हीट स्ट्रोक के लक्षण एवं बचाव के उपाय के संबंध में गाइडलाइन जारी

जांजगीर चांपा, 11 अप्रैल, 2024/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ स्वाति वंदना सिसोदिया ने बताया कि हिट वेव जिसे सामान्य भाषा में लू चलना कहा जाता है, जब वातावरण का तापमान 40°C या 104°F से ज्यादा हो तो हीट वेव (लू) की स्थिति उत्पन्न होती है, इसका असर बच्चों, बुजुर्गों एवं गंभीर लक्षण बीमारी वाले लोगों में सर्वाधिक होता है। इसमें सिर में भारीपन और दर्द का अनुभव होना, तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना, चक्कर और उल्टी आना, कमजोरी के साथ शरीर में दर्द होना तापमान अधिक होने के बावजूद पसीने का ना आना, अधिक प्यास लगना और पेशाब कम आना, भूख कम लगना, बेहोश होना।
हीट स्ट्रोक से बचने के उपाय –
        लू लगने का प्रमुख कारण तेज धूप और गर्मी में ज्यादा देर तक रहने के कारण शरीर में पानी और खनिज मुख्यतः नमक की कमी हो जाना होता हैं। अतः इससे बचाव के लिए बहुत अनिवार्य न हो तो घर से बाहर ना जावें, धूप में निकलने से पहले सर व कानों को कपड़े से अच्छी तरह से बांध लें, पानी अधिक मात्रा में न पीयें, अधिक पसीना आने की स्थिति में ओ.आर.एस. घोल पीयें, चक्कर आने, मितली आने पर छायादार स्थान पर आराम करें तथा फल का रस, लस्सी, मठा आदि का सेवन करें। प्रारंभिक सलाह के लिए 104 आरोग्य सेवा केन्द्र से निःशुल्क परामर्श लिया जाएं। अगर लू के चपेट में आ जाये तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें। समस्त स्वास्थ्य केंद्रों में ओ.आर.एस., आईवी फ्लूइड एवं बुखार की दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

व्यय अनुवीक्षण हेतु नियुक्त उड़नदस्ता दल की ड्यूटी में आंशिक संशोधन

Thu Apr 11 , 2024
महासमुंद 10 अप्रैल 2024/ लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के दौरान निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण हेतु नियुक्त उड़नदस्ता दल में प्रशासनिक दृष्टिकोण से आंशिक संशोधन करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक द्वारा विधानसभावार अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिसमें विधानसभा 41-खल्लारी के लिए श्री देवेन्द्र कुमार सिरमौर […]

You May Like

advertisement