सामान्य प्रेक्षक श्री अनिल कुमार अग्रवाल ने ली निर्वाचन संबंधी तैयारियों के लिए

 नोडल अधिकारियों की बैठक

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न हो लोकसभा निर्वाचन – सामान्य प्रेक्षक श्री अग्रवाल

कलेक्टर ने दी निर्वाचन संबंधी तैयारियों की जानकारी

महासमुंद 10 अप्रैल 2024/ लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 09 महासमुंद में शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा जिला पंचायत के सभाकक्ष में सामान्य प्रेक्षक श्री अनिल कुमार अग्रवाल (आईएएस) ने किया। उन्होंने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत धमतरी, गरियाबंद और महासमुंद जिलों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और समस्त नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक, जिला पंचायत सीईओ महासमुंद श्री एस. आलोक, गरियाबंद सीईओ श्रीमती रीता यादव एवं अपर कलेक्टर धमतरी मौजूद थे।
बैठक के दौरान सामान्य प्रेक्षक श्री अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा कि नोडल अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों को कुशलता के साथ पूर्ण करना है। सभी अपना शत प्रतिशत जिम्मेदारी पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी आपस में समन्वय से कार्य करें और इस निर्वाचन में भय मुक्त, शांतिपूर्ण आ
और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करें। जैसे-जैसे मतदान नजदीक आते जायेंगे, वैसे-वैसे चुनौतियां भी बढ़ती जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के निर्देशों के अनुरूप कार्य करें। श्री अग्रवाल ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के समस्त निर्देशों का पालन करते हुए सफल निर्वाचन सम्पन्न कराना है। इसके लिए अधिकारी मैन्युअल का अध्ययन करें। उन्होंने समस्त लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों और कंट्रोल रूम सहित प्रशिक्षण, एमसीसी, एमसीएमसी के कार्यां के ंसंबंध में जानकारी ली। श्री अग्रवाल ने जिले में चल रहे मतदाता जागरूकता अभियान की भी जानकारी ली और कहा कि यह मतदान प्रतिशत बढ़ाने का अच्छा माध्यम है। उन्होंने सेक्टर अधिकारी, माइक्रो ऑब्जर्वर व अन्य प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी ली। प्रेक्षक ने मतदान केन्द्रों में एक व्हील चेयर के अलावा आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त व्हील चेयर रखने के सुझाव दिए। साथ ही समय पर और सुचारू मतदान के लिए कार्ययोजना बनाकर पूर्ण तैयारी के साथ दायित्वों का निर्वहन करने कहा।
बैठक के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक ने जिले में की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि जिले में 157 महिला केन्द्रित मतदान केन्द्र, 108 दिव्यांग द्वारा संचालित, 40 युवाओं के द्वारा संचालित और 260 मिश्रित मतदान केन्द्र बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 1075 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग के माध्यम से सीधी निगरानी की जाएगी। वही मतदान दलों का रवाना और सामग्री वितरण की जानकारी भी दी गई। कलेक्टर ने बताया कि जिले में स्थैतिक निगरानी दलों और मदिरा दुकानों को निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिससे 24 घंटे निगरानी की जा रही है। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था, छाया, रैम्प, पानी एवं अन्य सुविधाओं की जानकारी दी।
इसी तरह ईवीएम, व्यय लेखा, कम्युनिकेशन प्लान, एमसीएमसी, एमसीसी, आबकारी, मटेरियल मैनेजमेंट आदि के दायित्वों की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने बताया कि पिटियाझर स्थित मंडी परिसर में मतदान दलों के वितरण के लिए तैयारी प्रारम्भ कर दी गई है। साथ ही मतदान दलों के रवानगी के लिए पर्याप्त वाहन अधिग्रहित की गई है। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निर्भय साहू सहित धमतरी, गरियाबंद एवं महासमुंद के सभी नोडल अधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सी-विजिल एप से कर सकेंगे आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

Thu Apr 11 , 2024
  जांजगीर-चांपा 11 अप्रैल 2024/ स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन सुनिश्चित करने में नागरिकों की भागीदारी और जवाबदेही बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजिल (ब्.टपळपस) मोबाइल एप जारी किया गया है। इस एप के जरिए कोई भी व्यक्ति आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन की गतिविधियों या घटनाओं की […]

You May Like

advertisement