अजमेर: ज० ला० ने० चिकित्सालय में पहली बार हुई पेट की जटिल बाईपास सर्जरी

अजमेर ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अली
ज० ला० ने० चिकित्सालय में पहली बार हुई पेट की जटिल बाईपास सर्जरी
71 वर्षीय मरीज जो कि बीड़ी पीने का आदि था, समय के साथ उसकी रक्त वाहिकाओं में रूकावट उत्पन्न हो गयी, जिसके कारण वह चलने-फिरने में असमर्थ हो गया।उसके पहले सी.टी.वी.एस. डिपार्टमेन्ट के डॉ. प्रशान्त कोठारी को दिखाया जहाँ पर उसकी CT angiography हुई, जिसमें पेट की महाधमनी में रूकावट कन्फर्म हुई।
ऑपरेशन से पहले उसकी angiography (Coronary) हुई, जिसमें डॉ. राकेश महला ने दिल कि धमनी में छल्ला लगाया, तत्पश्चात डॉ. नीरज गुप्ता के सहयोग से लगभग 60,000 का ‘4’ Dacron Graft मरीज को चिरंजीवी योजना में निःशुल्क उपलब्ध कराया गया। ऑपरेशन में डॉ. वीणा माथुर मेडम, एवं डॉ. कुलदीप का निश्चेतन विभाग से सहयोग रहा।
सर्जरी के बाद आज 08वे दिन मरीज पुर्णतः स्वस्थ है एवं डिस्चार्ज के लिए तैयार है, उल्लेखनीय है कि ज०ला०ने० मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. वी.बी. सिंह के नेतृत्व में सी.टी.वी.एस विभाग नित नये किर्तीमान स्थापित कर रहा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: शहर ब्लॉक वार्ड मतदान केंद्र स्थल पर अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया

Fri Dec 29 , 2023
आजमगढ़। कांग्रेस कमेटी के स्थापना दिवस के अवसर पर शहर ब्लॉक वार्ड मतदान केंद्र स्थल पर अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया, इस अवसर पर शहर अध्यक्ष नज़म शमीम के द्वारा प्रातः 8:00 बजे झंडा फहरा कर तत्पश्चात राष्ट्रगान गाया, इस अवसर परशहर अध्यक्ष […]

You May Like

advertisement