एनएसएस के युवाओं ने मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने उठाया बीड़ा

बिलासपुर, 11 अप्रैल 2024/ जिले में स्वीप की गतिविधियां जारी है। शत-प्रतिशत मतदान बिलासपुर का अभिमान ध्येय वाक्य को पूरा करने और लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने समाज के हर तबके द्वारा अपने-अपने स्तर पर अहम भूमिका निभाई जा रहीं है।  जिले की राष्ट्रीय सेवा योजना के युवाओं ने भी मतदान के प्रति लोगों को जागरूक और प्रेरित करने का बीड़ा उठाया। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय और उससे सम्बद्ध कॉलेजो के हजारो स्वयं सेवक लोकसभा आम निर्वाचन में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए वृहद अभियान चला रहे हैं। जिले के 43 स्कूलों और 38 कॉलेजों में एनएसएस की ईकाई लोकसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत सहभागिता के लिए लगातार लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक जिले के विभिन्न क्षेत्रों में दीवार लेखन, नुक्कड़ नाटक, रैली, रंगोली, पेंटिंग, निबंध, भाषण प्रतियोगिता, मानव श्रृंखला एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के जरिए मतदाता जागरूकता से संबंधित संदेश का प्रसार कर रहे हैं। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक श्री मनोज सिन्हा ने बताया कि युवा उत्साह से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में भागीदारी निभा रहे है, और लोकसभा चुनाव के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
विश्वविद्यालय की नव मतदाता छात्रा प्रीती सिंह ने कहा कि देश के सर्वांगीण विकास के लिए ये जरूरी है कि हम मतदान कर एक अच्छा प्रतिनिधि चुने जो हमारे क्षेत्र का विकास कर सके। छात्रा रितिका गुप्ता ने कहा कि सभी को निष्पक्ष होकर अपने जनप्रतिनिधि का चुनाव करना चाहिए और बिना किसी दबाव और भय के इस महापर्व में अपनी भगीदारी निभानी चाहिए। छात्र आयुष शर्मा ने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट कीमती है और सभी को प्राथमिकता से अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का कलेक्टर ने किया अवलोकन

Thu Apr 11 , 2024
ईवीएम के हैंड्स ऑन प्रशिक्षण पर दिया जोर बिलासपुर, 11 अप्रैल 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण ने मतदान अधिकारियों के प्रथम चरण के प्रशिक्षण का अवलोकन किया। जिला मुख्यालय के दयालबंद स्थित मल्टीपरपज स्कूल व लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में तीन दिवसीय प्रशिक्षण जारी है। दोनों स्कूलों […]

You May Like

advertisement