बिहार:जिले में 15 से 18 साल के 2.11 लाख युवाओं को लगाया जायेगा कोरोना का टीका

जिले में 15 से 18 साल के 2.11 लाख युवाओं को लगाया जायेगा कोरोना का टीका

-अभियान के सफल संचालन को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई अधिकारियों की बैठक
-ओमिक्रोन के खतरा के प्रति रहें सचेत, कोरोना जांच की संख्या में बढ़ोतरी का दिया निर्देश

अररिया

जिले में 15 से 18 साल के युवाओं को आगामी 03 जनवरी से कोरोना का टीका का लगाया जायेगा। जिले में निर्धारित आयु वर्ग के 2.11 लाख युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। इसे लेकर संचालित विशेष अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण को लेकर जारी विभागीय निर्देश के आलोक में निर्धारित आयु वर्ग के शतप्रतिशत युवाओं का टीकाकरण कराया जाना है। इसे लेकर विशेष तैयारी करने की जरूरत है। इसके लिये अलग से सत्र आयोजित किये जायें। सभी हाई स्कूल व इंटरमीडिएट विद्यालयों में टीकाकरण सत्र का आयोजन का निर्देश उन्होंने दिया। युवाओं के टीकाकरण में केवल कोवैक्सीन का प्रयोग होना है। जिलाधिकारी ने कहा कि सत्र स्थलों पर विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित कराये जायें। निर्धारित आयु वर्ग की किशोरियों के टीकाकरण में उन्होंने आईसीडीएस व जीविका की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। अभियान की सफलता में उन्होंने सभी बीडीओ, एमओआईसी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, सीडीपीओ सहित अन्य को सामूहिक भागीदारी निभाते हुए अभियान के सफल संचालन का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोविन पोर्टल पर लाभुकों के पंजीकरण के साथ-साथ सत्र स्थलों पर ऑन स्पॉट पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

ओमिक्रोन के खतरों को देखते हुए कोरोना जांच में तेजी लाने का निर्देश :

जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा कि ओमिक्रोन का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश उन्होंने दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रमितों के संपर्क की खोज की प्रक्रिया को ज्यादा प्रभावी बनाने की जरूरत है। संक्रमण की जांच के लिये सैंपल लिये जाने के समय में ही लोगों का एक से अधिक संपर्क नंबर लिया जाना चाहिये। बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त मनोज कुमार ने कहा कि युवाओं के टीकाकरण के दौरान विधि व्यवस्था के संधारण से जुड़ी चुनौतियों से निजात पाने के लिये सभी बीडीओ संबंधित क्षेत्र के थाना से संपर्क कर पर्याप्त संख्या में सत्र स्थलों पर पुलिस बलों की तैनाती सुनिश्चित करायें। संबंधित अधिकारियों के साथ पूर्व में भी समन्वय कमेटी बैठक आयोजित करने का निर्देश उन्होंने दिया।

युवाओं के टीकाकरण को लेकर की जा रही विशेष तैयारी :

सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि 15 से 18 साल के युवाओं के टीकाकरण को लेकर सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। युवाओं को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से क्षेत्र में सघन जागरूकता अभियान के संचालन का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि युवाओं के टीकाकरण में कोवैक्सीन का प्रयोग ही किया जाना है। सभी सत्र स्थलों पर जरूरी लॉजिस्टिक व एईएफआई से संबंधित इंतजाम सुनिश्चित कराने को कहा गया है। इतना ही नहीं टीकाकरण के पश्चात कम से कम आधा घंटे तक सत्र पर लाभुकों का ठहराव सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

निर्धारित आयु वर्ग के 2.11 लाख युवाओं के टीकाकरण का है लक्ष्य :

अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि जिले में 15 से 18 साल के 2, 11, 873 युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें अररिया में 35, 081 भरगामा में 17, 395 फारबिसगंज में 36, 633, जोकीहाट में 24, 280 कुर्साकांटा में 11, 246 नरपतगंज में 26, 509 पलासी में 18, 716 रानीगंज में 30, 066 सिकटी में 11, 947 युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति युवाओं के टीकाकरण के लिये चयनित विद्यालयों में तीन कमरे सुरक्षित रखे जायेंगे। टीकाकरण के लिये युवाओं को आकर्षित किये जाने को लेकर इसे आकर्षक तरीके से सजाया जायेगा। साथ क्षेत्र में जागरूकता संबंधी गतिविधियों का आयोजन करते हुए युवाओं को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने का प्रयास किया जायेगा। बैठक में एसीएमओ डॉ राजेश कुमार, डीआईओ डॉ मो मोईज, डीपीओ आईसीडीएस सीमा रहमान सभी बीडीओ, एमओआईसी व शिक्षा विभाग के अधिकारी शामिल थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण का हुआ समापन

Sun Jan 2 , 2022
ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण का हुआ समापन अररिया अररिया जिला द्वारा अररियाजिले के युवतियों को हुनरमंद बनाने व आत्म स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के कौशल योजना के तहत 30 दिवसीय प्रशिक्षण ब्यूटी पार्लर मैनेजमेंट का आयोजन आरसीटी भवन अररिया में किया गया ,जहां ग्रामीण व शहरी […]

You May Like

advertisement