन पासवान, उमाशंकर चौधरी, सुरेश पासवान, शंभू मंडल, पंडित विमल झा, रूपेश वर्मा, शशि कुमार, गोपाल प्रसाद साह समेत आदि ने बताया कि भारत में सालों भर अनेक पर्व-त्योहार मनाये जाते हैं। लेकिन छठ ही ऐसा पर्व है जिसमें दो बातें खास हैं। इसमें हम ऐसे भगवान की पूजा करते हैं जिन्हें हम रोज अपनी आंखों से देखते हैं। अगर सूर्य से रोशनी नहीं मिले तो कोई पौधा ग्रोथ नहीं करेगा। प्रकाश न मिलने से धरती अत्यंत ठंढी हो जायेगी। इस तरह से सूर्य का हमारे जीवन में महत्व काफी ज्यादा है. हिंदू धर्म में अनेकों मौकों पर पूजा पाठ होता है, इनमें पंडितों की जरूरत पड़ती है । लेकिन छठ पूजा ही एक ऐसी पूजा है जिसको करने के लिए किसी पंडित की जरूरत नहीं होती। छठ करने वाला कोई भी व्यक्ति खुद ही यह पूजा कर सकता है। बिना किसी कर्मकांड के इसे किया जाता है। इस तरह से भगवान व उसके भक्त के बीच कोई तीसरा व्यक्ति नहीं होता है। हम इसे करते हुए प्रकृति से सीधे जुड़ते हैं।

लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर छठ घाटों पर काफी भीड़ देखी गयी. इसमें सभी समुदाय के लोगों ने छठ पूजा को देखने के लिए छठ घाटों पर पहुंचे थे. खास कर बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी छठ पूजा को देखने के लिए पहुंचे थे । महिला अपने बच्चों को लेकर घर से निकल कर छठ घाट पर पहुंच गयी थीं। छठ घाट पर घूम रही एक मुस्लिम महिला ने बताया कि हिन्दु हो या मुसलिम उन्हें हर त्योहारों का आनंद लेना चाहिए। चाहे किसी भी धर्म का त्योहार या पर्व हो उसका सम्मान करना चाहिए। इससे आपसी भाईचारगी बना रहता है। छठ पूजा को देखने के लिए खास कर छोटे-छोटे बच्चें काफी उत्साहित रहते है।

दुल्हन की तरह सजा था छठ घाट, सेल्फी लेने के लिए  लगी रही होड़
फोटो:- 
अररिया
छठ पूजा कर रहे श्रद्धालुओं ने अपने-अपने छठ घाटों को एकदम दुल्हन की तरह सजाया था । जो लोगों को काफी आकर्षित कर रहा था । छठ घाटों को देखने लिए सभी समुदाय के लोगों भी पहुंचे थे । रविवार की शाम जब छठ घाट रोशनी से जगमगाया तो इस मनोरम दृश्य को अपने मोबाइल में कैद करने की लोगों में भीड़ लग गयी। इस दृश्य को सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया जाने लगा। इसके साथ ही सेल्फी लेने के लिये भी लोगों में होड़ मची रही. सभी लोगों ने अपने-अपने घाटों का तस्वीर को हरेक इंगल से लेते देखे गये । सेल्फी ले रहे कई श्रद्धालुओं ने बताया कि इन दिनों सोशल मीडिया का जमाना है। इस लिये इस मनोरम दृश्य को कैद कर रहे है. जिससे कभी भी देखने क बाद इस छन को ताजा किया जा सके। वही नरपतगंज प्रखंड के पीठोरा गांव में राजद नेता महानंद विभु ने भी छठ घाट का निरीक्षण कर देख रैख करते हुए प्रशासन को धन्यवाद दिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: कांग्रेस महासचिव रवि लाल साह के निधन पर किया शोक व्यक्त,

Tue Nov 1 , 2022
कांग्रेस महासचिव रवि लाल साह के निधन पर किया शोक व्यक्त,कांग्रेस के झंडे से लिपैट कर दिया नम आंखों से सम्मानिट कर दी अंतिम विदाईअररिया जिला कांग्रेस के महासचिव साहू रवि लाल साह साहू वैश्य के वरिष्ठ नेता दक्षिण माहेश्वरी जोगबनी फारबिसगंज निवासी रवि लाल साह जी का रविवार को […]

You May Like

advertisement