सार्वजनिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध के आदेश का कड़ाई से पालन किया जाए- कलेक्टर

जांजगीर-चांपा ,31 दिसंबर, 2021/ जांजगीर-चांपा,1जनवरी, 2022/रोकथाम, सुरक्षा तथा पूर्व तैयारियों को लेकर आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में राजस्व, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत कुमार ठाकुर और जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे।
नियंत्रण कक्ष पर स्थापित, (संपर्क नंबर- 91796-25229  और 91796-23851 )
 कलेक्टर ने बताया कि सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए जिला स्तर पर कोविड नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। कक्ष 24 घंटे संचालित रहेगा। नियंत्रण कक्ष पर स्थापित  संपर्क नंबर- 91796-25229 व   91796-23851 पर  सहायता प्राप्त करने अथवा सूचना देने के लिए इस नंबर पर फोन किया जा सकता है। सूचना प्राप्त होने पर तत्काल संबंधित  अधिकारी को इसकी जानकारी देकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करवाई जाएगी।
कोविड केयर सेंटर को  तत्काल चालू करने तैयार रखें –
      कलेक्टर ने सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों और नगरीय निकायों के सी एम ओ, जनपदों के सीईओ से कहा कि कोरोना के प्रथम व द्वितीय लहर के दौरान बनाए गए कोविड केयर सेंटर को आपात स्थिति में तत्काल चालू करने तैयार कर रखें।  वहां उपलब्ध उपकरणों को ट्राई रन अवश्य कर लें। ट्राई रन का प्रमाण पत्र जिला कार्यालय को प्रेषित करें।
बिना वैक्सीनेशन के अधिकारियो और कर्मचारियों का प्रवेश प्रतिबंधित –
कलेक्टर ने कहा कि सभी शासकीय और अर्धशासकीय कार्यालयों में बिना वैक्सीनेशन के  अधिकारियों और  कर्मचारियों का प्रवेश प्रतिबंधित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों में तिथि निर्धारित कर कोविड की जांच की जाएगी।  कलेक्टर और एसपी कार्यालय में एक जनवरी को कोविड जांच के लिए कैंप आयोजित होगा। सभी कार्यालयों में बिना मास्क के प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। कार्यालयों में  सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करवाई जाएगी। जनजागरूकता के लिए स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। सभी पंचायत व नगरी निकाय के कार्यालयों में कोरोनावायरस से सुरक्षा संबंधी निर्देशों का दीवार लेखन करवाया जाएगा। कलेक्टर ने कोटवारों के माध्यम से मुनादी और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाने के निर्देश दिए हैं।
  सामान्य लक्षण वाले मरीजों का कोविड जांच अनिवार्य करें –
     कलेक्टर ने सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि उपचार के लिए आए खांसी, सर्दी, बुखार के मरीजों तथा अन्य सामान्य लक्षण वाले मरीजों का कोविड जांच अनिवार्य रुप से करवाएं। कोविड संक्रमित पाए जाने पर तत्काल उसको कोविड केयर सेंटर में आइसोलेशन की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों का टीकाकरण होगा। इसके लिए स्कूलों में कैंप आयोजित करने की तैयारी कर लें। इस कैंप में स्कूली विद्यार्थियों के साथ-साथ प्रथम व द्वितीय डोज के अन्य हितग्राहियों का भी टीकाकरण किया जाएगा।

सार्वजनिक स्थानों के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध –
कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड संक्रमण की रोकथाम और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नव वर्ष में आयोजित होने वाले होटल, रेस्टोरेंट एवं सार्वजनिक स्थानों के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कलेक्टर ने कहा कि  31 दिसंबर से रविवार 3 जनवरी तक होटल रेस्टोरेंट के अलावा अन्य स्थानों पर  राजस्व और पुलिस सहित संबंधित निकाय की टीम सतत निगरानी रखें। उन्होंने नियम व निर्देशों के उल्लंघन पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा थियेटर, विवाह अंत्येष्टि आदि दशगात्र आदि कार्यक्रमों के लिए लोगों की उपस्थिति की संख्या निर्धारित कर दी जाएगी।
सुरक्षा नियमों के उल्लंघन पर होगी कार्यवाही- 
कलेक्टर ने कहा कि कोविड से सुरक्षा के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि इसका कड़ाई से पालन करने के लिए पुलिस, राजस्व एवं संबंधित निकाय की  टीम सतत निगरानी रखें। उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की जाए। दुकानों के आगे गोल घेरा बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया जाएगा। इसके अलावा छोटे हाट बाजारों में भी दुकानदारों को दूर-दूर बैठने के निर्देश दिए जा रहे हैं। दुकान संचालक और कर्मचारी तथा विभिन्न विभाग संस्थानों में कार्यरत लोगों का वैक्सीनेशन अनिवार्य किया गया है। बिना वैक्सीनेशन पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। दुकानों के सामने हाथ धोने व सैनिटाइजर  की भी व्यवस्था करने को कहा गया है। इसका पालन कड़ाई से करवाया जाएगा।

भ्रमण कर कोविड प्रोटोकोल का पालन करवाएंगे – एसपी
 एसपी श्री प्रशांत कुमार ठाकुर ने कहा कि नव वर्ष की पूर्व संध्या और आगामी प्रथम रविवार तक पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी सभी स्थानों का भ्रमण कर कोविड प्रोटोकोल का पालन करवाएं। बिना मास्क वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाएगी। वाहन के कागजात देखने के पहले उनके कोविड टीकाकरण  का प्रमाण पत्र चेक किया जाएगा। वैक्सीनेटेड नहीं होने पर वैक्सीनेशन करवाने के बाद ही वाहन वापस सौंपा जाएगा।
जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सभी गांव के क्वॉरेंटाइन सेंटर को तत्काल चालू करने की स्थिति में तैयार रखा जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर तत्काल क्वारेंटाइन की व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाएगी।
कलेक्टर ने इस बैठक के पूर्व निजी  अस्पतालों के संचालक डॉक्टरों की भी बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि अस्पताल में उपलब्ध बेड को कोविड अस्पताल के रूप में संचालित करने के लिए तैयारी रखें । मरीजों की स्वेच्छा अथवा शासकीय संस्थानों में बेड भर जाने पर मरीजों को  निजी अस्पतालों में भर्ती करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेड की उपलब्धता  की जानकारी सार्वजनिक करने के लिए पोर्टल बनाया गया है। सभी निजी अस्पताल निर्धारित पोर्टल में भर्ती मरीज और रिक्त बेड की जानकारी अनिवार्य रूप से एंट्री करेंगे। कलेक्टर ने सीएमएचओ व खंड चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि निजी चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण कर ऑक्सीजन बेड और आईसीयू बेड बढ़ाने के लिए  प्रस्ताव तैयार कर ले। उन्होंने कहा कि जिले के शासकीय अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड और आईसीयू बेड को बढ़ाने के लिए भी प्रस्ताव बनाया जा रहा है।
     बैठक में पुलिस, स्वास्थ्य, राजस्व, नगरी निकाय , पंचायत के अधिकारी सहित विभिन्न निजी स्वास्थ्य अस्पतालों के संचालक उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जल जीवन मिशन के तहत दिया गया कौशल विकास प्रशिक्षण

Sat Jan 1 , 2022
जांजगीर-चांपा,1जनवरी, 2022/ जिले के विकासखंड नवागढ़ की ग्राम पंचायत पुटपुरा में गुरुवार को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जल जीवन मिशन अंतर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। पुटपुरा के सांस्कृतिक मंच में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनपद सदस्य श्री जैनीलाल सारथी थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत […]

You May Like

advertisement