दिसंबर में आयोजित होनी है सीटीईटी परीक्षा, पंजीकरण शुरू ओटीएस में दिखा शिक्षक अभ्यर्थियों का उत्साह

दिसंबर में आयोजित होनी है सीटीईटी परीक्षा, पंजीकरण शुरू ओटीएस में दिखा शिक्षक अभ्यर्थियों का उत्साह।।

अररिया – सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों ने पंजीकरण शुरू होते ही पहले दिन से ही तैयारियों को अंतिम रूप से धारदार बनाना आरंभ कर दिया है।जिसका झलक अररिया के इस्लाम नगर स्थित सीटीईटी एकेडमी अररिया द्वारा आयोजित ऑपेन टेस्ट सिरीज़ में देखा गया।ऑपन टेस्ट सिरीज़ “ओटीएस” में तीन सौ प्लस सीटीईटी अभ्यर्थियों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। सीटीईटी एकेडमी अररिया के निदेशक सीटीईटी अभ्यर्थियों के बीच “ख़ान सर” के नाम से मशहूर शहज़ादे ख़ान ने बताया कि 2019 से यहां सीटीईटी की तैयारी करवाई जाती है लेकिन इस बार का भीड़ और अभ्यर्थियों का जुनून ऐतिहासिक है।श्री ख़ान ने बताया कि 2019 में इस एकेडमी ने 77.7%,2021 में 80.64%, 2022 में 89.12% परिणाम प्राप्त किए थे और इस बार 2022 में सीटीईटी एकेडमी का लक्ष्य है कि कम से कम 95 प्रतिशत अभ्यर्थियों को सफलता प्राप्त हो।
सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए योग्यता निर्धारित करने हेतु केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी के 16वें संस्करण यानि सीटीईटी 2022 में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 31 अक्टूबर से प्रारंभ हो गई है। बोर्ड द्वारा सीटीईटी 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 24 नवंबर 2022 निर्धारित की गई है। बता दें कि सीबीएसई ने सीटीईटी 2022 की अधिसूचना 20 अक्टूबर को ही जारी की थी।ऐसे में जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे परीक्षा पोर्टल सीटीईटी.एनआईसी.इन पर उपलब्ध कराए जाने वाले लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को आवेदन करते समय निर्धारित परीक्षा शुल्क एक पेपर के लिए 1000 रुपये और दोनो पेपरों के लिए 1200 रुपये ऑनलाइन माध्यमों से भरना होगा। वहीं, एससी / एसटी / दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये एक पेपर के लिए और 600 रुपये दोनो पेपरों के लिए है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

करेंट से महिला की मौत

Tue Nov 1 , 2022
करेंट से महिला की मौतभरगामा (अररिया) भरगामा थाना क्षेत्र के बीर नगर जेबीसी नहर पर बने छठ घाट पर  सोमवार के अहले सुबह ग्यारह हजार हाई वोल्टेज तार के गिरने से एक 45 वर्षीय महिला की मौत हो गई। मृतिका सबिला खातून बिरनगर  पश्चिम पंचायत के ही मो  काफिल  की […]

You May Like

advertisement